MS Dhoni की सीरीज Atharva की ये है कहानी, कभी Shahrukh Khan बनने वाले थे ‘जटाओं वाले योद्धा’


देश के क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) अपने नए सुपरहीरो अवतार के कारण चर्चा में हैं। वह अब क्रिकेट की दुनिया से इतर एनिमेटेड सीरीज की दुनिया में डेब्‍यू करने वाले हैं। धोनी खेल के मैदान पर तो हीरो हैं ही, अब पर्दे पर भी उनका सुपरहीरो अवतार नजर आने वाला है। बुधवार को उन्‍होंने अपने ग्राफिक नॉवल ‘अर्थव: द ओरिजीन’ (Atharva-The Origin) का फर्स्‍ट लुक टीजर रिलीज किया। लंबी जटाओं में एक योद्धा के रूप में धोनी के इस अवतार की खूब तारीफ हो रही हैं। फैंस उनकी तुलना महादेव भगवान श‍िव के लुक से भी कर रहे हैं। ‘Atharva: The Origin’ एक मायथोलॉजिकल साइंटिफिक फिक्‍शन है। लेकिन दिलचस्‍प बात यह है कि इस किरदार के लिए धोनी पहली पसंद नहीं थे। जी हां, 7 साल पहले इस किरदार के लिए बॉलिवुड के बादशाह शाहरुख खान (Shahrukh Khan) को अप्रोच किया गया था। यही नहीं, तब धोनी की तरह ही शाहरुख का भी सुपरहीरो अवतार खूब चर्चा में आया था।

ms-dhoni

कौन है ये Atharva, क्‍या है इसकी कहानी (Atharva-The Origin’s Story)
सबसे पहले ये जानते हैं कि ये ‘अर्थव’ किरदार है क्‍या। असल में यह रमेश तमिलमनी की एक किताब का काल्‍पनिक किरदार (Who is Atharva) है, जो योद्धा है। रमेश तमिलमनी की यह किताब अभी प्रकाश‍ित नहीं हुई है। उनकी किताब का नाम भी `Atharva: The Origin` ही है। कहानी एक ऐसे योद्धा की है, जो दानवों और राक्षसों का संहार करता है। उपन्यास की कहानी में ‘अर्थव’ के साहसी राजा बनने की कहानी दिखाई गई है। ‘अथर्व- द ओरिजिन’ एक पौराणिक काल्पनिक कहानी है, जिसका हीरो एक युवा राजा है। वह अपने भाग्य से लड़ते हुए आगे बढ़ता है। कहानी काल्‍पनिक है। यानी यह कोई ऐतिहासिक या पौराण‍िक धार्मिक कहानी नहीं है।

atharva-shahrukh-khan

शाहरुख खान के ‘अर्थव’ अवतार ने भी बटोरी थी सुर्ख‍ियां
महेंद्र सिंह धोनी इस एनिमेटेड सीरीज में न सिर्फ हीरो बने हैं, बल्‍क‍ि वह इसके निर्माता भी हैं। धोनी की कंपनी ‘धोनी एंटरटेनमेंट’ ही इस सीरीज को बना रही है, जिसकी शुरुआत धोनी की पत्‍नी साक्षी धोनी ने 2010 में की थी। लेकिन दिलचस्‍प है कि 2015 में धोनी की तरह ही तरह ही शाहरुख खान के ‘अर्थव’ अवतार का भी इसी तरह टीजर और पोस्‍टर (Shah Rukh Khan Was First Choice to Play Atharva) जारी किया गया था। तब फैंस के बीच यह काफी वायरल हुआ था। शाहरुख खान भी धोनी की तरह ही लंबी जटाओं और मसल्‍स दिखाने वाले अंदाज में नजर आए थे।

dhoni-atharva

Virzu studios, ही डवलप कर रही थी शाहरुख वाली सीरीज
धोनी ने जो ट्रेलर और पोस्‍टर शेयर किया है, उसमें चेन्‍नई के Virzu studios का नाम है। यही कंपनी इस ग्राफिक नॉवेल के लिए इलस्‍ट्रेशन और पब्‍ल‍िश‍िंग का काम देख रही है। जबकि एमवीएम वेल मोहन प्रोजेक्‍ट के लीड हैं। खास बात यह है कि 2015 में शाहरुख खान के ‘अर्थव: द ओरिजीन’ वाले ट्रेलर और पोस्‍टर को भी विरजू स्टूडियोज ने ही जारी किया था। उस ट्रेलर-पोस्‍टर में शाहरुख कसी हुई मांसपेशियों के साथ प्राचीन कवच में एक पहाड़ी के चट्टान के साथ खड़े नजर आए थे। तब उस प्रोजेक्‍ट को भी वेल मोहन ही लीड कर रहे थे। यानी कुल मिलाकर किन्‍हीं कारणों से शाहरुख खान यह प्रोजेक्‍ट छोड़ दिया और अब महेंद्र सिंह धोनी ने न सिर्फ उन्‍हें रिप्‍लेस किया है, बल्‍क‍ि इसका निर्माण भी कर रहे हैं।

atharva-shahrukh

तब तमिलमनी ने शाहरुख के लिए कही थी ये बातें
‘अर्थव: द ओरिजीन’ के लेखक रमेश तमिलमनी ने 2015 में शाहरुख खान के अपने प्रोजेक्‍ट से जुड़ने पर खुशी जताई थी। कहा था, ‘हमें लगता है कि अथर्व का किरदार और शाहरुख खान की पर्सनैलिटी पूरी तरह मेल खाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए, जब हमने उन्हें अप्रोच किया। वह भी इससे जुड़ने के लिए तैयार हो गए। वह इस प्रोजेक्‍ट को लेकर एक्‍साइटेड हैं।’

atharva

शाहरुख को दिखाए गए थे इलस्‍ट्रेशन, नजर आए थे हथ‍ियार और कवच
तमिलमनी ने बताया था कि शाहरुख खान को प्रोजेक्‍ट के कुछ इलस्‍ट्रेशन दिखाए गए थे और वह इससे बहुत खुश हुए थे। बताया गया था कि इस कहानी में काल्‍पनिक राक्षस, दानव हैं। तब सोशल मीडिया पर कई इलस्‍ट्रेशंस वायरल हुए थे, जिसमें शाहरुख के किरदार का स्‍केच था। साथ ही कुछ हथ‍ियार भी बने थे, जिसका इस्‍तेमाल ‘अर्थव’ अपनी लड़ाई में करता है। तब शाहरुख खान के फैंस इससे इतने उत्‍साहित हुए थे कि उन्‍होंने ऐक्‍टर से अपील की थी कि वह इस पर फिल्‍म भी बनाएं। बहरहाल, अब महेंद्र सिंह धोनी ‘अर्थव’ बने नजर आएंगे। उम्‍मीद यही है कि उनकी यह एनिमेटेड सीरीज सुपरहिट साबित होगी।

MS Dhoni’s Atharva First Look: महेन्द्र सिंह धोनी का ‘महादेव’ जैसा अंदाज, ‘अथर्व: द ओरिजिन’ टीजर में जटाएं देख फैन्स बेहाल

MS Dhonis Atharva-The Origin

MS Dhoni’s Atharva-The Origin Story Shah Rukh Khan Was the First Choice to Play Ancient warrior

image Source

Enable Notifications OK No thanks