T20 World Cup: भारत का क्या 15 साल का खिताबी सूखा होगा खत्म? ग्रुप में इन टीमों को मिली है जगह


हाइलाइट्स

टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले अक्टूबर-नवंबर में होने हैं
16 टीमों को जगह, ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा टूर्नामेंट
टीम इंडिया ने एकमात्र बार 2007 में जीता है खिताब

नई दिल्ली. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की फाइनल 2 टीमें भी तय हो गई हैं. वर्ल्ड कप के क्वालिफायर के फाइनल में जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स ने अपनी जगह पक्की कर ली है. इसी के साथ दोनों को टूर्नामेंट का टिकट भी मिल गया है. वर्ल्ड कप में कुल 16 टीमें शामिल हो रही हैं. मुकाबले अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया (Australia) में होने हैं. टीम इंडिया (Team India) भी इस बार अच्छा प्रदर्शन करना चाहेगी. उसने अंतिम बार 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. इसके बाद से उसके हाथ खाली हैं. यानी उसे 15 साल से खिताब का इंतजार है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का बतौर कप्तान रिकॉर्ड अच्छा है. ऐसे में उन पर निगाहें होंगी.

जिम्बाब्वे ने क्वालिफायर के सेमीफाइनल में पापुआ न्यू गिनी को जबकि नीदरलैंड्स ने अमेरिका को हराया. इस तरह से अमेरिका के वर्ल्ड कप में उतरने का सपना पूरा नहीं हो सका. नीदरलैंड्स ने अमेरिका को 7 विकेट से हराया. मैच में अमेरिका की टीम पहले खेलते हुए सिर्फ 138 रन ही बना सकी थी. कप्तान माेनांक पटेल ने सबसे अधिक 32 रन बनाए. जवाब में नीदरलैंड्स ने लक्ष्य को 19 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया. फाइनल में कल वह टीम मेजबान जिम्बाब्वे से भिड़ेगी.

जिम्बाब्वे को 27 रन से मिली जीत
जिम्बाब्वे ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 199 रन का बड़ा स्कोन बनाया था. वेस्ले माधवेरे ने सबसे अधिक 42 रन बनाए. इसके अलावा कप्तान क्रेग इरविन ने 38 और रेगिस चकबावा ने 30 रन का योगदान दिया. जवाब में पीएनजी की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 172 रन ही बना सकी. टोनी उरा ने सबसे अधिक 66 रन बनाए, लेकिन वे टीम को जीत नहीं दिला सके. ब्लेसिंग मुजरबानी ने 2 विकेट झटके.

राउंड-1 में उतरेंगी दोनों टीमें
जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स ने इसी के साथ वर्ल्ड कप के लिए राउंड-1 में जगह बना ली है. इसमें कुल 8 टीमों को मौका दिया गया है. इन्हें 2 ग्रुप में बांटा गया है. दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-12 राउंड में प्रवेश करेंगी. राउंड-1 के ग्रुप-ए में नामीबिया, श्रीलंका और यूएई को जगह मिली है. नीदरलैंड्स और जिम्बाब्वे के बीच फाइनल की उपविजेता टीम इस ग्रुप में खेलेगी. वहीं ग्रुप-बी में आयरलैंड, स्कॉटलैंड, वेस्टइंडीज और नीदरलैंड्स व जिम्बाब्वे के बीच मैच की विजेता टीम को जगह दी गई है.

सुपर-12 में भी 2 ग्रुप
सुपर-12 में 2 ग्रुप बनाए गए हैं. ग्रुप-1 में अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को जगह मिली है. इसके अलावा क्वालिफायर से भी 2 टीमों को इसमें जगह मिलेगी. ग्रुप-ए की विनर और ग्रुप-बी की रनरअप टीम को यहां खेलना है. वहीं ग्रुप-2 में बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका को जगह मिली है. इसके अलावा राउंड-1 की ग्रुप-बी की विनर और ग्रुप-ए की रनरअप टीम को भी जगह दी गई है. ऐसे में यहां वेस्टइंडीज के भी खेलने की संभावना अधिक है. दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी. सेमीफाइनल के मुकाबले 9 और 10 नवंबर को खेले जाएंगे. वहीं फाइनल 13 नवंबर को होना है. मेजबान ऑस्ट्रेलिया की टीम टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन है. इस बार मुकाबले उसी के यहां खेले जा रहे हैं. ऐसे में उसका पलड़ा भारी है.

एमएस धोनी के साथी खिलाड़ी ने टी20 में मचाया कोहराम, सिर्फ 19 गेंद में जड़ दिया शतक

टीम इंडिया के मुकाबले इस तरह हैं
23 अक्टूबर विरुद्ध पाकिस्तान
27 अक्टूबर विरुद्ध ग्रुप-ए रनरअप
30 अक्टूबर विरुद्ध साउथ अफ्रीका
2 नवंबर विरुद्ध बांग्लादेश
6 नवंबर विरुद्ध ग्रुप-बी चैंपियन

Tags: Australia, ICC, Netherlands, T20 World Cup, Team india, Zimbabwe

image Source

Enable Notifications OK No thanks