पहले वनडे में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 31 रनों से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त


भारत की ओर से शिखर धवन ने 10 चौकों की मदद से 79 रन बनाए जबकि विराट कोहली 51 रन के स्कोर पर आउट हुए। भारतीय मध्यक्रम पूरी तरह से फेल साबित हुआ। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत सिर्फ 16 रन ही बना सके जबकि श्रेयस अय्यर 17 रन के स्कोर पर आउट हो गए।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन एकदिवसीय श्रृंखला का आज पहला मुकाबला खेला गया। पहले मुकाबले में भारत को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 296 रन बनाए थे। भारत को जीत के लिए 297 रन बनाने थे। भारतीय टीम 265 रन ही बना पाई। इसके साथ ही भारत को 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा है। 297 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 46 रन के स्कोर पर भारत का पहला विकेट गिर गया जब कप्तान केएल राहुल मार्कराम का शिकार बन गय। इसके बाद अनुभवी बल्लेबाज शिखर धवन और विराट कोहली के बीच एक अच्छी साझेदारी देखने को मिली। दोनों ही बल्लेबाजों ने अपने-अपने अर्धशतक जमाए। हालांकि यह पार्टनरशिप 26 वें ओवर में टूट गई।

भारत की ओर से शिखर धवन ने 10 चौकों की मदद से 79 रन बनाए जबकि विराट कोहली 51 रन के स्कोर पर आउट हुए। भारतीय मध्यक्रम पूरी तरह से फेल साबित हुआ। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत सिर्फ 16 रन ही बना सके जबकि श्रेयस अय्यर 17 रन के स्कोर पर आउट हो गए। अपना पहला मैच खेल रहे वेंकटेश अय्यर सिर्फ 2 रन बना सके जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 7 रनों का योगदान दिया। आखिरी क्षणों में शार्दुल ठाकुर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जरूर की हालांकि वह टीम इंडिया की जीत के लिए काफी नहीं था। दक्षिण अफ्रीका की ओर से एनगिडी और शम्सी सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए।

इसे भी पढ़ें: कोहली ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड, विदेशों में वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बने

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम ने भारत के सामने विशाल लक्ष्य रखा था। रेसी वान डेर डुसेन और कप्तान तेंबा बावुमा के शतक और दोनों के बीच चौथे 204 रन की साझेदारी से दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में चार विकेट पर 296 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने के बाद पहला मैच खेल रहे क्विंटन डिकॉक (41 गेंद में 27 रन) और बावुमा को रन बनाने के लिए जूझना पड़ रहा था क्योंकि गेंद बल्ले पर नहीं आ रही थी। डिकॉक रन गति में इजाफा करने के प्रयास में पवेलियन लौटे। भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रहे जिन्होंने 48 रन देकर दो विकेट चटकाए। रविचंद्रन अश्विन ने 53 रन देकर एक विकेट चटकाया लेकिन अन्य गेंदबाज सफलता हासिल करने के लिए जूझते नजर आए। 



image Source

Enable Notifications OK No thanks