The Perfect Mother Review: ‘द परफेक्ट मदर’ इतनी भी परफेक्ट वेब सीरीज नहीं हैं


नीना डार्नटन ने 2014 में एक उपन्यास लिखा था ‘द परफेक्ट मदर’ जो की बहुत ही पसंद किया गया था. उसकी एक वजह थी और वो थी वाशिंगटन की रहने वाली एक लड़की अमांडा नॉक्स की ज़िन्दगी के कई हिस्सों को इस किताब में उतारा गया था. 2007 में अमांडा को उनकी सहपाठी और रूममेट मेरेडिथ की हत्या के आरोप में 26 साल की सजा सुनाई थी. मज़े की बात ये थी कि मेरेडिथ के मर्डर की सूचना पुलिस को खुद अमांडा ने दी थी. अमांडा से पूछताछ के दौरान पुलिस ने बयानों में कई बार फेरबदल किये जाने की बात नोटिस की. अमांडा ने कहा था कि कत्ल के वक़्त को अपने बॉयफ्रेंड के साथ थी और अमांडा के बॉस ने मेरेडिथ का मर्डर किया हो सकता है. जांच का दायरा और तीव्रता बढ़ाई गयी तो पूरी कहानी सामने आयी और अमांडा और उनके बॉयफ्रेंड को कैद की सजा सुनाई गयी. ये मर्डर इटली में हुआ था और अमांडा अमेरिकी नागरिक थी. अमेरिका में अमांडा के वकीलों ने इस फैसले के खिलाफ अपील की, सबूतों की फिर से जांच करवाई गयी और जैसे तैसे अमांडा को 2011 में छोड़ दिया गया. केस से सम्बंधित कुछ और मुकदमे उन पर फिर से दायर किये गए लेकिन 2016 में अमांडा पूरी तरह से बरी हो गयीं. ये पूरा केस बड़ा ही रोचक था. अमांडा ने अमेरिका लौट कर अपनी ज़िन्दगी फिर से शुरू की, किताब लिखी जिसकी रॉयल्टी से इटली के वकीलों की फीस दी गयी. अमांडा अभी भी चर्चा में रहती हैं.

नीना डार्नटन ने अमांडा की कहानी से प्रेरित हो कर द परफेक्ट मदर उपन्यास लिखा था जिसमें हेलेन बर्ग (जूली गाएत) और मथायस बर्ग (आंद्रेस पिशमन) की बेटी आन्या बर्ग (ईडन दूकोरांट) बर्लिन छोड़ कर अपनी आगे की पढ़ाई के लिए पेरिस चली जाती हैं. एक दिन आन्या को फ्रेंच पुलिस का बुलावा आता है डेमियन नाम के एक लड़के के खून के सिलसिले में. हेलेन को लगता है कि उसकी बेटी निर्दोष है और इसलिए वो तुरंत पेरिस चली जाती है जहां उसे पता चलता है कि आन्या को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. अपने पुराने प्रेमी और वकील विन्सेंट (तोमर सिसली) की मदद से हेलेन पूरी कोशिश करती है आन्या को छुड़ाने की और वो उसमें कामयाब भी हो जाती है. हेलेन और विन्सेंट पुलिस की मदद करने के इरादे से असली कातिल का पता लगाते हुए कई झटके खाते हैं जब उन्हें पता चलता है कि आन्या किसी कॉलेज में पढ़ ही नहीं रही थी. उसने अपना कमरा किसी और लड़की को रहने के लिए दे दिया था. वो हिंसा का शिकार लड़कियों की मदद करने वाले एक एनजीओ के साथ काम कर रही थी और वहीं रहती थी. उन्हें ये भी समझ आने लगता है कि आन्या ने कदम कदम पर झूठ बोला है और संभव है कि कातिल वही हो. एक मौके पर हेलेन, आन्या के दोस्त कमाल को ढूंढ लेती है जिसे आन्या अपना बॉयफ्रेंड कहती है लेकिन कमाल शादी शुदा है ये जान कर आन्या केस में उसे ही मुजरिम करार दे देती है. कमाल नदी में कूदकर खुदकुशी कर लेता है, आन्या बाइज़्जत बरी हो जाती है.

सिर्फ 4 एपिसोड की ये सीरीज बहुत ही ध्यान से लिखी गयी है. थॉमस बोले और कैरोल नोबल ने नीना के उपन्यास को पटकथा में बदला है. आन्या जब जब अपने बयानों से बदलती है, कहानी उलझती जाती है. दर्शकों के लिए कुछ भी अनुमान लगाना संभव नहीं है. जब जब कोई नया सबूत या नयी जानकारी विन्सेंट या हेलेन को लगती है वो पुलिस को दे कर आन्या को बचाना चाहते हैं लेकिन इसी के साथ मिलता है कोई ऐसा सुराग जिस से साबित होता है कि आन्या उतनी भोली भी नहीं है जितनी बन रही है. इस वेब सीरीज में कत्ल का रहस्य ज़रूर कहानी का आधार लगता है लेकिन हकीकत है कि एक मां अपनी बेटी पर कितना अंधा भरोसा करती है कि वो उसे किसी भी तरीके से कातिल मानने को तैयार ही नहीं होती और उसे निर्दोष साबित करने के लिए आकाश पाताल एक कर देती है. कुछ बातें जो इस परफेक्ट कहानी को परफेक्ट नहीं बनने देती वो दर्शकों को चुभती हैं. हेलेन और विन्सेंट के बीच अधूरे प्रेम की कहानी क्यों रखी गयी थी. सब कुछ ठीक होने लगता है तो हेलेन और विन्सेंट आपस में सबंध क्यों बना लेते हैं जबकि हेलेन शादी शुदा है. हेलेन की मां का किरदार सीरीज में क्यों रखा गया था? क्या सिर्फ ये दिखाने के लिए उसकी मां विचित्र थी और उसने हेलेन से उसके पिता की मृत्यु की खबर 10 दिनों तक छुपा के रखी थी. क्या सिर्फ इसी वजह से हेलेन एक परफेक्ट मदर बनने की कोशिश करती रहती है. आन्या का भाई सीरीज में है लेकिन उसके न होने से कोई फर्क नहीं पड़ रहा था.

एक बात जो अच्छी थी वो थी मर्डर का मोटिवेशन यानी कत्ल करने के पीछे क्या वजह थी. आन्या बर्लिन में एक लड़के की गर्लफ्रेंड थी जो उसे बहुत टॉर्चर करता था, मारता था. उस से बचने के लिए वो पेरिस पढ़ने चली गयी. पेरिस में उसने ऐसे कई किस्से देखे सुने जहां पुरुष किसी स्त्री के साथ रिश्ते में हो कर भी उनके साथ दुर्व्यवहार करते हैं. पति से प्रताड़ित एक अफ्रीकन लड़की को आन्या अपना रूम किराये पर दे देती है ताकि वो छिप कर रह सके और आन्या खुद अपनी पढ़ाई छोड़कर, कॉलेज से निकल कर एक ऐसे शेल्टर में काम करने लगती है जहां रिश्तों में प्रताड़ित लोगों की मदद की जाती थी. अभिनय में सभी कलाकार परफेक्ट लगे हैं. जूली गाएत फ्रांस की अनुभवी अभिनेत्री हैं और उन्हें फ्रेंच सिनेमा और टेलीविज़न के दर्शक कई बेहतरीन किरदारों में देख चुके हैं. ये रोल भी उन्होंने क्या खूबी से निभाया है. अंत तक वो ये बात मानने को तैयार ही नहीं होती कि उनकी बेटी ने खून किया है. वहीं तोमर सिसली को बालथज़ार नाम की वेब सीरीज और पिछले साल की बहुचर्चित फिल्म ‘डोंट लुक अप’ में देख चुके हैं. उनका अभिनय तगड़ा है. ईडन दूकोरांट ने आन्या के किरदार में चेहरे पर हमेशा बेकसूर, बेगुनाह, मासूम लड़की के भाव रखे हैं. किसी भी दृश्य में वो गलती से भी मर्डर करने वाली लड़की नहीं नजर आती. मर्डर करने की उसकी वजह जान कर दर्शक उस से सहानुभूति करने लगेंगे. निर्देशक फ्रेडेरिक गारसन अगर कुछ अनावश्यक दृश्यों और ट्रैक्स को कम कर देते तो सीरीज परफेक्ट बन सकती थी. देखने लायक फिर भी है क्योंकि लगभग साढ़े 3 घंटों में इसे एक सिटिंग में देखा जा सकता है.

Tags: Film review, Netflix

image Source

Enable Notifications OK No thanks