Yoga Session: जानें नियमित सूर्य नमस्कार करने के चमत्कारिक लाभ


Yoga Session With Savita Yadav: योग हमारे जीवन में ना सिर्फ शारीरिक बदलाव लाता है बल्कि मानसिक रूप से भी कई सकारात्मक प्रभाव डालता है. योग भारतीय संस्कृति की प्रचीन विधा है जो आज तक चली आ रही है और इसे ना सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में भी अपनाया गया है. नियमित रूप से योगाभ्यास मनुष्य को स्वस्थ काया और लम्बी उम्र प्रदान करता है. तमाम योगासनों मेंसूर्य नमस्कार को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. कई सारी समस्याओं में सूर्य नमस्कार की 12 स्टेप्स बेहद कारगर सिद्ध होती है. आप भी अपने अच्छे स्वास्थ के लिए सूर्य नमस्कार जरूर करें. आइए जानेंगे योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने न्यूज़18 के फेसबुक लाइव में आज सूर्य नमस्कार के अलावा किन अन्य योगाभ्यास के बारे में जानकारी दी है.

ध्यान करें
किसी भी योगासन की शुरुआत ध्यान के साथ करना चाहिए. इससे मन एकाग्र होता है और योगसन के अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं. अपनी आती जाती सांसों पर ध्यान केंद्रित करें. उसके बाद ओम के साथ किसी भी मंत्र का उच्चारण करें.

सुक्ष्म अभ्यास
अब सीधे खड़े होकर अपने हाथों को कमर पर रख लें. पैरों को आस में करलें, पंजों के बल खड़े हो जाए और फिर नीचे आएं उसके बाद एड़ी के बल खड़े हो जाएं. इस प्रक्रिया 10 बार दोहराएं.

कटि चक्रासन
पैरों को जोड़ कर सीधे खड़े हो जाएं. श्वास अंदर लेते हुए, हथेलियां एक दुसरे के सामने रखते हुए, हाथों को अपने सामने, ज़मीन के समानांतर करें. अपने हाथों और कन्धों की दूरी समान रखें. श्वास छोड़ते हुए, कमर दाहिनी ओर घुमाएं और बाएं कंधे से पीछे की ओर देखें. पैरों को एक ही स्थान पर रखें. हथेलियों की दूरी समान बनाएं रखें. श्वास लेते हुए फिर से सामने की ओर घूम जाएं. श्वास छोड़ते हुए इस आसन को बाएं ओर घुमते हुए दोहराएं.

इस तरह करें सूर्य नमस्कार के 12 स्टेप्स (Surya Namaskar Steps)

1. प्रणामासन (Pranamasana)
इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं और अपने दोनों को पैरों को मिला लें. इस दौरान अपनी कमर सीधी रखें. अब हाथों को अपने सीने के पास लाएं और प्रणाम करें.

2. हस्तउत्तनासन (Hasta Uttanasana)
प्रणामासन में खड़े होकर अपने हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और सीधा रखें. अब अपने हाथों को प्रणाम करने की मुद्रा में ही पीछे की तरफ ले जाएं और अपनी कमर को पीछे की तरफ झुका लें.

3. पादहस्तासन (Padahastasana)
पादहस्तासन करने के लिए धीरे-धीरे सांस छोड़ें. अब आगे की ओर झुकते हुए अपने हाथों से पैरों की उंगलियों को छुएं. इस मुद्रा में आपका सिर घुटनों से मिल जाएगा.

4. अश्व संचालनासन (Ashwa Sanchalanasana)
इस आसन के लिए राइट पैर पीछे की ओर ले जाएं. इस पैर का घुटना जमीन से छूना है. इस दौरान दूसरे पैर को मोड़ें. अपनी हथेलियों को जमीन पर सीधा रखें और ऊपर सिर रखकर सामने की ओर देखें.

5. दंडासन (Dandasana)
इस आसान को करते समय अपने दोनों हाथों और पैरों को सीधा और एक ही लाइन में रखें. इसके बाद पुश-अप करने की अवस्था में आ जाएं.

यह भी पढ़ें : गर्मियों में उदर श्वसन योगाभ्यास से शरीर को मिलेगी ऊर्जा

6. अष्टांग नमस्कार (Ashtanga Namaskara)
अब अपनी हथेलियों, चेस्ट, घुटनों और पैरों को जमीन से सटाएं. अब इस अवस्था में रहें.

7. भुजंगासन (Bhujangasana)
इस अभ्यास के लिए अपनी हथेलियों को जमीन पर रखें और पेट को जमीन से सटाते हुए गर्दन को पीछे की ओर झुकाएं.

8. अधोमुख शवासन (Adho Mukha Svanasana)
अधोमुख शवासन को पर्वतासन भी कहा जाता है. इसके के लिए अपने पैरों को जमीन पर सीधा रखें. अब कूल्हे को ऊपर की ओर उठा लें. अपने कंधों को सीधा रखें और मुंह को अंदर की तरफ रखें.

9. अश्व संचालनासन (Ashwa Sanchalanasana)
इसके लिए अपने राइट पैर पीछे की ओर ले जाएं. ध्यान रहे कि घुटना जमीन से मिलना चाहिए. अब अपने दूसरे पैर को मोड़े और हथेलियों से जमीन को छुएं. सिर को आसमान की ओर रखें.

10. पादहस्तासन (Padahastasana)
इस योगाभ्यास के लिए आगे की ओर झुककर हाथों से पैरों की उंगलियों को छुएं. इस दौरान आपको अपना सिर घुटनों से मिलाना है.

11. हस्तउत्तनासन (Hasta Uttanasana)
इस आसन को अर्धचंद्रासन भी कहा जाता है. अब प्रणामासन में खड़े होकर अपने हाथों को सिर के ऊपर उठा लें और सीधा रखें. अब हाथों को प्रणाम करने की मुद्रा में ही पीछे की ओर ले जाएं. अपनी कमर को पीछे की तरफ झुका लें.

यह भी पढ़ें : Yoga Session : लंबी उम्र तक हेल्‍दी रहने के लिए शरीर को सक्रिय रखना जरूरी, यहां सीखें आसान योगासन

12. प्रणामासन (Pranamasana)
अंत में आपको फिर से प्रणामासन करना है.
ध्यान रहे कि योगाभ्यास अपनी क्षमता अनुसार ही करना है. इस दौरान श्वास-प्रश्वास और व्यायाम से जुड़े विशेष नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. इसी के साथ सही मात्रा में सही पोषण लेना भी आवश्यक है. आप सूक्ष्म व्यायाम के जरिए ही आसानी से अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. साथ ही बड़े आसनों के लिए अपने शरीर को तैयार भी कर सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Yoga

image Source

Enable Notifications OK No thanks