लखीमपुर खीरी रिपोर्ट पर चर्चा के लिए राहुल गांधी ने लोकसभा में दिया स्थगन नोटिस: अपडेट


लखीमपुर खीरी रिपोर्ट पर चर्चा के लिए राहुल गांधी ने लोकसभा में दिया स्थगन नोटिस: अपडेट

संसद शीतकालीन सत्र अपडेट: राज्यसभा दोपहर तक के लिए स्थगित।

नई दिल्ली:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में हुई हिंसा के एक मामले में एसआईटी रिपोर्ट पर चर्चा करने के लिए लोकसभा में स्थगन नोटिस दिया है, जिसमें आठ लोग मारे गए थे।

अपने नोटिस में, श्री गांधी ने सदन के कामकाज को स्थगित करने की मांग की और मांग की कि लखीमपुर खीरी घटना पर विशेष जांच दल (एसआईटी) की रिपोर्ट पर चर्चा की जाए।

संसद के चल रहे शीतकालीन सत्र की रणनीति तैयार करने के लिए विपक्षी दल के शीर्ष नेताओं ने मंगलवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी।

बैठक में भाग लेने वालों में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के सांसद टीआर बालू, शिवसेना सांसद संजय राउत, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल थे।

विपक्ष ने 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन को रद्द करने की मांग को लेकर संसद से विजय चौक तक मार्च निकाला।

यहां संसद के शीतकालीन सत्र 2021 के लाइव अपडेट दिए गए हैं:

जस्ट इन| लखीमपुर खीरी कांड को लेकर विपक्षी सांसदों के हंगामे के बीच लोकसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

विपक्ष के विरोध के बीच राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित

विपक्षी दलों के विरोध के बीच राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक लगभग 55 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई।

सूचीबद्ध कागजात सदन में पेश किए जाने के तुरंत बाद, विपक्षी दल के कुछ सदस्यों ने अपनी बात रखने की कोशिश की।

कई विपक्षी सदस्यों के एक साथ बोलने और उनमें से कुछ के खड़े होने के साथ, सभापति एम वेंकैया नायडू ने कार्यवाही दोपहर तक के लिए स्थगित कर दी।

अगस्त में पिछले सत्र में उनके “अशांत” आचरण के लिए संसद के पूरे शीतकालीन सत्र के लिए 29 नवंबर को राज्यसभा के 12 विपक्षी सांसदों के निलंबन के बाद सदन की कार्यवाही बार-बार बाधित हुई है।

जस्ट इन| 12 सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्षी सांसदों के हंगामे के बीच राज्यसभा दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

लखीमपुर खीरी कांड को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा में पेश किया स्थगन प्रस्ताव, गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्रा को हटाने की मांग

छवि
लखीमपुर खीरी कांड को लेकर राहुल गांधी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है. हम मांग करेंगे कि सरकार मंत्री को बर्खास्त करे (अजय मिश्रा टेनी): अधीर रंजन चौधरी, लोकसभा में कांग्रेस के नेता

छवि
केंद्रीय मंत्रिमंडल आज क्रिप्टोक्यूरेंसी विधेयक पर चर्चा कर सकता है

केंद्रीय मंत्रिमंडल आज की बैठक में “आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विधेयक, 2021 का क्रिप्टोकुरेंसी और विनियमन” पर चर्चा कर सकता है। सूत्रों ने बताया कि बैठक दोपहर एक बजे होने वाली है।

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को लोकसभा को सूचित किया था कि क्रिप्टोकरेंसी पर एक विधेयक कैबिनेट के विचाराधीन है।

केंद्र सरकार ने पहले संसद के शीतकालीन सत्र में विधेयक को पेश करने का फैसला किया था और, सूत्रों ने कहा, इसे बाद में आगे के विचार-विमर्श के लिए स्थायी समिति को भेजा जा सकता है।

विधेयक “भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी की जाने वाली आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के निर्माण के लिए एक सुविधाजनक ढांचा बनाने” का प्रयास करता है।

विधेयक भारत में सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी को प्रतिबंधित करने का भी प्रयास करता है, लेकिन यह कुछ अपवादों को क्रिप्टोकरेंसी की अंतर्निहित तकनीक और इसके उपयोग को बढ़ावा देने की अनुमति देता है।

संसद का शीतकालीन सत्र: आज मिलेंगे कांग्रेस के लोकसभा सांसदों की बैठक
कांग्रेस ने बुधवार को अपने लोकसभा सांसदों की बैठक बुलाई है. बैठक संसद में कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) कार्यालय में सुबह 10:30 बजे निर्धारित की गई है।

कांग्रेस के मनीष तिवारी ने बैंकिंग क्षेत्र में निजीकरण पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस पेश किया

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने बुधवार को लोकसभा में बैंकिंग क्षेत्र में निजीकरण और “सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) को कमजोर करने के सरकार के प्रयासों” पर चर्चा करने के लिए एक स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया।

श्री तिवारी ने लोकसभा के महासचिव को लिखे अपने पत्र में कहा: “मैं एक निश्चित मामले पर चर्चा के उद्देश्य से सदन के कामकाज को स्थगित करने के लिए एक प्रस्ताव पेश करने के लिए अनुमति मांगने के अपने इरादे की सूचना देता हूं। तत्काल महत्व का, अर्थात्: बैंकिंग क्षेत्र में सरकार के निजीकरण के प्रयासों के खिलाफ 16 और 17 दिसंबर को कम से कम 8 बैंकिंग यूनियनों ने हड़ताल का आह्वान किया है। नवीनतम प्रयास बैंकिंग कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 के माध्यम से किया जा रहा है।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks