“वहाँ रहो, वापस मत आओ”: योगी आदित्यनाथ पर अखिलेश यादव की कड़ी चोट


'वहाँ रहो, वापस मत आओ': योगी आदित्यनाथ पर अखिलेश यादव की कड़ी चोट

अखिलेश यादव को व्यापक रूप से 2022 के यूपी चुनाव में भाजपा के लिए एकमात्र वास्तविक चुनौती के रूप में देखा जाता है (फाइल)

लखनऊ:

समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने शनिवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा, भाजपा ने कहा कि वह अगले महीने का चुनाव गोरखपुर में अपने गढ़ से लड़ेंगे।

“पहले वे कभी कहते थे कि ‘वह अयोध्या से लड़ेंगे’ या ‘वह मथुरा से लड़ेंगे’ या ‘वह प्रयागराज से लड़ेंगे’… अब देखिए… मुझे अच्छा लगा कि भाजपा उन्हें पहले ही भेज चुकी है (प्रमुख से) मंत्री) गोरखपुर। योगी वहीं रहें… उनके वहां से आने की कोई जरूरत नहीं है।”

अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश में भाजपा के फिर से चुनाव के लिए शायद सबसे बड़ी चुनौती के रूप में उभरी है, पूर्व मुख्यमंत्री के पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय दलों के “इंद्रधनुष” गठबंधन (और, उम्मीद है, पश्चिम से नाराज किसानों के वोट) को धमकी दे रहे हैं। सत्ताधारी दल को बाहर करो।

दोनों – श्री यादव और योगी आदित्यनाथ – पिछले कुछ हफ्तों और महीनों में एक कड़वे विवाद में बंद हो गए हैं; कल समाजवादी नेता ने “80 बनाम 20” टिप्पणी को लेकर अपने प्रतिद्वंद्वी पर निशाना साधा, जिसे व्यापक रूप से हिंदू-मुस्लिम अनुपात के संकेत के रूप में व्याख्यायित किया गया था।

“योगी आदित्यनाथ का मतलब था कि बीजेपी को ‘यूपी में 20 फीसदी सीटें मिलेंगी, जबकि बाकी 80 फीसदी समाजवादी पार्टी को मिलेगी’,” श्री यादव ने टिप्पणी की, जैसा कि उन्होंने पांच पूर्व-भाजपा विधायकों का स्वागत किया था – जिनमें से सभी ने इस सप्ताह इस्तीफा दे दिया था। एक उचित रूप से कोरियोग्राफ की गई चाल में – उनकी पार्टी के लिए।

सभी पांच प्रमुख ओबीसी, या अन्य पिछड़ा वर्ग, नेता हैं, और दो – स्वामी प्रसाद मौर्य और धर्म सिंह सैनी – योगी आदित्यनाथ सरकार में (इस सप्ताह के अनुसार) मंत्री थे।

योगी पर कटाक्ष करने के अलावा, श्री यादव ने चंद्रशेखर आज़ाद की आज़ाद समाज पार्टी के साथ सीट-बंटवारे की बातचीत में टूटने के संबंध में घटनाओं का अपना संस्करण भी प्रस्तुत किया।

“वह (श्री आजाद) कल मेरे पास आए (और) उन्होंने कहा कि वह चुनाव लड़ेंगे। मैंने लोक दल से बात करने के बाद गाजियाबाद और रामपुर मनिहारन सीटें दीं। फिर वह किसी से फोन पर बात करने के बाद आए और कहा कि वह लड़ नहीं सकते। वह किसका फोन था? किसने साजिश रची?” उसने ऐलान किया।

इससे पहले आज चंद्रशेखर आजाद ने अखिलेश यादव की गठबंधन की असफल कोशिश के बाद उन पर निशाना साधा था, जिसमें दावा किया गया था कि समाजवादी पार्टी के नेता “दलितों का समर्थन नहीं चाहते हैं”।

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि अखिलेश यादव ने यह भी कहा कि वह “हम किसी और नेता को पार्टी में नहीं लेंगे”।

उन्होंने कहा, “इसीलिए अब हम कह रहे हैं कि हम किसी और नेता को समाजवादी पार्टी में नहीं लेंगे… हमने लोगों को एक साथ लाने के लिए बहुत त्याग किया (लेकिन) अब किसी और को लेने की कोई गुंजाइश नहीं है।”

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में नई सरकार के लिए मतदान 10 फरवरी से शुरू हो रहा है, जिसके नतीजे 10 मार्च को आएंगे।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks