आईपीएल के पूर्व चेयरमैन ने कहा- हर फ्रेंचाइजी के लिए महिला टीम का होना अनिवार्य किया जाए, रिजल्ट…


नई दिल्ली. बीसीसीआई (BCCI) अगले सीजन से यानी 2023 से महिला आईपीएल शुरू करने की तैयारी में जुटा हुआ है. इसमें कम से कम 6 टीमों को मौका दिया जा सकता है. आईपीएल 2022 से टीमों की संख्या 8 से 10 किए जाने के बाद इसकी मांग और तेज हो गई. पिछले दिनों आईपीएल के मीडिया राइट्स से बोर्ड को रिकॉर्ड 48 हजार करोड़ रुपए से अधिक मिले हैं. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बाद वेस्टइंडीज भी महिला टी20 लीग की शुरुआत करने जा रहा है. कैरेबियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमें भी उतर रही हैं.

महिला आईपीएल को लेकर इंडियन प्रीमियर लीग के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी ने बोर्ड को बड़ा सुझाव दिया है. एनडीटीवी ने बात करते हुए उन्होंने कहा, “मैंने इस साल महिला टी20 चैलेंज के दौरान मैच की संख्या में बढ़ोतरी नहीं देखी. लेकिन मेरे हिसाब से हर आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए एक महिला टीम का होना अनिवार्य करना चाहिए. इसका फायदा महिला क्रिकेटरों को मिलेगा.’ भारतीय महिला टीम का प्रदर्शन इंटरनेशनल लेवल पर अच्छा रहा है. महिला आईपीएल शुरू करने में इसमें और बढ़ोतरी होगी. कई फ्रेंचाइजी ने टीम खरीदने में दिलचस्पी भी दिखाई है.

सभी फ्रेंचाइजी पैसा कमी रहीं

ललित मोदी ने कहा कि अगर हर आईपीएल फ्रेंचाइजी का ओनर एक महिला टीम रखने में सक्षम है, तो आप भारतीय महिला क्रिकेट के बेंच स्ट्रेंथ को देखेंगे. आप महिला क्रिकेट में उन मालिकों द्वारा निवेश देखेंगे, जो पहले से अच्छा पैसा कमा रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह अद्भुत कदम होगा. इससे महिलाओं के खेल को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी और मैं वास्तव में इस कदम से बेहद खुश रहूंगा.

HBD Wally Hammond: इंग्लैंड के दिग्गज कप्तान, 50 हजार रन और 167 शतक, 563 के औसत का रिकॉर्ड भी

मालूम हो कि टी20 चैलेंज में खिलाड़ियों को अधिक मौके नहीं मिलते. इसमें 3 टीमों के बीच सिर्फ 4 ही मुकाबले खेले जाते हैं. भारतीय महिला टीम रविवार को श्रीलंका पहुंची. उसे वहां 23 जून से मुकाबले खेलने हैं. दौरे पर 3 वनडे और 3 टी20 के मुकाबले खेले जाने हैं.

Tags: Indian Premier Leauge, IPL, Lalit modi, Sourav Ganguly

image Source

Enable Notifications OK No thanks