100 रुपये निवेश करके भी इकट्ठा कर सकते हैं बड़ा अमाउंट, पोस्ट ऑफिस का शानदार प्लान


Post Office RD Scheme: हमारे यहां कहावत है कि पैसा ही पैसे को खिंचता है. यह बात सोलह आने सच है. क्योंकि पाई-पाई जोड़कर ही एक बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है. इसलिए कल की बड़ी आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए आज से ही पैसा जोड़ना शुरू करें. ऐसा नहीं है कि भविष्य में किसी बड़े खर्चे को पूरा करने के लिए आपको बड़ी बचत की जरूरत है. आप कम पैसों से भी यह काम कर सकते हैं.

आज बाजार में निवेश की तमाम ऐसी स्कीम हैं जो आपको हर महीने बहुत ही कम राशि निवेश की सुविधा देती हैं. पोस्ट ऑफिस भी निवेश का एक अच्छा माध्यम बन कर तेजी से उभरा है. यहां आप महज 100 रुपये से भी निवेश की शुरूआत कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस की स्कीम है जहां आप हर महीने कम पैसा जमा करके अच्छा फंड तैयार कर सकते हैं. यहां बात हो रही है पोस्ट ऑफिस की पांच साल की रेकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit scheme) स्कीम की. यह एक लघु बचत स्कीम है.

यह भी पढ़ें-  4 महीने में ही 2 रुपये का स्टॉक 102 के पार! निवेशक हुए मालामाल

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट में आप जो पैसे निवेश करते हैं उसकी सुरक्षा की गारंटी मिलती है. रिटर्न भी अच्छा मिलता है. पोस्ट ऑफिस (Post Office) रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट सरकारी गारंटी वाली योजना है. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप कम से कम 100 रुपये भी निवेश कर सकते हैं. 10 के गुणांक में आप कितना भी पैसा जमा सकते हैं. अधिकतम जमा राशि की कोई सीमा नहीं है.

इतना मिलता है ब्याज
पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम पर फिलहाल 5.8 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है. पोस्ट ऑफिस में रेकरिंग डिपॉजिट खाता पांच सालों के लिए खोला जाता है. इस खाते में जमा पैसों पर ब्याज की गणना हर तीन महीने में होती है. चूंकि यह लघु बचत योजना है और सरकार हर तिमाही पर लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों की घोषणा करती है.

कैसे खोल सकते हैं खाता
आप अपने नजदीक के डाकघर में जाकर आरडी खाता खुलवा सकते हैं. आप चाहें तो अपने परिवार के किसी सदस्य के साथ ज्वाइंट खाता भी खुलवा सकते हैं. आप 100 रुपये से इस खाते की शुरूआत कर सकते हैं.

Tags: Investment tips, Personal finance, Post Office, Small Saving Schemes

image Source

Enable Notifications OK No thanks