U-19 World Cup: 10वीं बार सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, बांग्लादेश से 2020 के फाइनल में मिली हार का बदला लिया


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, एंटिगुआ
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Sun, 30 Jan 2022 01:07 AM IST

सार

रवि को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। सेमीफाइनल में अब भारत का सामना दो फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से होगा। वहीं, दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड की टीम अफगानिस्तान से भिड़ेगी।

भारत बनाम बांग्लादेश अंडर-19 विश्व कप मैच
भारत बनाम बांग्लादेश अंडर-19 विश्व कप मैच
– फोटो : [email protected]

ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय अंडर-19 टीम ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को पांच विकेट से हरा दिया है। इसी के साथ भारत ने बांग्लादेश से 2020 अंडर-19 विश्व कप फाइनल में मिली हार का बदला भी ले लिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम 37.1 ओवर में 111 रन पर सिमट गई। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार ने तीन विकेट झटके।

जवाब में भारत ने 30.5 ओवर में पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत के लिए अंगकृष रघुवंशी ने सबसे ज्यादा 44 रन की पारी खेली, जबकि शेख रशीद 26 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, कप्तान यश धुल 20 रन बनाकर नाबाद रहे। रवि को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। सेमीफाइनल में अब भारत का सामना दो फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से होगा। वहीं, दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड की टीम अफगानिस्तान से भिड़ेगी।

रवि कुमार

लगातार चौथी बार सेमीफाइनल में भारत

भारतीय टीम 10वीं बार अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची है। यह लगातार चौथी बार है जब टीम इंडिया सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब हो पाई। इससे पहले टीम 2016, 2018 और 2020 अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी। 2018 में तो भारत ने विश्व कप जीता भी था, जबकि 2016 और 2020 में टीम फाइनल में हार गई थी। 

बांग्लादेश की टीम 111 रन पर सिमटी

इससे पहले भारतीय टीम ने बांग्लादेश की पारी को 37.1 ओवर में 111 रन पर समेट दिया। एसएम मेहरोब बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने 48 गेंद पर 30 रन की पारी खेली। इसके अलावा अइच मोल्लाह (17 रन) और अशिकुर जमान (16 रन) ही दहाई का आंकड़ा छू सके। बांग्लादेश के आठ बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। 

रवि कुमार ने घातक गेंदबाजी की

भारत ने एक्स्ट्रा के तौर पर 18 रन दिए। इसमें 12 वाइड, दो लेग बाई और चार बाई के रन शामिल हैं। भारत की ओर से तेज गेंदबाज रवि कुमार ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, स्पिनर विक्की ओस्तवाल ने दो विकेट झटके। राजवर्धन हंगरगेकर, कौशल तांबे और अंगकृष रघुवंशी को एक-एक विकेट मिला। 

अंगकृष ने बेहतरीन पारी खेली

112 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शून्य पर भारत को पहला झटका लगा। हरनूर सिंह बिना खाता खोले ही पवेलियन लौटे। इसके बाद अंगकृष ने शेख रशीद के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी निभाई। अंगकृष 65 गेंदों पर 44 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने सात चौके लगाए। अंगकृष को रिपोन मंडल ने नबील के हाथों कैच कराया। 


अंगकृष रघुवंशी

27 रन के अंदर तीन विकेट गंवाए

इसके बाद बांग्लादेश ने वापसी करते हुए 27 रन के अंदर भारत के तीन और विकेट गिरा दिए। रशीद 26 रन, सिद्धार्थ यादव छह रन और राज बावा शून्य पर आउट हुए। 97 रन तक भारत के पांच विकेट गिर चुके थे। इसके बाद कप्तान यश धुल ने कौशल तांबे के साथ मिलकर भारतीय टीम को जीत दिलाई। कौशल तांबे ने छक्का लगाकर मैच को खत्म किया। दोनों ने छठे विकेट के लिए नाबाद 20 रन की साझेदारी की। बांग्लादेश की ओर से रिपोन मंडल ने चार विकेट झटके। वहीं, तन्जिम हसन साकिब को एक विकेट मिला।

दोनों टीमें

भारत: अंगकृष रघुवंशी, हरनूर सिंह, शेख रशीद, यश धुल (कप्तान), राज बावा, सिद्धार्थ यादव, कौशल तांबे, दिनेश बाना (विकेटकीपर), विक्की ओस्तवाल, राजवर्धन हंगरगेकर, रवि कुमार

बांग्लादेश: महफिजुल इस्लाम, इफ्ताखेर हुसैन इफ्ति, प्रांतिक नवरोज नबील, आइच मोल्लाह, मोहम्मद फहीम (विकेटकीपर), अरिफुल इस्लाम, एसएम महरोब, रकीबुल हसन (कप्तान), आशिकुर जमान, तंजीम हसन साकिब, रिपन मोंडोल

image Source

Enable Notifications OK No thanks