वाहनों की बिक्री 8% कम हुई, कमर्शियल व्हीकल्स की मांग ज्यादा, नई कारें आने से क्या होगा फायदा?


हाइलाइट्स

जुलाई 2022 में 59,573 ट्रैक्टर बिके जो जुलाई 2021 की 82,419 इकाई से 28 फीसदी कम है.
थ्री व्हीलर और कमर्शियल वाहनों की बिक्री पिछले महीने सालाना आधार पर बढ़ी है.
कॉम्पैक्ट एसयूवी कैटेगरी में कई कारें लॉन्च हुई हैं, बिक्री में इजाफा होने की उम्मीद है.

नई दिल्ली. बीते महीने यानी जुलाई में वाहनों की रिटेल बिक्री में कमी आई है. यात्री वाहनों, दोपहिया वाहनों और ट्रैक्टरों के रजिस्ट्रेशन में कमी आने से जुलाई में वाहनों की खुदरा बिक्री सालाना आधार पर आठ प्रतिशत घट गई. फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने गुरुवार को इसके आंकड़े जारी किए.

फाडा के मुताबिक, पैसेंजर व्हीकल (PV) की रिटेल बिक्री जुलाई 2022 में सालाना आधार पर 5 प्रतिशत गिरकर 2,50,972 इकाई रही, जबकि जुलाई 2021 में यह आंकड़ा 2,63,238 इकाई था. वहीं, पिछले महीने टू-व्हीलर वाहनों की रिटेल बिक्री 11 प्रतिशत घटकर 10,09,574 इकाई हो गई, जबकि एक साल पहले की इस अवधि में यह 11,33,344 इकाई थी.

ये भी पढ़ें- हीरो इलेक्ट्रिक बनी सबसे बड़ी EV टू-व्हीलर कंपनी, एथर और ओला को पीछे छोड़ा

पिछले साल की तुलना में बिक्री थ्री व्हीकल की बिक्री बढ़ी
जुलाई 2022 में 59,573 ट्रैक्टर बिके जो जुलाई 2021 की 82,419 इकाई से 28 फीसदी कम है. हालांकि थ्री व्हीलर और कमर्शियल वाहनों की बिक्री पिछले महीने सालाना आधार पर बढ़ी है. पिछले महीने 50,349 थ्री-व्हीलर वाहन बिके जो पिछले साल की तुलना में 80 फीसदी ज्यादा है. इसी तरह कमर्शियल वाहनों की बिक्री 27 फीसदी की वृद्धि के साथ 66,459 इकाई रही.

नई कारें आने से बिक्री बढ़ने की उम्मीद
फाडा के अध्यक्ष विंकेश गुलाटी ने एक बयान में कहा, ‘‘जुलाई में बिक्री आंकड़े भले घटे हों लेकिन वाहनों के नए-नए मॉडल बाजार में उतारे जा रहे हैं, विशेषकर कॉम्पैक्ट एसयूवी कैटेगरी में कई कारें लॉन्च हुई हैं, जिससे इस महीने बिक्री में इजाफा होने में मदद मिल रही है.’’

ये भी पढ़ें- Hyundai कारों की बिक्री बढ़ी, टाटा को पीछे छोड़ दूसरे नंबर पर कब्जा

कमर्शियल व्हीकल में सुधार जारी
गुलाटी ने आगे कहा, “कमर्शियल व्हीकल रिटेल के आंकड़ों में अच्छी मांग देखी जा रही है, क्योंकि सरकार के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने से ग्राहकों को उनकी खरीदारी को पूरा करने में मदद मिल रही है. इसके अलावा, बस सेगमेंट में भी मांग में सुधार की शुरुआत देखी गई, क्योंकि एजुकेशनल इंस्टीट्यूट और ऑफिस एक बार फिर शुरू हो गए हैं.” उन्होंने कहा कि ताइवान-चीन संघर्ष, अगर ऐसा होता है, तो चिप की आपूर्ति में बड़े पैमाने पर व्यवधान पैदा हो सकता है.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News

image Source

Enable Notifications OK No thanks