अमिताभ बच्चन को जब तेज़ बुखार में डायरेक्टर के घर लेकर पहुंच गए थे सलीम खान


साल 1975 में रिलीज़ हुई हिंदी सिनेमा की कल्ट मूवी ‘शोले’ (Sholay) आज भी लोगों की पसंदीदा फिल्मों में से एक है. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), धर्मेंद्र (Dharmendra), हेमा मालिनी (Hema Malini), जया बच्चन (Jaya Bachchan), अमजद खान (Amjad Khan) और संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) ने लीड रोल निभाया था. इस फिल्म ने अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के करियर को ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया था. हालांकि, कम ही लोग जानते हैं कि फिल्म के डायरेक्टर रमेश सिप्पी की पहली पसंद अमिताभ (Amitabh Bachchan) नहीं थे. इस बात का खुलासा खुद फिल्म के राइटर सलीम खान (Salim Khan) ने अपने एक इंटरव्यू में किया था.  


सलीम खान ने बताया था, ‘इससे पहले अमिताभ ने कई फिल्मों में काम किया था, मगर कोई भी फिल्म ज्यादा चल नहीं पाई थी. उन्हें मेरी लिखी फिल्म ‘ज़ंजीर’ से पहचान मिली जरूर थी, लेकिन अब भी खुद को उन्हें स्थापित करना बाकि था. वो हमारी फिल्म का हीरो बने ऐसा हम चाहते थे. पहले रमेश सिप्पी साहब, अमिताभ को तो जानते नहीं थे. हमने ही अमिताभ से उनकी मुलाकात करवाई थी’.


सलीम खान ने इंटरव्यू में आगे का था, ‘अमिताभ का ‘शोले’ में किरदार बहुत अलग था. उस किरदार को लिखते हुए हमने कई चीजों को ध्यान में रखा था. फिर हमने जब अमिताभ को लेने की बात रमेश सिप्पी से कही तो उन्हें भी ये शायद सही लगा  क्योंकि वो जानते थे कि हम इससे पहले कुछ हिट फिल्में दे चुके थे. फिर वो मान गए, मगर तब तक अमिताभ को ये पता नहीं था’. सलीम खान ने आगे कहा, ‘हम अमिताभ को लेकर तेज़ बुखार में ही रमेश सिप्पी साहब के घर ले पहुंच गए. वहीं, अमिताभ से हमने कॉन्ट्रैक्ट साइन करवाया था.’ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमिताभ बच्चन को फिल्म ‘शोले’ के लिए 1 लाख रुपए की फीस मिली थी. वहीं, सलीम खान ने ये भी बताया था कि, उन्हें और जावेद अख्तर को ‘शोले’ के लिए डेढ़ लाख रुपए मिले थे. 

यह भी पढ़ेंः

2001 में Shahrukh Khan ने इतने में खरीदा था अपना घर मन्नत, जिसकी आज 200 करोड़ रुपये से ज्यादा है कीमत2001 में Shahrukh Khan ने इतने में खरीदा था अपना घर मन्नत, जिसकी आज 200 करोड़ रुपये से ज्यादा है कीमत

सेट पर सबसे बड़ा आईना रखते थे Shatrughan Sinha, इस एक्ट्रेस ने खुलासा करते हुए कहा था, जितना बड़ा स्टारडम, उतना बड़ा आईना



image Source

Enable Notifications OK No thanks