पुणे का यह रेस्टोरेंट शारीरिक रूप से विकलांग युवाओं को दे रहा है रोजगार, सोशल मीडिया पर तारीफ


हाइलाइट्स

रेस्टोरेंट में काम करने वाले युवा महाराष्ट्र व कर्नाटक से आने वाले किसानों के बच्चे हैं.
ऑर्डर देने के लिए ग्राहकों को मेन्यू में मौजूद डिश की सांकेतिक भाषा दिखानी पड़ती है.
इस रेस्टोरेंट के मालिक ने अपने दिव्यांग स्टाफ को प्रशिक्षित किया है.

मुंबई. पुणे में स्थित एक रेस्टोरेंट की सोशल मीडिया पर बड़ी चर्चा हो रही है. लेकिन ये स्वाद या किसी खास अंदाज के लिए नहीं बल्कि एक अनूठी पहल के लिए सुर्खियों में है. शहर के एफसी रोड पर स्थित टेरासिन -किचन और बार में दिव्यांगजनों को काम के लिए रखा गया है. स्टाफ के सभी सदस्य सुनने और बोलने में अक्षम हैं.

होटल स्टाफ के सदस्य ग्राहकों से सांकेतिक भाषा में बात करते हैं और उनके ऑर्डर लेते हैं. सोशल मीडिया पर मौजूद वीडियो में दिखाया गया है कि मेन्यू कार्ड में प्रत्येक डिश के साथ सांकेतिक भाषा होती है. ऑर्डर देने के लिए ग्राहकों को उस डिश की सांकेतिक भाषा दिखानी होगी.

ये भी पढ़ें- 70 साल का दूल्हा, 20 की दुल्हन, कपल को देख हैरान यूजर्स ने कहा- शादी कर रहा है या…

सांकेतिक भाषा में देना होता है ऑर्डर
इस रेस्टोरेंट की मालिक डॉ सपना कापसे अपने स्टाफ को इसके लिए प्रशिक्षित किया है. वेबसाइट पर रेस्टोरेंट को ‘सामाजिक रूप से जागरूक आंदोलन’ के रूप में वर्णित किया है और ‘समानता’ को बढ़ावा देने का प्रयास बताया है. डॉ सोनम कापसे ने कहा कि शारीरिक रूप से अक्षम इन स्टाफ सदस्य सांकेतिक भाषा में बात करना बहुत आसान है, जैसे हम बच्चों के साथ संकेतों के जरिए बात करते हैं.

सभी विकलांग कर्मचारी किसानों के बच्चे
इस रेस्टोरेंट में मेनू में डेजर्ट से लेकर खाने-पीने के कई विकल्प हैं. डॉ सोनम कापसे ने कहा, “सभी स्टाफ सदस्य 21 वर्ष से अधिक आयु के हैं और महाराष्ट्र व कर्नाटक से आने वाले किसानों के बच्चे हैं. हम इन किसानों से रेस्टोरेंट में इस्तेमाल होने वाले बाजरा जैसी जैविक खाद्य सामग्री भी हासिल कर रहे हैं.” यह भारत का पहला रेस्टोरेंट है जिसमें बहु-विकलांग कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है. इसके अलावा, रेस्टोरेंट को इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी काउंसिल, लंदन से ‘हॉस्पिटैलिटी विद ए कॉज’ अवार्ड भी मिला है.

इस रेस्टोरेंट की पहल की सोशल मीडिया पर यूजर्स ने तारीफ की है. एक यूजर ने कमेंट किया, “ये एक खूबसूरत कॉन्सेप्ट है.”, एक अन्य यूजर ने लिखा, “इससे बेहतर क्या हो सकता है!!!” वहीं, एक अन्य उपयोगकर्ता ने टिप्पणी करते हुए कहा, “आप अद्भुत काम कर रहे हैं.”

Tags: Business news, Pune news, Social media

image Source

Enable Notifications OK No thanks