Throwback: शाहरुख खान ने 4 मीटिंग पर साइन की थी DDLJ, ‘हां’ नहीं कहते तो सैफ अली खान होते हीरो


हाइलाइट्स

शाहरुख खान के बर्थडे के लिए होने लगी है प्लानिंग.
फिल्म ‘DDLJ’ शाहरुख के कॅरियर के लिए बेहद खास है.

मुंबई. शाहरुख खान (Shahrukh Khan) जल्द ही 57 साल के होने वाले हैं. वे  2 नवम्बर को अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे. उनके बर्थडे पर यशराज फिल्म्स ने उन्हें एक खास तोहफा देने का मन बनाया है. खबर है कि यशराज फिल्म्स (Yashraj Films) की ओर से चुनिंदा सिनेमाघरों में एक बार फिर ‘दिलवाले ​दुल्हनिया ले जाएंगे’ (Dilwale Dulhania Le Jayenge) री-रिलीज की जा रही है. भारतीय सिनेमा में सबसे लम्बे समय तक चलने वाली फिल्म में डीडीएलजे शुमार है. साथ ही शाहरुख के कॅरियर के लिए भी यह अहम फिल्म है. आइए, शाहरुख के जन्मदिन से पहले जानने की कोशिश करते हैं कि यह फिल्म उनके लिए क्यों खास है…

‘किंग ऑफ रोमांस’ कहे जाने वाले शाहरुख की यह फिल्म 20 अक्टूबर 1995 में रिलीज हुई थी. फिल्म को आदित्य चोपड़ा ने निर्देशित किया था. शाहरुख और काजोल के अलावा फिल्म में अनुपम खेर, फरीदा जलाल, अमरीश पुरी, अचला सचदेव, सतीश शाह, हिमानी शिवपुरी, परमीत सेठी, मंदिरा बेदी आदि कई कलाकार थे. इस पारिवारिक लव ड्रामा को दर्शकों का काफी प्यार मिला था.

टॉम क्रूज थे पहली पसंद
फिल्म के जरिए हर दर्शक के दिल में जगह बनाने वाले शाहरुख खान इस फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थे. खबरों के मुताबिक, उनसे पहले आदित्य चोपड़ा के दिमाग में टॉम क्रूज का नाम था. लेकिन उनके पिता ने किसी भारतीय हीरो को लेने के लिए कहा. इस पर शाहरुख से बात की गई लेकिन वे शुरुआत में इसके लिए राजी नहीं हुए थे. बताया जाता है कि यदि शाहरुख ‘हां’ नहीं कहते तो सैफ अली खान इस फिल्म के हीरो होते.

चार मीटिंग के बाद कहा था ‘हां’
शाहरुख खान ने चार मीटिंग के बाद इस फिल्म के लिए हामी भरी थी और यह उनके कॅरियर का सबसे सही निर्णय था. फिल्म मेकिंग के दौरान शाहरुख को अंदाजा भी नहीं था कि यह फिल्म सफलता के नए आयाम गढ़ देगी. फिल्म में शाहरुख का नाम ‘राज’ रखा गया था और यह नाम ‘राज कपूर’ से प्रेरित था. शाहरुख ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘यह मेरे कॅरियर की सबसे अहम फिल्म रही. अब हम चाहकर भी दोबारा इस जैसी फिल्म नहीं बना सकते हैं.’

शाहरुख को दी रोमांटिक हीरो की इमेज
इस फिल्म ने शाहरुख खान पर रोमांटिक हीरो की इमेज का ठप्पा लगा दिया था. शाहरुख ने इससे पहले भी लव ड्रामा फिल्में की थीं लेकिन इस फिल्म ने बॉलीवुड में उन्हें ‘किंग ऑफ रोमांस’ की उपाधि दिलवाई. हाथों को फैलाकर खड़े होने का उनका फेमस स्टाइल इसी फिल्म की देन है. इसके बाद उन्होंने कई रोमांटिक फिल्में कीं, जिन्हें दर्शकों का काफी प्यार मिला.

Tags: Shahrukh khan

image Source

Enable Notifications OK No thanks