ये है शाहरुख खान की Dunki की कहानी, राजकुमारी हिरानी ने खुद बता दिया, किस घटना पर बनाई है फिल्म!


राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) का एक वीडियो वायरल हो रहा है। उन्होंने शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) को लेकर बना रहे अपनी फिल्म Dunki को लेकर ऐसा खुलासा किया है, जिससे कयास लगाया जा रहा है कि उनकी ये मूवी उन प्रवासी मजदूरों का दर्द दिखाएगी, जो कोरोना महामारी में लागू हुए लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के कारण मीलों तक का सफर पैदल तय करके अपने घर तक पहुंचे थे। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर SRK की एक फोटो भी वायरल हो रही है, जिसमें वो पूरी टीम (Shahrukh Khan on Dunki Set) के साथ नजर आ रहे हैं। फिल्म के सेट से ये उनकी पहली तस्वीर है।

प्रवासी मजदूरों का दर्द दिखाएगी शाहरुख की फिल्म!

इस वीडियो में राजकुमार हिरानी कह रहे हैं, ‘कभी कभी आप किसी एक घटना से भी इंस्पयार हो सकते हैं। हो सकता है कि आपने उस घटना के बारे में कहीं पढ़ा हो या आपने कहीं एक लाइन ही पढ़ी हो और आपको महसूस हो कि आप इस पर एक शानदार फिल्म बना सकते हैं। जब कोरोना वायरस महामारी के दौरान लागू हुए लॉकडाउन में हम सभी घर में कैद थे, हर दिन मुझे लगा कि कितनी कहानियां हैं, जो सुनाई जानी चाहिए। कैसे माइग्रेंट वर्कर्स ने ट्रैवल किया था।’

राजकुमार हिरानी ने खूब की है रिसर्च

डायरेक्टर आगे बोले, ‘मैंने सुना था कि कई बॉम्बे से वेस्ट बंगाल तक साइकिल पर गए थे। वे रातभर ट्रैवल करते थे, ताकि मई में दिन की गर्मी से बच सकें। पता नहीं उन्हें खाना-पीना कैसे मिलता था। अचानक मुझे अहसास हुआ कि इस पर फिल्म बननी चाहिए, लेकिन मुश्किल ये थी कि मैंने इसे एक्सपीरियंस नहीं किया था। मेरी कोई मेमोरी उस घटना से कनेक्टेड नहीं थी। मैं उससे इंस्पायर हुआ। उस दुनिया में कूदा और उसके बारे में रिसर्च की, तब उसे लिखने में समर्थ हुआ। आप घर पर बैठकर इसे नहीं लिख सकते, क्योंकि तब ये बहुत फेक हो जाता, क्योंकि फिर आप इधर उधर से पढ़कर कुछ भी लिख देते। इसलिए या तो आपके पास उस घटना का एक्सपीरियंस हो या फिर कोई मेमोरी जुड़ी हो, या फिर आप रिसर्च करें।’

फिल्म में तापसी पन्नू भी

बताया जा रहा है कि Dunki फिल्म शाहरुख की कमबैक मूवी होगी। वो आखिरी बार साल 2018 में स्क्रीन पर नजर आए थे, जो साल 2018 में रिलीज हुई थी। इसमें तापसी पन्नू भी हैं, जो पहली बार उनके साथ काम करने को लेकर बहुत ज्यादा एक्साइटेड हैं। अपनी खुशी को वो पहले ही ट्विटर पर बयां कर चुकी हैं।

Donkey Flight की भी चर्चा
राजकुमार हिरानी ने भले ही Dunki की कहानी को लेकर अभी जो भी खुलासा किया है, लेकिन अभी तक कुछ भी कंफर्म नहीं है। जब फिल्म की अनाउंसमेंट हुई थी, तब इसके नाम को लेकर काफी मजाक उड़ाया गया था। इसके साथ ही ‘डंकी फ्लाइट’ भी ट्रेंड करने लगा था, जो दो देशों के बीच बॉर्डर का वो अवैध रास्ता होता है, जिसके जरिए कोई भी शख्स अपने पसंदीदा देश में एंट्री ले सकता है। चूंकि कई लोगों को कानूनी तौर पर अपने मनचाहे देश में एंट्री नहीं मिल पाती है, इसलिए लोग गैर-कानूनी रूप से Donkey Flight का सहारा लेते हैं। ये काफी पॉप्युलर भी है।

ये भी हो सकती है कहानी!

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस मूवी में एक पंजाबी लड़के की कहानी दिखाई गई है, जो गैर-कानूनी रूप से कनाडा पहुंच जाता है। ये भी दिखाया गया है कि कैसे कुछ एजेंसी पंजाब के युवाओं को लालच देकर कनाडा जाने के लिए अपने जाल में फंसाती हैं।

अगले साल रिलीज होगी मूवी
ये फिल्म अगले साल 22 दिसंबर 2023 को रिलीज होगी। शाहरुख खान ने इसका एक मजेदार वीडियो भी शेयर किया था, जिसमें ‘संजू’ और ‘पीके’ जैसी फिल्मों का जिक्र किया था।

image Source

Enable Notifications OK No thanks