Women’s WC: भारत के पास सबसे अधिक रन और विकेट लेने वाले खिलाड़ी, फिर भी वर्ल्ड कप से बाहर, ये रहीं 5 कमियां


नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Womens Cricket Team) वर्ल्ड कप से बाहर हो चुकी है. उसे लीग राउंड के (Women’s World Cup 2022) अंतिम मुकाबले में रविवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ अंतिम गेंद पर हार मिली. टीम पूरे टूर्नामेंट में सिर्फ 3 मैच जीत सकी, जबकि 4 में उसे हार मिली. साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम ने 274 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. लेकिन अंतिम ओवर में दीप्ति शर्मा ने नोबॉल डाली. इस कारण टीम जीत से दूर रह गई. 2017 में भारतीय टीम रनरअप रही थी, लेकिन इस बार उसे लीग स्टेज से ही बाहर होना पड़ा. भारतीय टीम की बात करें तो कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) दुनिया में सबसे अधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज हैं. वहीं तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने सबसे अधिक विकेट लिए हैं. ऐसे में टीम वर्ल्ड कप से क्यों बाहर हो गई. आइए आपको इसके 5 बड़े कारण बताते हैं.

1.टीम इंडिया की गेंदबाजी में बड़ी कमी दिखी. उसे टूर्नामेंट के 2 मैच में 250 से अधिक रन बनाने के बाद हार मिली. साउथ अफ्रीका के अलावा टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 277 रन बनाकर मैच नहीं जीत सकी थी.

2.वर्ल्ड कप से पहले टीम तैयारी के लिए न्यूजीलैंड पहुंच गई थी और उसने 5 वनडे के मुकाबले भी खेले थे. लेकिन इसका टीम फायदा नहीं उठा सकी. वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और पाकिस्तान के खिलाफ ही हमें जीत मिली. इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड से हार मिली.

3.अंतिम के 10 ओवरो में टीम के बल्लेबाज तेज रन नहीं बना सके. इसका असर भी रिजल्ट पर पड़ा. साउथ अफ्रीका के खिलाफ अंतिम मुकाबले में टीम अंतिम के 10 ओवर में सिर्फ 51 रन बना सकी जबकि उसके 7 विकेट शेष थे. वहीं साउथ अफ्रीका ने अंतिम 10 ओवर में 77 रन बनाए. इसी 25 रन ने मैच में अंतर पैदा कर दिया.

4.कप्तान मिताली राज टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकीं. उन्होंने टूर्नामेंट में भले ही 2 अर्धशतक लगाए. लेकिन ओवरऑल उनका औसत सिर्फ 26 का रहा और वे 7 पारियों में 182 रन ही बना सकीं. वनडे क्रिकेट की बात करें तो वे ओवरऑल 7800 से अधिक रन बना चुकी हैं.

यह भी पढ़ें: Women’s World Cup: एक नो बॉल ने तोड़ दिया भारत का सपना, आखिरी गेंद पर यूं खत्म हुआ वर्ल्ड कप सफर

5.तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी वनडे में 250 से अधिक विकेट ले चुकी हैं. लेकिन वे वर्ल्ड कप में सिर्फ 7 विकेट ले ही ले सकीं. वहीं जूनियर गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया. इसका असर पर भारतीय टीम के प्रदर्शन पर पड़ा. हालांकि चोट के कारण झूलन अंतिम मैच में नहीं उतरी थीं.

Tags: BCCI, Indian Womens Cricket, Jhulan Goswami, Mithali raj, South africa, Womens World Cup 2022

image Source

Enable Notifications OK No thanks