“कुछ प्रोजेक्ट अस विलेन”: दिल्ली के स्कूलों को बंद करने पर सुप्रीम कोर्ट


'कुछ प्रोजेक्ट अस विलेन': दिल्ली के स्कूलों को बंद करने पर सुप्रीम कोर्ट

दिल्ली में शुक्रवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक 427 या ‘खतरनाक’ था (फाइल)

नई दिल्ली:

इससे व्यथित सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि वायु गुणवत्ता संकट को लेकर दिल्ली में स्कूलों को बंद करने का निर्णय पूरी तरह से उसकी पहल पर नहीं था।

अदालत – राष्ट्रीय राजधानी में हर सर्दी में जहरीली हवा के बादलों को खत्म नहीं करने पर नियंत्रित करने पर एक लंबे समय से चल रहे तर्क की सुनवाई – विभिन्न संस्थानों को बंद करने के सुझाव दिल्ली सरकार की ओर से अपने हलफनामों में आए थे और अदालत ने केवल इस ओर इशारा किया था स्कूल खुले थे (और बच्चे जहरीली हवा के संपर्क में थे) जबकि वयस्कों के पास घर से काम करने का विकल्प था।

इस मामले में तीन-न्यायाधीशों की पीठ का नेतृत्व कर रहे मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना कल की सुनवाई पर कुछ समाचार पत्रों की रिपोर्टों से परेशान दिखाई दिए, जिनमें कहा गया था कि अदालत ने स्कूलों को बंद करने के लिए दबाव डाला था।

“… हम नहीं जानते कि यह जानबूझकर है या नहीं। मीडिया के कुछ वर्ग … और कुछ लोग हमें खलनायक के रूप में पेश करने की कोशिश करते हैं … (और कहते हैं) हम स्कूलों को बंद करना चाहते हैं। यह दिल्ली थी चीजों को बंद करने पर सरकार का अपना सुझाव – डब्ल्यूएफएच, आदि। क्या आपने आज के कागजात देखे हैं?” मुख्य न्यायाधीश ने पूछा।

इस पर वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी (दिल्ली सरकार का प्रतिनिधित्व करते हुए) ने जवाब दिया: “आपको दोष वहीं रखना चाहिए जहां यह निहित है। आज विशेष रूप से एक अखबार ने कल की सुनवाई को एक आक्रामक लड़ाई के रूप में चित्रित किया है … वह अखबार दो अन्य के साथ भिन्न है। मैं मैं भी एक पीड़ित पक्ष हूं।”

मुख्य न्यायाधीश ने टिप्पणी की, “कुछ इस तरह पेश कर रहे हैं जैसे हमें छात्रों के कल्याण की चिंता नहीं है…”।

प्रधान न्यायाधीश, जिन्होंने अतीत में प्रेस की स्वतंत्रता के लिए बात की है, ने कहा कि मीडिया के पास “निंदा करने का अधिकार और स्वतंत्रता है (लेकिन) हम ऐसा नहीं कर सकते …”

“प्रेस की स्वतंत्रता, हम कुछ नहीं कह सकते। वे कुछ भी कह सकते हैं, कुछ भी इंगित कर सकते हैं,” उन्होंने कहा।

कल की सुनवाई के दौरान अदालत ने वायु प्रदूषण के स्तर को ‘गंभीर’ या ‘खतरनाक’ श्रेणी में रखने के बावजूद स्कूलों को फिर से खोलने के दिल्ली सरकार के फैसले पर सवाल उठाया था।

“… तीन साल के बच्चे और चार साल के बच्चे स्कूल जा रहे हैं लेकिन वयस्क घर से काम कर रहे हैं …” अदालत ने कहा, जिस पर श्री सिंघवी ने कहा कि सरकार “सीखने के नुकसान” के बारे में चिंतित थी। छात्रों के लिए। “हम ऑनलाइन के विकल्प सहित शर्त के साथ फिर से खुल गए,” उन्होंने कहा।

असंबद्ध, अदालत ने वरिष्ठ वकील से कहा कि “दिल्ली सरकार स्कूलों और कार्यालयों में क्या कर रही है, इस पर निर्देश प्राप्त करें” और 24 घंटे की समय सीमा निर्धारित करें।

घंटों बाद दिल्ली सरकार ने अगली सूचना तक राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों को बंद कर दिया।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, “हमने हवा की गुणवत्ता में सुधार के पूर्वानुमान को देखते हुए स्कूलों को फिर से खोल दिया। हालांकि, वायु प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ गया है और हमने शुक्रवार से अगले आदेश तक स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है।”

दिवाली के बाद पिछले महीने दिल्ली की वायु गुणवत्ता खतरनाक स्तर तक खराब हो गई थी। खेत की आग को भी एक कारण के रूप में उद्धृत किया गया था – लेकिन इससे बहस और दोषारोपण का खेल हुआ। एक महीना बीत जाने के बाद भी शहर हवा के लिए हांफ रहा है।

आज सुबह की सुनवाई में अदालत को बताया गया कि वायु प्रदूषण कानूनों का पालन सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों के दस्ते का गठन किया गया है। अदालत को बताया गया था कि इन दस्तों को चूककर्ताओं के खिलाफ दंडात्मक और निवारक कार्रवाई करने की शक्ति होगी, और ऐसे दस्तों की संख्या 24 घंटे में बढ़ाकर 40 कर दी जाएगी।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks