भारत में 1.79 लाख ताजा कोविड मामले, कल की तुलना में 12.5% ​​अधिक


भारत में 1.79 लाख ताजा कोविड मामले, कल की तुलना में 12.5% ​​अधिक

सक्रिय मामलों में कुल संक्रमणों का 2.03 प्रतिशत शामिल है।

नई दिल्ली:
भारत ने एक दिन में 1,79,723 नए कोरोनोवायरस मामलों की वृद्धि देखी, जो बढ़कर 3.57 करोड़ हो गई, जिसमें 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में रिपोर्ट किए गए ओमाइक्रोन संस्करण के 4,033 मामले शामिल थे। देश ने वायरस से जुड़ी 146 मौतों की सूचना दी।

यहां भारत में कोरोनावायरस के शीर्ष 10 अपडेट दिए गए हैं:

  1. सक्रिय मामलों में कुल संक्रमणों का 2.03 प्रतिशत शामिल है, जबकि राष्ट्रीय COVID-19 वसूली दर घटकर 96.62 प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आज सुबह अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे की अवधि में सक्रिय COVID-19 केसलोएड में 1,33,008 मामलों की वृद्धि दर्ज की गई है।

  2. दैनिक सकारात्मकता दर 13.29 प्रतिशत दर्ज की गई जबकि साप्ताहिक सकारात्मकता दर 7.92 प्रतिशत दर्ज की गई। मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक देश में प्रशासित संचयी खुराक 151.94 करोड़ से अधिक हो गई है।

  3. महाराष्ट्र, कोविड महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक, ने रविवार को 44,388 नए सीओवीआईडी ​​​​-19 मामले और 12 मौतें वायरस से जुड़ी हुई हैं। COVID-19 सकारात्मक रोगियों की राज्य संख्या 69,20,044 है। राज्य में 2,02,259 एक्टिव केस हैं।

  4. उत्तर प्रदेश में कोविड के मामले – जहां अगले महीने चुनाव होंगे – में 1,300 प्रतिशत की छलांग देखी गई है। पिछले 24 घंटों में दर्ज किए गए 7,695 ताजा मामले पिछले सप्ताह दर्ज किए गए 13 गुना हैं। पिछले रविवार को, राज्य ने 552 ताजा मामले दर्ज किए थे। सबसे ज्यादा आंकड़े राज्य की राजधानी लखनऊ (1,115) और दिल्ली के पास नोएडा (1,149) से आए।

  5. दिल्ली में रविवार को 17 कोविड से संबंधित मौतें हुईं, जो पिछले साल 16 जून के बाद से एक दिन में सबसे अधिक मौतें थीं, क्योंकि शहर ने 24 घंटों में 22,751 मामले जोड़े। सकारात्मकता दर 23.53 प्रतिशत रही।

  6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड की समीक्षा बैठक में परीक्षण, जीनोम अनुक्रमण और टीकाकरण पर ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि किशोरों के लिए टीकाकरण “मिशन मोड” में किया जाना चाहिए और आने वाले दिनों में कोविड-उपयुक्त व्यवहार पर ध्यान देना महत्वपूर्ण होगा। बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और सरकार के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

  7. टीकों की एहतियाती तीसरी खुराक – पिछले महीने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित – स्वास्थ्य और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और प्रतिरक्षा-समझौता करने वाले वरिष्ठों के लिए आज से शुरू हुई, क्योंकि देश में कोविड संख्या स्पाइक, ओमिक्रॉन द्वारा संचालित है। जो पात्र हैं वे सीधे अपॉइंटमेंट ले सकते हैं या किसी टीकाकरण केंद्र में चल सकते हैं। सभी वयस्कों के लिए बूस्टर खुराक पर अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ है।

  8. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने रविवार को कहा कि कोवैक्सिन की तीसरी खुराक वादा करती है। इसने एक ट्वीट में कहा, “कोवैक्सिन की बूस्टर खुराक की सुरक्षा और प्रतिरक्षण क्षमता के बारे में आश्वस्त करने वाली जानकारी कोवैक्सिन के साथ दो खुराक की प्राथमिक टीकाकरण श्रृंखला पूरी होने के छह महीने बाद दी गई।”

  9. समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग ने बताया कि साइप्रस में डेल्टा और ओमाइक्रोन को मिलाने वाला एक नया कोविड स्ट्रेन पाया गया। साइप्रस विश्वविद्यालय में जैविक विज्ञान के एक प्रोफेसर के हवाले से कहा गया है कि गैर-अस्पताल में भर्ती मरीजों की तुलना में सीओवीआईडी ​​​​-19 के कारण अस्पताल में भर्ती मरीजों में “डेल्टाक्रॉन” की आवृत्ति अधिक पाई गई।

  10. बोत्सवाना और दक्षिण अफ्रीका में पहली बार पहचाने जाने वाले ओमिक्रॉन संस्करण के तेजी से फैलने के कारण पिछले साल के अंत से कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर एएफपी की गणना के अनुसार, महामारी की शुरुआत के बाद से दुनिया भर में पंजीकृत कोविड -19 की कुल संख्या शुक्रवार को 300 मिलियन से ऊपर हो गई।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks