483 km की रेंज वाली अल्ट्रा-ल्गजरी इलेक्ट्रिक कार है Cadillac Celestiq, सिर्फ ऑर्डर पर बनेगी


Cadillac ने अपनी एक लग्जरी कार Celestiq EV फ्लैगशिप मॉडल के रूप में पेश की है। यह प्री-प्रोडक्शन मॉडल है, जिसका प्रोडक्शन दिसंबर 2023 में शुरू होगा। यह हैंड-बिल्ट कार होगी, जिसे ऑर्डर पर बनाया जाएगा। यह Lyriq SUV के बाद अमेरिकी कार निर्माता की दूसरी EV है। Celestiq इलेक्ट्रिक कार General Motors के Ultium प्लेटफॉर्म पर आधारित है औऱ इसमें 111kWh क्षमता का बैटरी पैक शामिल है। कंपनी का दावा है कि यह सिंगल चार्ज में 483 km की रेंज देगी। इसमें बेहद फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी है।

Cadillac Celestiq EV की शुरुआती कीमत 3,00,000 डॉलर (लगभग 2.46 करोड़ रुपये) होगी। क्योंकि यह एक कस्टम-मेड कार है, तो ग्राहक की पसंद के ऊपर इसकी कीमत बढ़ते जाएगी। इसमें ग्राहक एक डिजाइनर के साथ सीधा बातचीत कर अपनी कार को कस्टमाइज करा सकेंगे। कैडिलैक का कहना है कि कस्टमाइजेशनस के कई ऑप्शन होने के चलते कोई भी दो Celestiq एक समान नहीं दिखेंगी।
 

Celestiq के डिजाइन की बात करें, तो Cadillac ने 3D-प्रिंटेड कंपोनेंट और एक फ्लेक्स फेब्रिकेशन प्रोसेस से 300 से अधिक कंपोनेंट सहित हाई-एंड डिजाइन मटेरियल को शामिल किया है। इसके अलावा, इसमें एल्यूमीनियम से बना एक ग्रिल और फ्रंट फेंडर भी है। अंदर की तरफ, Celestiq का सबसे बड़ा और आकर्षक फीचर 55-इंच का डिस्प्ले है, जो डैशबोर्ड की लंबाई तक फैला हुआ है। यह वास्तव में दो स्क्रीनों से बना है जो एक ग्लास पेन शेयर करते हैं। 

ड्राइवर की तरफ के डिस्प्ले को इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में बांटा गया है, जबकि पैसेंजर साइड टचस्क्रीन का इस्तेमाल इंटरनेट पर सर्फ करने और मीडिया कंटेंट चलाने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, इलेक्ट्रिक कार में क्लाइमेट कंट्रोल को नियंत्रित करने के लिए 11-इंच का टचस्क्रीन भी है।

पीछे बैठे पैसेंजर के लिए दो 12.6-इंच का एंटरटेनमेंट स्क्रीन मिलती है। इसके अलावा, एक 8.0-इंच टचस्क्रीन भी है, जो सेंटर आर्मरेस्ट पर फिट है। Celestiq इलेक्ट्रिक कार में एक फिक्स ग्लास रूफ है, जो चार जोन में बंटा हुआ है। इनके हर एक भाग से आने वाली रोशनी को अलग से कंट्रोल किया जा सकता है।

Celestiq इलेक्ट्रिक कार में एक 111kWh क्षमता का बैटरी पैक लगा है। इसका पावरट्रेन 600hp की मैक्सिमम पावर और 868Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। कार 3.8 सेकंड में 0-96 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी फुल चार्ज रेंज 483 km है। कार 200kW DC फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है, जो 10 मिनट की चार्जिंग में कार को 126 km की रेंज दे सकती है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks