Tata की ये सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनी इंडिया की बेस्ट सेलिंग, जमकर हो रही खरीदारी, जानें क्या है वजह


India best-selling electric car: टाटा मोटर्स (Tata Motors) की नेक्सॉन ईवी (Nexon EV) कंपनी की भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है. कंपनी ने दो साल पहले इसे लॉन्च किया था. तब से अब तक भारत में नेक्सॉन ईवी की 13,500 से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं. Nexon EV वर्तमान में भारत में पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बन गई है.

Nexon EV 30.2 kWh बैटरी पैक के साथ आती है, जो इसे सिंगल चार्जिंग पर 312 किलोमीटर की रेंज देती है. यह कार 9.14 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. इसका इंजन 127 बीएचपी और 245 एनएम का टार्क जनरेट करता है. EV निर्माता के रूप में Tata Motors के उदय में Nexon EV का भारी योगदान है.

ये भी पढ़ें- बाइक या स्कूटर खरीदने से पहले जान लें ये खबर, कल से सस्ते हो सकते हैं वाहन

पिछले साल अक्टूबर में टाटा ने घोषणा की थी कि उसने भारत में 10,000 से अधिक ईवी बिक्री दर्ज की है. कार निर्माता वर्तमान में यात्री वाहन सेगमेंट में 70 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी रखता है. टाटा मोटर्स ने हाल ही में नेक्सॉन ईवी का डार्क एडिशन लॉन्च किया है, जिसे नेक्सॉन डार्क कहा जाता है.

ये भी पढ़ें- Audi Q7 से लेकर Baleno तक फरवरी में लॉन्च होने जा रहीं ये बेहतरीन कार, देखें पूरी लिस्ट

डार्क एडिशन के अलावा नेक्सॉन ईवी भारत में अन्य तीन वेरिएंट में उपलब्ध है. Nexon EV की कीमत 14.29 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और टॉप-स्पेक डार्क XZ+ लक्स वेरिएंट के लिए 16.90 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तक जाती है. DC फास्ट चार्जर का उपयोग करने पर Tata Nexon EV को एक घंटे के भीतर 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. हालांकि, नियमित होम चार्जर का उपयोग करने पर इसे 10 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक फिर से भरने में 8.30 घंटे तक का समय लगता है.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलने वाली FAME-II सब्सिडी क्या है, कैसे मिलता है लाभ, जानें डिटेल्स

रिपोर्ट्स के मुताबिक Tata इस साल Nexon EV का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च कर सकती है. इसमें कुछ डिज़ाइन अपडेट के अलावा लंबी रेंज मिलने की उम्मीद है. 2022 Nexon EV में 40kWh का बैटरी पैक मिलने की संभावना है, जो सिंगल चार्ज पर 400 किलोमीटर की अधिकतम रेंज पेश करने में सक्षम है.

Tags: Auto News, Electric Car, Electric Vehicles, Tata Motors

image Source

Enable Notifications OK No thanks