Share Market: अगले हफ्ते ये फेक्टर तय करेंगे बाजार की चाल, निवेशकों को रखनी होगी नजर


हाइलाइट्स

खरीद प्रबंधक सूचकांक के आंकड़े मंगलवार को जारी होंगे.
रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की तीन नवंबर को बैठक होगी.
बाजार के नजरिए से वाहन बिक्री के आंकड़े भी महत्वपूर्ण रहेंगे.

नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की विशेष बैठक, कंपनियों के तिमाही नतीजे और अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों पर निर्णय जैसे फेक्टर इस सप्ताह भारतीय शेयर बाजार की चाल तय करेंगे. विशेषज्ञों का मानना है कि वाहन कंपनियों के मासिक बिक्री आंकड़े और आर्थिक आंकड़े भी बाजार की दिशा तय करेंगे. विनिर्माण क्षेत्र के लिए खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) के आंकड़े मंगलवार को जारी होंगे. वहीं सेवा क्षेत्र के आंकड़े गुरुवार को आएंगे.

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने कहा, ‘‘फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक, वाहन बिक्री के आंकड़े और कंपनियों के तिमाही नतीजों पर बाजार की निगाह रहेगी. इसके अलावा बाजार की नजर रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की तीन नवंबर को बुलाई गई विशेष बैठक पर भी होगी. अब दूसरी तिमाही के नतीजों का अंतिम दौर शुरू हो चुका है. ऐसे में सप्ताह के दौरान शेयर विशेष गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. अक्टूबर के वाहन बिक्री के आंकड़े महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि इनसे हमें त्योहारी मांग का पता चलेगा.’’

ये भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के दाम में राहत से बढ़ा घाटा, इंडियन ऑयल को हुआ 272 करोड़ का नुकसान

महंगाई दर पर तैयार होगी रिपोर्ट
एमपीसी की विशेष बैठक तीन नवंबर को होगी. रिजर्व बैंक महंगाई दर को 6 प्रतिशत से नीचे रखने के लक्ष्य में क्यों विफल रहा है, बैठक में इसपर रिपोर्ट तैयार की जाएगी. जनवरी से लगातार तीन तिमाहियों से महंगाई दर 6 प्रतिशत से ऊपर रही है. ऐसे में रिजर्व बैंक को सरकार को रिपोर्ट सौंपकर इसकी वजह बतानी है. गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई वाली 6 सदस्यीय समिति महंगाई दर के लक्ष्य को हासिल करने में विफलता के कारकों पर रिपोर्ट तैयार करेगी.

ये भी पढ़ें-  Airtel रिचार्ज पर हर महीने मिलेगा 25% निश्चित कैशबैक, बस करना होगा ये काम

इन कंपनियों के तिमाही नतीजे आएंगे
रेलिगेयर ब्रोकिंग लि. के उपाध्यक्ष शोध अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘कई कारणों से यह सप्ताह बाजार के लिए महत्वपूर्ण रहेगा. इस सप्ताह अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक है. इसके अलावा एमपीसी की बैठक भी होनी है. साथ ही बाजार के नजरिए से वाहन बिक्री के आंकड़े भी महत्वपूर्ण रहेंगे.’’उन्होंने कहा कि तिमाही नतीजे अब तेजी पकड़ेंगे. इस दौरान भारती एयरटेल, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा स्टील, सन फार्मा, हीरो मोटोकॉर्प, एचडीएफसी, सिप्ला और टाइटन सहित कई अन्य बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजों की घोषणा होगी.

18,000 अंक से ऊपर जा सकता है निफ्टी
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि बेहतर तिमाही नतीजों, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की लिवाली और सकारात्मक घरेलू संकेतकों से अगले कुछ दिन में निफ्टी 18,000 से 18,200 अंक के स्तर पर जा सकता है. बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 652.7 अंक या 1.10 प्रतिशत चढ़ा.

Tags: Business news, Business news in hindi, RBI, Share market, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks