T20 World Cup SA vs IND | भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबला, भारत ने जीता टॉस, पहले करेगी बल्लेबाजी


टी 20 विश्व कप 2022 में भारत ने पाकिस्तान और नीदरलैंड को हराकर अपना विजय रथ चला दिया है। 30 अक्टूबर को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच हो रहा है। भारत का अब तक का एक अच्छा टूर्नामेंट रहा है, अपने पहले दो मैच को भारत ने काफी रोमांचक तरीके से जीता।

India Vs South Africa T20 World Cup 2022 | टी 20 विश्व कप 2022 में भारत ने पाकिस्तान और नीदरलैंड को हराकर अपना विजय रथ चला दिया है। 30 अक्टूबर को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच हो रहा है। भारत ने टॉस जीत लिया हैं। और इसके साथ ही भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। टीम में एक बदलाव भी किया गया है अक्षर पटेल की जगह भारतीय टीम में दीपक हुड्डा को लिया गया हैं। भारत का अब तक का एक अच्छा टूर्नामेंट रहा है, अपने पहले दो मैच को भारत ने काफी रोमांचक तरीके से जीता। अब भारत का मुकाबला विश्व की बड़ी क्रिकेट टीमों में शुमार दक्षिण अफ्रीका से हो रहा है ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज खासकर पर्थ में फास्ट ट्रैक पर चल रहे टीम इंडिया के बल्लेबाजों के लिए बड़ी चुनौती होंगे। दक्षिण अफ्रीका के टीम में एक और तेज गेंदबाज को शामिल करने की उम्मीद है, जो मार्को जेनसन के रूप में हो सकता है, जिन्होंने अतीत में भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया है।

भारत इस बड़े मुकाबले में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ियों पर निर्भर करेगा। हार्दिक, रोहित और सूर्या उछाल के खिलाफ विशेष रूप से अच्छे हैं, वे अपने कट शॉट और पुल भी खेल सकते हैं। आउट ऑफ फॉर्म केएल राहुल की जगह भारत ऋषभ पंत को नहीं खिलाने जा रहा है, बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राहुल जैसे ही गेंद को बीच में करना शुरू करेंगे, एक आक्रामक की भूमिका निभाते हुए वापस आ जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: पहले छह महीनों में राज्य में मोटरसाइकिलों की बिक्री में गिरावट से उलझन में आंध्र प्रदेश सरकार

दक्षिण अफ्रीका के पास भी खतरनाक बल्लेबाजी आक्रमण है। उनके पास क्विंटन डी कॉक फॉर्म में हैं। फिर रिले रोसौव, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड मिलर हैं जो गेंद को लंबे समय तक हिट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बिहार विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे चिराग पासवान

दिनेश कार्तिक के लिये यह अंतिम आईसीसी टूर्नामेंट हो सकता है जबकि 37 साल का यह विकेटकीपर बल्लेबाज 2007 में पहली बार वैश्विक टूर्नामेंट के लिये टीम का हिस्सा बना था। वहीं 25 साल के ऋषभ पंत को अभी काफी वर्षों तक शीर्ष स्तर का क्रिकेट खेलना है। पंत ने नेट में अभ्यास के दौरान शुरू से अंत तक बल्लेबाजी की लेकिन अंतिम एकादश में उनके शामिल होने की संभावना अभी कम ही है। दोनों विकेटकीपर बल्लेबाज अपने जीवन के अलग अलग चरण में हैं। कार्तिक ने कुछ विशेष ‘ब्लाइंट ड्रिल्स’ की ताकि लोग उनकी विकेटकीपिंग की आलोचना नहीं करें जो उनका अंतिम बड़ा टूर्नामेंट हो सकता है। 

वहीं पंत के बल्लेबाजी सत्र के दौरान एक युवा का जुनून दिखा और राहुल द्रविड़ ने अपना ज्यादातर समय उनकी बल्लेबाजी को देखने में बिताया। कभी कभार उन्होंने शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज पर जोरदार शॉट्स लगाये। कभी वह चूक भी गये लेकिन उन्होंने अभ्यास जारी रखा। भारत के नेट अभ्यास का केंद्र कार्तिक की अलग तरह की विकेटकीपिंग ड्रिल थी जो क्षेत्ररक्षण कोच टी दिलीप की निगरानी में की गयी। ‘ब्लाइंट ड्रिल’ ऐसा अभ्यास है जो विकेटकीपर की सतर्कता बढ़ाने के लिये की जाती है। इसके बाद कार्तिक ने कुछ कैच लपकने का भी अभ्यास किया। 

बल्कि कोच राहुल द्रविड़ ने नेट गेंदबाजों (स्पिनरों) को स्टंप पर तेज गेंद डालने के लिये कहा जब कार्तिक विकेटकीपिंग कर रहे थे। एक नेट गेंदबाज खिलेश ने कहा, हमें भारतीय कोचों से निर्देश मिला कि तेज गेंद फेंको और स्टंप के करीब रखो, ज्यादा टर्न मत करो, जब कार्तिक विकेटकीपिंग कर रहे हों। हम ग्रेड क्रिकेट में इतनी तेज गेंदबाजी के आदी नहीं हैं लेकिन मजा आया। कार्तिक अपनी ड्रिल करते रहे जबकि पंत दूसरे नेट में बल्लेबाजी अभ्यास कर रहे थे। इस वैकल्पिक ट्रेनिंग सत्र के दौरान मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा भी मौजूद थे और दूर से ही देख रहे थे।



image Source

Enable Notifications OK No thanks