जिस फिल्म के गाने नहीं थे अमिताभ बच्चन को पसंद, उसी के संगीत ने बनाया मूवी को ब्लॉकबस्टर


बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के करोड़ों दीवाने हैं. वो पिछले 4 दशक से लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं. वहीं, ‘डॉन’, ‘दीवार’, ‘शोले’ और ‘जंज़ीर’ जैसी कई शानदार फिल्मों में उन्होंने काम किया है. ऐसी ही एक सुपरहिट फिल्म थी ऋषिकेश मुखर्जी की ‘अभिमान’, जिसमें अमिताभ के साथ जया बच्चन (Jaya Bachchan) ने मुख्य भूमिका निभाई थी. जब फिल्म ‘अभिमान’ बन रही थी तब अमिताभ बच्चन को इस फिल्म के गाने बिल्कुल भी पसंद नहीं थे, इसी वजह से वो बार-बार ऋषिकेश मुखर्जी पर दबाव बना रहे थे कि इस फिल्म के गाने या तो बदल दो या पूरी तरह हटा दो. हालांकि ऋषिकेश मुखर्जी ने अमिताभ की ये बात नहीं मानी थी.


इस बात का जिक्र खुद ऋषिकेश मुखर्जी ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान किया था. वहीं, जब फिल्म ‘अभिमान’ रिलीज हुई तब वो हुआ जिसकी कल्पना अमिताभ ने कभी नहीं की थी. फिल्म ‘अभिमान’ बहुत बड़ी हिट साबित हुई और इसकी सफलता में फिल्म के गीतों का बहुत बड़ा योगदान रहा. इतना ही नहीं श्रीलंका में फिल्म ‘अभिमान’ अपने गानों की वजह से 2 सालों तक सिनेमाघरों में चलती रही थी.


वैसे कम ही लोगों को पता है कि फिल्म ‘अभिमान’ को अमिताभ बच्चन और जया बच्चन ने ही मिलकर प्रड्यूस किया था. इसे प्रड्यूस करने वाली कंपनी का नाम था ‘अमिया’. अमिताभ का ‘अमि’ और जया का ‘या’. दोनों को मिलाकर प्रोडक्शन कंपनी का नाम रखा गया था ‘अमिया प्रोड्क्शन’. इस प्रोड्क्शन हाउस से अमिताभ और जया ने ये अकेली ही फिल्म प्रड्यूस की थी.

 



image Source

Enable Notifications OK No thanks