टला नहीं Omicron का खतरा, स्वास्थ्य मंत्रालय सतर्क, कहा- बाकी देशों से हम बेहतर


नई दिल्ली: दुनिया के कुछ देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के सब वेरिएंट BA.2 के कारण कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) फिर फैलने लगा है. कई देशों में कोरोना की नई लहर (Corona New Wave) आने के बाद भारत सरकार सतर्क हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने सोमवार को कहा कि, कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है. हालांकि उन्होंने कहा कि दुनिया के अन्य देशों की तुलना में भारत 23 गुना बेहतर तरीके से इस बीमारी का प्रबंधन करने में सक्षम है.

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि हमने दुनिया के 99 देशों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराई. वहीं देश में 145 दिनों के अंदर 250 मिलियन वैक्सीन डोज दी गई. अब तक भारत में वैक्सीन के कुल 181 करोड़ डोज वितरित किए जा चुके हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि,  हमने देश के हर नागरिक को कोविड-19 वैक्सीन की हर डोज के लिए क्यूआर डिजिटल प्रमाणपत्र दिया. वैक्सीनेशन ड्राइव में हमने टेक्नोलॉजी का ही लाभ नहीं उठाया है बल्कि मानव संसाध का लाभ भी उठाया है, जिन्होंने पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम किया.

कई देशों में कोरोना की नई लहर, भारत सरकार 18+ को वैक्सीन का बूस्टर देने पर कर रही है विचार- रिपोर्ट 

कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिए भारत में वैक्सीनेशन पर तेजी से काम हुआ और इसका परिणाम यह रहा कि देश की एक बड़ी आबादी तक कोविड वैक्सीन पहुंच गई. कोरोना टीकाकरण अभियान में तकनीक के साथ-साथ मानव संसाधन की बड़ी भूमिका रही.

बता दें कि भारत में सोमवार को लगातार दूसरे दिन 2,000 से कम कोविड -19 के मामले दर्ज किए गए. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में कुल 1549 केस सामने आए और इसी के साथ देश में एक्टिव केस की संख्या 25,106 हो गई है.

Tags: Coronavirus, Omicron variant



Source link

Enable Notifications OK No thanks