Bitcoin, Ether सहित सभी बड़ी क्रिप्टोकरेंसी के प्राइसेज गिरे, ये हैं दो बड़े कारण


बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin price in India) क्रिप्टोकरेंसी स्पेस में घटी दो बड़ी घटनाओं के चलते तीन महीने के अपने सबसे निचले स्तर पर है। खबर लिखते समय, ग्लोबल एक्सचेंज्स पर पिछले 24 घंटों में बिटकॉइन का मूल्य (Bitcoin value today) $43,168 (लगभग 32.1 लाख रुपये) थी, जो पिछले 24 घंटों में 7% से अधिक की गिरावट है। वहीं, भारतीय एक्सचेंज CoinSwitch Kuber पर, इस सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी की कीमत लगभग 34.92 लाख रुपये थी, जो पिछले 24 घंटों में 6.17 प्रतिशत की गिरावट है।

बिटकॉइन की कीमत में बड़ी गिरावट (Massive fall in Bitcoin price) तब आई, जब अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने संकेत दिया कि वह ब्याज दरों में बढ़ोतरी के अपने फैसले को मार्च के मध्य तक टाल सकता है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व नोटों की छपाई बंद करने जा रहा है और अर्थव्यवस्था को स्थिर करने और बढ़ती मुद्रास्फीति (इनफ्लेशन) को कंट्रोल में रखने के लिए उधार (लोन) लेना अधिक महंगा बना देगा। इस बीच, बिटकॉइन नेटवर्क की हैश गतिविधि का 18 प्रतिशत हिस्सा रखने वाले देश कजाकिस्तान (Kazakhstan) में इंटरनेट शटडाउन हुआ है, जिससे BTC के हैश रेट में 13.4% की गिरावट दर्ज हुई है।

Bitcoin की तरह ही, मार्केट कैप के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी ईथर में भी काफी गिरावट देखी गई। साल की अच्छी शुरुआत के बाद, पिछले 24 घंटों में इथेरियम पर आधारित क्रिप्टोकरेंसी की कीमत (Ether price today) में 8.3% गिरावट दर्ज हुई। खबर लिखते समय, CoinSwitch Kuber पर ईथर की कीमत $3,759 (लगभग 2.79 लाख रुपये) थी, जबकि ग्लोबल एक्सचेंज्स पर वैल्यू $3,446 (लगभग 2.56 लाख रुपये) पर थी।

Gadgets 360 का क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर दर्शाता है कि पिछले 24 घंटे मार्केट के सभी बड़े कॉइन्स के लिए खराब साबित हुए हैं। Ripple, Cardano, Polygon, Litecoin, Chainlink, और Polkadot सभी के कीमतों में गिरावट देखी गई, जबकि Tether और USDC की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी हुई है।

मीम कॉइन्स भी इस गिरावट से बच नहीं पाएं। डॉजकॉइन की कीमत (Dogecoin price in India today) पिछले 24 घंटों में 6.86 प्रतिशत गिरकर 0.17 डॉलर (करीब 12.67 रुपये) हो गई। इस बीच, शीबा इनु की कीमत (Shiba Inu price in India today) में भी 7.61% की गिरावट दर्ज की गई और खबर लिखे जाने तक, यह कॉइन $0.000032 (लगभग 0.002417 रुपये) पर ट्रेड हो रहा था। पिछले एक हफ्ते में SHIB की वैल्यू में 10.2% गिरावट आई है, जबकि DOGE में 6.9% गिरावट दर्ज की गई है।

CoinGecko के अनुसार, पिछले एक हफ्ते में Bitcoin की वैल्यू भी 7% से अधिक गिरी है। हालांकि, इस क्रिप्टोकरेंसी ने साल-दर-साल 26% से अधिक की बढ़ोतरी देखी है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks