उलटफेरों का T20 World Cup: अब तक 13 टीमें हार चुकीं, पर 3 टीमें अभी अजेय हैं


नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया में लगे टी20 क्रिकेट महाकुंभ को अगर उलटफेरों का टी20 वर्ल्ड कप कहा जाए तो गलत नहीं होगा. 16 अक्टूबर से शुरू हुए इस वर्ल्ड कप में अभी आधे मुकाबले ही हुए हैं. लेकिन तस्वीर चौंकाने वाली है. टूर्नामेंट के पहले ही मुकाबले में पूर्व चैंपियन श्रीलंका को शिकस्त झेलनी पड़ी. उसे नौसिखिए नामीबिया ने हराया. लंका की हार से शुरू हुआ उलटफेरों का यह सिलसिला अब तक जारी है. गत चैंपियन व मेजबान ऑस्ट्रेलिया, दो बार का चैंपियन वेस्टइंडीज, मौजूदा ODI वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड, 2009 का विश्व चैंपियन पाकिस्तान उलटफेर का  शिकार हो चुके हैं. टूर्नामेंट में कुल 16 टीमों ने शिरकत की है और उनमें से 13 के खाते में हार दर्ज हैं. ऐसे में वो 3 टीमें कौन सी हैं, जो अब तक हार से बची हुई हैं.

आखिर इस टी20 वर्ल्ड कप को उलटफेरों वाला महाकुंभ क्यों कहा जा रहा है. इसका जवाब जानने के लिए कुछ रिजल्ट्स पर नजर डालिए. 16 अक्टूबर को नामीबिया ने श्रीलंका को 55 रन से हराया. वही श्रीलंका, जिसने कुछ दिन पहले ही एशिया कप जीता था. इसके एक दिन बाद स्कॉटलैंड ने वेस्टइंडीज को धो दिया. वह भी 42 रन के बड़े अंतर से .

*उलटफेरों का T20 World Cup* वेस्टइंडीज को स्कॉटलैंड ने 42 रन से हराया  आयरलैंड ने वेस्टइंडीज को 31 रन से मात दी

वेस्टइंडीज के लिए यह वर्ल्ड कप तो बहुत ही बुरा साबित हुआ. 2012 और 2016 में टी20 वर्ल्ड कप जीत चुके वेस्टइंडीज को इस बार क्वालिफाइंग टूर्नामेंट खेलना पड़ा. इसके बाद जैसे स्कॉटलैंड से हार कम बुरी रही हो कि वह एक बार फिर उलटफेर का शिकार हुआ. जिम्बाब्वे ने वेस्टइंडीज को 19 अक्टूबर को हराया. इस हार के कारण वेस्टइंडीज की टीम सुपर-12 में जगह नहीं बना सकी.

*उलटफेरों का T20 World Cup* न्यूजीलैंड ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया को दी मात 2021 में विश्व चैंपियन बना था ऑस्ट्रेलिया

उलटफेर का यह सिलसिला सुपर-12 में भी जारी रहा. सुपर-12 राउंड 22 अक्टूबर का शुरू हुआ और इसी दिन गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की टीम न्यूजीलैंड से हार गई. एक दिन बाद पाकिस्तान को भी हार का सामना करना पड़ा. उसे भारत ने हराया. पाकिस्तान को भारत के बाद जिम्बाब्वे ने भी हराया.

*उलटफेरों का T20 World Cup* जिम्बाब्वे से हार गया पाकिस्तान  पाकिस्तान को भारत ने भी हराया

24 अक्टूबर को आयरलैंड ने इंग्लैंड का हराकर 2011 वर्ल्ड कप की याद दिला दी. क्रिकेटप्रेमी जानते हैं कि आयरलैंड ने 2011 में भारत में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में भी इंग्लैंड को हराया था.

ओवरऑल टूर्नामेंट की बात करें तो सिर्फ तीन टीमें ऐसी हैं, जो अब तक एक भी मैच नहीं हारी हैं. इनमें भारत, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड की टीमें शामिल हैं. भारत और दक्षिण अफ्रीका का मैच 30 अक्टूबर को है. ऐसे में अगर मैच पर बारिश की मार नहीं पड़ी तो हारने वाली टीमों की लिस्ट में एक और नाम जुड़ना तय है.

Tags: Pakistan, South africa, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks