हरिद्वार से वायरल हेट स्पीच वीडियो चिंगारी से आक्रोश, अभी तक कोई मामला नहीं


हरिद्वार से वायरल हेट स्पीच वीडियो चिंगारी से आक्रोश, अभी तक कोई मामला नहीं

तीन दिवसीय धर्म संसद का समापन सोमवार को हुआ।

नई दिल्ली:

उत्तराखंड के हरिद्वार में एक “धर्म संसद” या धार्मिक सभा के वीडियो, जिसमें वक्ताओं ने मुसलमानों के खिलाफ हिंसा का प्रचार किया और एक हिंदू राष्ट्र के लिए लड़ने की प्रतिज्ञा की, पूर्व सैन्य प्रमुखों, कार्यकर्ताओं और अन्य लोगों ने कार्रवाई की मांग करते हुए नाराजगी और निंदा की है।

तृणमूल कांग्रेस के नेता और आरटीआई कार्यकर्ता साकेत गोखले ने सोमवार को बंद तीन दिवसीय धर्म संसद में आयोजकों और वक्ताओं के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है.

कार्यक्रम समाप्त होने के तीन दिन बाद, अभद्र भाषा के भाषणों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है और वक्ताओं को कोई पछतावा नहीं है, उनमें से कई सत्तारूढ़ भाजपा के साथ अपने संबंधों का दिखावा कर रहे हैं।

जब दबाया गया, तो पुलिस ने कहा कि कोई प्राथमिकी नहीं है क्योंकि अब तक कोई शिकायत दर्ज नहीं की गई है। हरिद्वार के पुलिस अधीक्षक स्वतंत्र कुमार सिंह ने कहा, “पुलिस स्थिति पर नजर रखे हुए है।”

इस कार्यक्रम का आयोजन एक धार्मिक नेता यति नरसिम्हनंद ने किया था, जिन पर अतीत में अपने नफरत भरे भाषणों से हिंसा भड़काने का आरोप लगाया गया था। साकेत गोखले की शिकायत के अनुसार, सभा से जुड़े अन्य लोगों में हिंदू रक्षा सेना के प्रबोधानंद गिरी, भाजपा महिला विंग की नेता उदिता त्यागी और भाजपा नेता अश्विनी उपाध्याय हैं, जो अभद्र भाषा के मामले में जमानत पर बाहर हैं।

प्रबोधानंद गिरि को एक वीडियो में यह कहते हुए सुना जा सकता है: “हिंदुओं को हथियार उठाना चाहिए।”

NDTV से बात करते हुए, वह उद्दंड रहा। “मैंने जो कहा है उससे मैं शर्मिंदा नहीं हूं। मैं पुलिस से नहीं डरता। मैं अपने बयान पर कायम हूं।”

द्रष्टा को अक्सर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित भाजपा नेताओं के साथ फोटो खिंचवाते रहे हैं। एक फोटो में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी पैर छूते नजर आ रहे हैं।

विवादास्पद घटना के वीडियो में से एक पूजा शकुन पांडे, उर्फ ​​​​”साध्वी अन्नपूर्णा” को दिखाती है, जो हथियारों का आह्वान करती है और मुसलमानों के खिलाफ हिंसा का आग्रह करती है।

NDTV से बात करते हुए, उसने अपनी टिप्पणियों पर दुहराया और कहा: “भारत का संविधान गलत है। भारतीयों को नाथूराम गोडसे (महात्मा गांधी के हत्यारे) से प्रार्थना करनी चाहिए। मैं पुलिस से नहीं डरती।”

हिंदू युवा वाहिनी द्वारा “केवल-हिंदू राष्ट्र” के लिए लड़ने की एक जबरदस्त प्रतिज्ञा ने टेनिस दिग्गज मार्टिना नवरातिलोवा की प्रतिक्रिया को उकसाया है।

“क्या हो रहा है?!?” – मार्टिना नवरातिलोवा ने दोपहर में ट्वीट किया।

एक वीडियो में, स्पीकर, स्वामी धर्म दास महाराज, “नाथूराम गोडसे बनने” और संसद में मनमोहन सिंह (पूर्व प्रधान मंत्री) को गोली मारने की बात करते हैं।

एनडीटीवी स्वतंत्र रूप से क्लिप की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं कर सकता है।

“इसे क्यों नहीं रोका जा रहा है? हमारे जवानों को दो मोर्चों पर दुश्मनों का सामना करना पड़ रहा है, क्या हम सांप्रदायिक रक्त-स्नान, घरेलू उथल-पुथल और अंतरराष्ट्रीय अपमान चाहते हैं? क्या यह समझना मुश्किल है कि राष्ट्रीय एकता और एकता को नुकसान पहुंचाने वाली कोई भी चीज भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालती है, “पूर्व नौसेना प्रमुख अरुण प्रकाश ने ट्वीट किया।

पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीपी मलिक ने जवाब दिया: “सहमत। इस तरह के भाषण सार्वजनिक सद्भाव को बिगाड़ते हैं और राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित करते हैं। नागरिक प्रशासन द्वारा आवश्यक कार्रवाई।”

अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने भी अपने ट्वीट में हरिद्वार के वीडियो को हरी झंडी दिखाई।

विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, कॉन्क्लेव के कई वक्ता बार-बार अपराधी होते हैं।

उदाहरण के लिए, पूजा शकुन ने 2019 में तब सुर्खियां बटोरीं जब उन्होंने महात्मा गांधी के पुतले पर गोली चलाई, नाथूराम गोडसे की प्रशंसा करते हुए नारे लगाए और पुतले में आग लगा दी।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks