वंदे भारत: नई ट्रेनों के लिए जल्द तय होंगे मार्ग और टाइम टेबल, रेल मंत्री ने बताया- पहले चरण में कितनी ट्रेनें चलाई जाएंगी


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Sat, 19 Feb 2022 08:39 AM IST

सार

रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुरानी ट्रेनों को नए ‘रोलिंग स्टॉक’ के साथ बदलने की दृष्टि दी थी और दो वंदे भारत ट्रेनें, जो 2019 में शुरू हुईं थीं, दुनिया भर में देश की पहचान बन गईं।

वंदे भारत ट्रेन

वंदे भारत ट्रेन
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

केंद्र सरकार की ओर से बजट में किए गए 400 नई वंदे भारत ट्रेनों के एलान ने देश में हाई स्पीड ट्रेनों का सपना देखने वाले रेलयात्रियों के लिए नई उम्मीदें जगाईं। अब खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खुशखबरी देते हुए कहा है कि नई वंदे भारत ट्रेन सेवाओं के मार्गों और समय सारिणी को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अगस्त-सितंबर से नए रैक आने की उम्मीद है।

वैष्णव ने मध्य रेलवे नेटवर्क पर ठाणे और दिवा के बीच 5वीं और 6ठी लाइन शुरू करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि 75 वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण किया जा रहा है, जबकि केंद्रीय बजट में और 400 रैक बनाने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘मार्ग और समय सारिणी को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा। देश के सभी हिस्सों को ये सेवाएं मिलेंगी। इन ट्रेनों का निर्माण रेलवे के चेन्नई कारखाने में किया जा रहा है। इन ट्रेनों का डिस्पैच अगस्त-सितंबर से शुरू होगा।’’

रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुरानी ट्रेनों को नए ‘रोलिंग स्टॉक’ के साथ बदलने की दृष्टि दी थी और दो वंदे भारत ट्रेनें, जो 2019 में शुरू हुईं थीं, दुनिया भर में देश की पहचान बन गईं। उन्होंने यह भी कहा कि ठाणे और दिवा के बीच नई लाइनें यहां परिवहन का एक नया अध्याय हैं, जिससे मुंबई, ठाणे और कल्याण के एक लाख से अधिक लोग सुविधाजनक तरीके से यात्रा कर सकते हैं।



Source link

Enable Notifications OK No thanks