लोकसभा अध्यक्ष ने संसद, विधानसभा व्यवधानों पर जताई चिंता


लोकसभा अध्यक्ष ने संसद, विधानसभा व्यवधानों पर जताई चिंता

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद के “लगातार व्यवधान” पर चिंता व्यक्त की

गुवाहाटी:

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज संसद और राज्य विधानसभाओं में कार्यवाही के “निरंतर व्यवधान” और “शिष्टाचार की कमी” पर चिंता व्यक्त की, और विख्यात असंतोष को गतिरोध का कारण नहीं बनना चाहिए।

कार्यवाही में बाधा को नैतिक और संवैधानिक रूप से गलत बताते हुए उन्होंने कहा, यह और भी परेशान करने वाला था जब इस तरह के व्यवधान पूर्व नियोजित होते हैं।

असम विधानसभा को संबोधित करते हुए, श्री बिड़ला ने कहा, “लोकतंत्र बहस और संवाद पर आधारित है। लेकिन सदन में बहस में लगातार व्यवधान और मर्यादा की कमी चिंता का विषय है।” हालांकि, ट्रेजरी और विपक्षी बेंचों के लिए असहमत होना स्वाभाविक है, “असहमति को गतिरोध का कारण नहीं बनना चाहिए”, उन्होंने कहा।

अध्यक्ष ने राजनीतिक दलों को सलाह दी कि वे कठिन मुद्दों पर चर्चा करें और यह सुनिश्चित करें कि सदन इस तरह से काम करे कि यह लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा कर सके।

श्री बिड़ला ने कहा, “सदन की कार्यवाही में बाधा डालना नैतिक और संवैधानिक रूप से सही नहीं है। कई बार व्यवधान जैविक नहीं बल्कि पूर्व नियोजित होते हैं। इस तरह का आचरण और भी परेशान करने वाला होता है।”

उन्होंने कहा कि व्यवधान और कार्यवाही का स्थगन भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं का हिस्सा नहीं है, और विधायकों से लोगों की आशाओं पर खरा उतरने को कहा।

श्री बिड़ला ने कहा कि भारत जैसा विविधतापूर्ण देश संसदीय लोकतंत्र से जुड़ा हुआ है, और चूंकि राष्ट्र स्वतंत्रता के 75 वर्ष मना रहा है, इसलिए यह फिर से देखना आवश्यक हो गया है कि सदन, जो कि प्रणाली का एक अभिन्न अंग है, कैसे कार्य करता है।

असम विधानसभा को संबोधित करने वाले पहले लोकसभा अध्यक्ष बिड़ला ने कहा, राज्य विविधता में एकता का एक जीवंत उदाहरण है।

उन्होंने कहा, “असम वह पुल है जो समृद्ध विविधता वाले पूर्वोत्तर को शेष भारत से जोड़ता है। यह विविधता हमारे लोकतंत्र को और अधिक लचीला बनाती है।”

श्री बिड़ला ने विधानमंडल के केंद्रीय हॉल में एक कार्यक्रम में असम विधान सभा डिजिटल टीवी का भी शुभारंभ किया।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks