मोरबी ब्रिज का मरम्मत करने वाली कंपनी ने कहा था 10-15 साल नहीं होगी कोई दिक्कत, फिर कैसे टूट गया पुल?


हाइलाइट्स

मोरबी ब्रिज हादसे में करीब 60 लोगों की हो चुकी मौत
ब्रिज को लेकर अब उठ रहे सवाल, आखिर ये टूटा कैसे
इसे बनाने में इस्तेमाल की गई थी यूरोप की तकनीक

अहमदाबाद. गुजरात के मोरबी जिले में रविवार शाम दर्दनाक हादसे में कम से कम 60 लोगों की जान जा चुकी है. यहां मच्छु नदी पर बना वर्षों पुराना केबल ब्रिज अचानक टूट गया और पुल पर मौजूद 100 के करीब लोग नदी में गिर गए. इस हादसे में जान गंवाने वालों में कई महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं.

जानकारी के मुताबिक, इस ब्रिज को मरम्मत के लिए करीब 7 महीने तक बंद रखा गया था. गुजराती नव वर्ष मनाने के लिए इस ब्रिज को 26 अक्टूबर को आम जनता के लिए खोला गया था. इस पुल की मरम्मत करने वाली कंपनी ओरेवा के निदेशक ने पिछले सप्ताह एक संवाददाता सम्मेलन में मीडियाकर्मियों से कहा था कि अगले दस-पंद्रह वर्षों तक इस पुल में कोई समस्या नहीं होगी. हालांकि महज तीन-चार दिनों में यह वर्षों पुराना पुल ढह गया. ऐसे में अब सवाल यह उठ रहा है कि आखिर यह हादसा हुआ कैसे?

लोगों का भार नहीं सह सका ब्रिज

दरअसल रविवार और दीपावली की छुट्टी के चलते इस पुल पर घटना के समय भारी संख्या में लोग मौजूद थे, जिनमें बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे शामिल थे. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह संख्या 400 तक बताई गई है. बताया जाता है कि यह ब्रिज लोगों का भार नहीं सह सका और ढह गया.

‘इंजीनियिरिंग का चमत्कार’ बताया जाता था यह ब्रिज

गुजरात सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर इस ब्रिज को ‘इंजीनियिरिंग का चमत्कार’ तक कहा गया. इस पर बताया गया है कि यह ब्रिज यूरोप की तकनीक पर बना है. इतना ही नहीं, यह भी लिखा है कि इस ब्रिज को मोरबी को अनोखी पहचान देने के लिए बनाया गया था.

मच्छु नदी पर बना यह ब्रिज 1.25 मीटर चौड़ा था. इसका फैलाव 233 मीटर था. इस ब्रिज से दरबारगढ़ किला और लखदीरजी इंजीनियरिंग कॉलेज का संपर्क होता था. बता दें, मोरबी शहर राजकोट से 53 किमी दूर और कच्छ के रण से दक्षिण में जरा दूर है.

बचाव अभियान में जुटी NDRF

इस हादसे के बाद राजकोट से बीजेपी सांसद मोहनभाई कल्याणजी कुंदारिया ने कहा कि रात साढ़े 9 बजे तक 60 लोगों की मौत हो चुकी है. मृतकों में ज्यादातर बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग हैं. एनडीआरएफ रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है और लोगों को नदी से बाहर निकाल रही है. हम इस विषय को गंभीरता से ले रहे हैं. यह बहुत दुखद घटना है. बताया जाता है कि यह ब्रिज लोगों का भार नहीं सह सका और ढह गया.

पीएम मोदी ने सहायता राशि का किया ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात के मोरबी शहर में एक पुल गिरने की घटना में जान गंवाने वाले व्यक्तियों के परिवारों के लिए दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की. वहीं राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह पटेल ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये, जबकि घायलों के लिए 50 हजार रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है.

Tags: Accident, Gujarat news



Source link

Enable Notifications OK No thanks