सुनील गावस्कर के नाम सात समंदर पार होगा स्टेडियम, कुछ यूं जताई खुशी


नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के 73 वर्षीय पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) विश्व क्रिकेट में एक नामी हस्ती हैं. इनके नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. इसके अलावा भी उनके नाम कई ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं जिनकी वजह से क्रिकेट जगत उनपर गौरवान्वित महसूस करता है. इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय दिग्गज के इसी कद को देखते हुए इंग्लैंड में उन्हें एक खास सम्मान से नवाजा जा रहा है. 23 जुलाई यानि आज लीसेस्टर क्रिकेट को उनके नाम पर रखा जा रहा है. इंग्लैंड के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है जब किसी स्टेडियम का नाम भारतीय क्रिकेटर के नाम पर रखा जा रहा है.

मिली जानकारी के मुताबिक लीसेस्टर क्रिकेट का नाम गावस्कर के नाम पर रखने की मुहिम भारतीय मूल के सांसद रहे कीथ वाज (Keith Vaz) ने शुरू की थी. वाज ने एक लंबे समय तक सांसद के रूप में लीसेस्टर का प्रतिनिधित्व किया है. वाज ने ही पहले पहल लीसेस्टर क्रिकेट के नाम को बदलकर सुनील गावस्कर करने की मुहिम शुरू की थी.

यह भी पढ़ें- IND vs WI: रवींद्र जडेजा शुरुआती 2 वनडे से बाहर, तीसरे पर भी संशय, जानिए- किसे मिली उप-कप्तानी

वहीं इंग्लैंड में मिल रहे इस खास सम्मान से गावस्कर भी काफी प्रसन्न हैं. उनका कहना है, ‘मैं बहुत ही खुश और खुद को सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि लीसेस्टर में मेरे नाम से एक स्टेडियम का नाम रखा जा रहा है. लीसेस्टर खेल को पसंद करने वाला एक मजबूत समर्थकों का शहर है, खासकर भारतीय क्रिकेट. इसलिए यह वास्तव में एक बड़ा सम्मान है.’

बता दें यह कोई पहला वाकया नहीं है जब गावस्कर के नाम पर किसी देश में स्टेडियम का नाम रखा जा रहा है. इससे पहले भी अमेरिका के कैंटकी और तंजानिया के जांसीबार में उनके नाम पर स्टेडियम का नाम रखा जा चूका है.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10 हजार रन के आंकड़े पर पहुंचे सुनील गावस्कर:

क्रिकेट जगत में ‘लिटिल मास्टर’ के रूप में मशहूर सुनील गावस्कर ने सात मार्च 1987 में टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने का कीर्तिमान हासिल किया था. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं. हालांकि उनके बाद सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, जैक कॉलिस और ब्रायन लारा सहित कई बल्लेबाजों ने रनों के इस शिखर को छुआ.

मगर इस रिकॉर्ड की जब भी बात होती है, गावस्कर का नाम जरूर लिया जाता है. कोई भी बल्लेबाज टेस्ट इतिहास में जब जब यह उपलब्धि हासिल करेगा तो यह जरूर बताया जाएगा कि भारत के सुनील गावस्कर ने सबसे पहले अपने बल्ले से इस आंकड़े को छुआ था.

Tags: Indian Cricket Team, Sunil gavaskar

image Source

Enable Notifications OK No thanks