Shukrawar Upay: दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ाने और संतान प्राप्ति के लिए शुक्रवार के दिन करें ये उपाय


संतान प्राप्ति के लिए शुक्रवार के दिन करें ये उपाय- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV
संतान प्राप्ति के लिए शुक्रवार के दिन करें ये उपाय

Highlights

  • 29 जुलाई को सावन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा है।
  • शाम 6 बजकर 35 मिनट तक सिद्धि योग रहेगा।
  • कर्क राशि के जातक नागकेसर के पेड़ की पूजा करें

Shukrawar Upay: 29 जुलाई को सावन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा और शुक्रवार का दिन है। प्रतिपदा तिथि आज का पूरा दिन पार करके देर रात 1 बजकर 22 मिनट तक रहेगी। आज शाम 6 बजकर 35 मिनट तक सिद्धि योग रहेगा। यह योग किसी भी प्रकार की सिद्धि प्राप्त करने और प्रभु का नाम जपने के लिए बहुत उत्तम है। इस योग में जो भी कार्य शुरू किया जाता है वह अवश्य ही सिद्ध होता है अर्थात सफल होता है। साथ ही आज सुबह 9 बजकर 47 मिनट तक पुष्य नक्षत्र रहेगा, उसके बाद आश्लेषा नक्षत्र लग जायेगा। पुष्य नक्षत्र की चर्चा हम आपसे कल ही कर चुके है। इसलिए आज हम बात करेगे आश्लेषा नक्षत्र की आकाश मंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से आश्लेषा नौवां नक्षत्र है। इसका अर्थ होता है- आलिंग। कुंडली मार कर बैठे हुए सांप को आश्लेषा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह माना जाता है और नाग देवताओं को आश्लेषा नक्षत्र के अधिपति देवता माना जाता है।

Hariyali Amavasya 2022: हरियाली अमावस्या पर शिव की साधना से बदल सकती है किस्मत, ऐसे करें पूजा तो मिलेगा पैसा

साथ ही आश्लेषा नक्षत्र की राशि कर्क है। जिन लोगों का जन्म आश्लेषा नक्षत्र में हुआ हो या जिनकी कर्क राशि हो उन लोगों को आज के दिन नागकेसर के पेड़ की पूजा करनी चाहिए आश्लेषा नक्षत्र के स्वामी बुध हैं, जबकि नागकेसर के पेड़ से इसका संबंध बताया गया है। इसलिए आज इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आज के दिन नागकेसर के पेड़, उसके फूल, पत्तियों या लकड़ी को किसी प्रकार की क्षति न पहुंचाएं। इससे आपको मिलने वाले शुभ फलों में बढ़ोतरी होगी। तो इस दौरान शुभ फलों की प्राप्ति के लिये, अपने बिजनेस की गति को आगे बढ़ाने के लिये, दूसरों के मुकाबले अपने बिजनेस की नींव को मजबूत करने के लिये, दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ाने के लिये, जिन्दगी में हमसफर का साथ हमेशा बनाये रखने के लिये, अपने कामों की सफलता सुनिश्चित करने के लिये, जीवन में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिये, अपनी आर्थिक, सामाजिक स्थिति में सुधार के लिये, साथ ही वास्तु दोषों के प्रभाव से बचाव के लिये, ऑफिस में पैसों को लेकर चल रही खराब परिस्थितियां से छुटकारा पाने के लिए, बच्चों के कल्याण के लिये, उनकी समृद्धि के लिये, अपने खर्चों पर कंट्रोल करने के लिये, अपनी वाणी के दम पर दूसरों का विश्वास जीतने के लिये और जीवन की गति को यूं ही सुगम तरीके से आगे बढ़ते देखने के लिये आपको क्या उपाय करने चाहिए, जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Hariyali Teej 2022: भूलकर भी हरियाली तीज पर न करें ये काम, वरना होगा अपशगुन

शुक्रवार ​के दिन करें ये उपाय -​ 

  1. अगर आप अपने बिजनेस की गति को और आगे बढ़ाना चाहते हैं, दूसरों के मुकाबले अपने बिजनेस की नींव को अधिक मजबूत करना चाहते हैं तो आज के दिन आप मिट्टी का एक खाली घड़ा लीजिये और उस पर काजल का टीका लगाइए। अब उस खाली घड़े पर ढक्कन लगाकर किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें।आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस की गति आगे बढ़ेगी और दूसरों के मुकाबले आपके बिजनेस की नींव अधिक मजबूत होगी।
  2. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ाना चाहते हैं और जिन्दगी में हमसफर का साथ हमेशा बनाए रखना चाहते हैं तो आज के दिन नागकेसर का एक फूल लेकर आएं। आप चाहें तो ताजा फूल लेकर आयें या फिर पंसारी की दुकान से भी आप नागसकेर का फूल ला सकते हैं। अब उस फूल पर एक बूंद शहद लगाएं। इसके बाद उस नागकेसर के फूल को देवी दुर्गा को अर्पित कर दें और देवी मां से अपने दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ाने के लिए और अपने हमसफर का साथ हमेशा बनाये रखने के लिये प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके दांपत्य जीवन में प्यार बढ़ेगा और जिन्दगी में हमसफर का साथ हमेशा बना रहेगा।
  3. अगर आप अपने कामों में सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज के दिन 250 ग्राम हरे मोटे मूंग लें और उन्हें देवी दुर्गा के मंदिर में दान कर दें । साथ ही अगर हो सके तो आज के दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ भी करें। अगर पूरा पाठ आप आज के दिन न कर पाये तो दुर्गा सप्तशती के केवल एक दो पृष्ठ का पाठ करें । बाकी बचे पृष्ठों को थोड़ा-थोड़ा करके आप अगले कुछ दिनों में पूरा कर लें।आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने कामों में सफलता जरूर प्राप्त होगी।
  4. अगर आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो उसके लिये आपको आज के दिन नागकेसर के पेड़ को प्रणाम करना चाहिए और उसकी विधि- पूर्वक पूजा करनी चाहिए । अगर आपको नागकेसर का पेड़ न मिले तो पंसारी की दुकान से नागकेसर की सूखी लकड़ी का एक टुकड़ा या नागकेसर का एक सूखा फूल लाकर उसे प्रणाम करें और आज पूरा दिन उसे अपने पास रखें । अगले दिन सुबह उठकर स्नान आदि के बाद उस लकड़ी के टुकड़े या फूल को किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें । आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। )

Aaj Ka Panchang 29 July 2022: जानिए शुक्रवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 

Latest Lifestyle News



image Source

Enable Notifications OK No thanks