तेलंगाना के सीएम केसीआर की पहल, गैर-कांग्रेसी विपक्षी दलों को एकजुट करने के लिए अखिलेश से की मुलाकात


हाइलाइट्स

गैर-कांग्रेसी विपक्षी दलों को एकजुट करने की सीएम केसीआर की पहल
तेलंगाना के सीएम केसीआर ने अखिलेश यादव से की मुलाकात
ममता बनर्जी के दिल्ली दौरे में गैर-कांग्रेसी विपक्षी दलों की बैठक की संभावना

नई दिल्ली. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने 2024 के आम चुनावों से पहले गैर-भाजपा, गैर-कांग्रेसी दलों को एकजुट करने की अपनी कोशिश के तहत शुक्रवार को समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की. सपा के सूत्रों ने कहा कि पार्टी भी गैर-भाजपा, गैर-कांग्रेसी दलों के एक साथ आने के पक्ष में है. सपा के एक नेता ने कहा कि उनका कांग्रेस के साथ कोई राजनीतिक या चुनावी गठबंधन नहीं होगा. ‘हमारी स्थिति साफ है. हम गैर-भाजपा, गैर-कांग्रेसी दलों की एकता के पक्ष में हैं. हम टीआरएस के साथ हैं. हम कांग्रेस के साथ नहीं दिखना चाहते. चुनाव के बाद हम सामने आने वाले हालात के आधार पर फैसला लेंगे.’

इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक पिछले तीन-चार दिनों से दिल्ली में डेरा डाले हुए तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव ने अखिलेश और सपा  के वरिष्ठ नेता रामगोपाल यादव को लंच पर बुलाया था. टीआरएस के सूत्रों ने कहा कि उनकी चर्चा मौजूदा राजनीतिक स्थिति और भाजपा से मुकाबला करने के लिए गैर-कांग्रेसी दलों को एकजुट होने की जरूरत पर केंद्रित थी. जबकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अगस्त के पहले सप्ताह में दिल्ली में आने की संभावना है. उनके दौरे के दौरान गैर-कांग्रेसी विपक्षी दलों की बैठक की संभावना बन सकती है.

हालांकि केसी राव राष्ट्रीय राजनीति में अपनी महत्वाकांक्षा जाहिर कर रहे हैं, लेकिन उनका तात्कालिक उद्देश्य तेलंगाना में भाजपा को रोकना है, जहां अगले साल के अंत में विधानसभा चुनाव होनेवाले हैं. टीआरएस ने 2018 के चुनाव में दो-तिहाई बहुमत हासिल किया था. लेकिन बीजेपी की राज्य में ताकत बढ़ रही है. 2019 के आम चुनाव में भाजपा ने तेलंगाना की 17 लोकसभा सीटों में से चार- सिकंदराबाद, करीमनगर, निजामाबाद और आदिलाबाद पर जीत हासिल की थी.

Exclusive: अखिलेश यादव और तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर की दिल्ली में मुलाकात के क्या हैं सियासी मायने?

कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि भाजपा आक्रामक रूप से अपना आधार बढ़ाने की कोशिश कर रही है और राव यह संदेश देना चाहते हैं कि तेलंगाना में केवल वह ही भाजपा को रोक सकते हैं. पिछले कुछ महीनों में केसी राव ने जद (एस) के प्रमुख देवेगौड़ा, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप नेता अरविंद केजरीवाल, द्रमुक के एमके स्टालिन, झामुमो नेता शिबू और हेमंत सोरेन, शिवसेना के उद्धव ठाकरे और राजद के तेजस्वी यादव से मुलाकात की है. इससे पहले उन्होंने ममता बनर्जी और वाम दलों के नेताओं सीताराम येचुरी, पिनाराई विजयन, माणिक सरकार और डी. राजा से मुलाकात की थी.

Tags: Akhilesh yadav, BJP, CM KCR, Congress, Mamata banerjee, Samajwadi party



Source link

Enable Notifications OK No thanks