जब स्टीव वॉ ने राहुल द्रविड़ को किया स्लेज- अभी नंबर-3 से 6 पर खिसके हो, अगले मैच में 12वें पर दिखोगे


नई दिल्ली. 2001 का कोलकाता टेस्ट भारत ही नहीं, दुनिया के सबसे रोमांचक क्रिकेट मैचों में शुमार है. यह 145 साल के क्रिकेट इतिहास में उन चुनिंदा 3 टेस्ट मैचों में शामिल है, जब कोई टीम फॉलोऑन खेलकर भी जीत गई. कोलकाता में यह चमत्कार किया था टीम इंडिया (Team India) ने. जब भी इस मैच का जिक्र होता है तो वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ (VVS Laxman and Rahul Dravid) की साझेदारी जरूर याद आती है. लेकिन क्या आपको पता है कि इस मैच में जब राहुल द्रविड़ को नंबर-3 से 6 पर डिमोट किया गया था तब स्टीव वॉ (Steve Waugh) ने उन पर क्या-क्या कटाक्ष किए थे.

किस्सा क्रिकेट का (Kissa Cricket ka), सीरीज में हम आपको बताएंगे कि जब राहुल द्रविड़ कोलकाता टेस्ट (Kolkata Test 2001) में छठे नंबर पर बैटिंग करने उतरे तो ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ ने उनका स्वागत कैसे किया. लेकिन इससे पहले हम एक नजर मैच पर डाल लेते हैं. कोलकाता के ईडन गार्डंस में जब जब स्टीव वॉ (Steve Waugh) की टीम उतरी तो उसके नाम लगातार 16 जीत दर्ज हो चुकी थीं. अब ऑस्ट्रेलिया का इरादा लगातार 17वां टेस्ट जीतकर विश्व रिकॉर्ड बनाने का था. मेहमान टीम ने शुरुआत भी चैंपियनों के अंदाज में की और पहली पारी में 445 रन ठोक दिए. ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों ने भी अपना दम दिखाया और भारत की पहली पारी 171 रन पर समेट दी. इस तरह भारत को अपने घर पर ही फॉलोऑन के लिए मजबूर होना पड़ा.

मैच के तीसरे दिन जब भारतीय टीम फॉलोऑन खेलने उतरी तो ओपनर सदगोपन रमेश और शिवसुंदर दास ने भारत को अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने 52 रन की साझेदारी की. रमेश के आउट होने पर भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) को तीसरे नंबर पर भेजकर विपक्षी टीम को चौंका दिया. वीवीएस ने पहली पारी में 59 रन बनाए थे. वे पूरे लय में थे और यही कारण था कि उन्हें प्रमोट कर राहुल द्रविड़ की जगह दे दी गई थी. सब जानते हैं कि लक्ष्मण ने इस प्रमोशन का भरपूर फायदा उठाया और 281 रन की बेमिसाल पारी खेली.

बहरहाल हम चर्चा कर रहे थे राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के छठे नंबर पर खेलने और उन पर स्टीव वॉ के कॉमेंट की. लक्ष्मण एक छोर पर जम चुके थे, लेकिन दूसरी छोर से विकेट गिरते जा रहे थे. सचिन तेंदुलकर 10 और सौरव गांगुली 48 रन बनाकर आउट हुए. कप्तान गांगुली के आउट होने पर द्रविड़ की बारी आई. द्रविड़ उन दिनों तक अपने दमदार खेल की बदौलत ‘दीवार’ का रुतबा हासिल कर चुके थे. ऐसे में उन्हें छठे नंबर पर बैटिंग करवाना कम हैरानी भरा फैसला नहीं था. स्लेजिंग के लिए बदनाम ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इसी का फायदा उठाने की सोची.

यह भी पढ़ें: टर्बनेटर का दूसरा: अब हरभजन सिंह लेंगे गौतम गंभीर के सवालों पर ‘फिरकी’, पॉलिटिकल पिच पर भिड़ेंगे 2 क्रिकेटर

स्टीव वॉ ने शांत मिजाज राहुल द्रविड़ के साथ माइंड गेम खेला. उन्होंने द्रविड़ से कहा, ‘अभी नंबर-3 से छठे नंबर पर खिसकाए गए हो. देख लेना कहीं अगले मैच में 12वें पर ना पहुंच जाओ.’ राहुल द्रविड़ ने स्लेजिंग का यह किस्सा स्टार स्पोर्ट्स चैनल के एक कार्यक्रम में खुद बताया था. द्रविड़ ने कहा, ‘निश्चित तौर पर हम पर दबाव था और ऑस्ट्रेलिया हर तरीके से इसका फायदा उठाने की कोशिश कर रहा था.’ जब इरफान पठान ने द्रविड़ से पूछा छठे नंबर पर बल्लेबाजी करना कैसे अलग था या क्या ऐसा करते वक्त अलग तरह से भी कोई दबाव था. इस पर राहुल ने कहा, ‘थोड़ी नर्वसनेस थी. क्योंकि छठे नंबर पर बहुत दिनों बाद खेल रहा था. लेकिन अंत में तो एक ही काम करना होता है. गेंद देखो और खेलो. थोड़ी देर बाद सब सामान्य हो गया.’

क्रिकेटप्रेमी जानते हैं कि वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ ने उस मैच में 376 रन की साझेदारी की थी. यह जोड़ी तीसरे दिन मैदान पर आई और पांचवें दिन आउट हुई. चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया ने 9 गेंदबाजों का इस्तेमाल किया, लेकिन लक्ष्मण-द्रविड़ की जोड़ी अटूट साबित हुई. मैच के आखिरी दिन भारत ने 7 विकेट पर 657 रन बनाकर पारी घोषित की. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को चौथी पारी में 212 रन पर समेटकर मैच जीत लिया. इसके साथ ही स्टीव वॉ का गुरूर और ऑस्ट्रेलिया का विजयरथ भी टूट गया.

Tags: Indian Cricket Team, Rahul Dravid, Steve Waugh, Team india, Vvs laxman

image Source

Enable Notifications OK No thanks