PM Kisan Yojana: खाते में नहीं आई 11वीं किस्त? ऑनलाइन जाकर भरें फॉर्म, तुरंत मिलेंगे पैसे!


नई दिल्ली। भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त जारी कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस पहल से 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को सीधा फायदा मिल रहा है। ऐसे में कई किसानों को किस्त नहीं मिलने की शिकायत भी सामने आ रही है। भारत सरकार ने ऐसे किसानों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया है। साथ ही ऑनलाइन भी वेबसाइट पर जाकर चेक किया जा सकता है।

भारत ने 11वीं किस्त के रूप में प्रत्येक किसान के खाते में 2 हजार रुपए की राशि डाल दी थी। अब जिन किसानों को इसका लाभ नहीं मिला है वो pmkisan.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। वेबसाइट पर जाने के बाद ‘फार्मर्स कॉर्नर’ पर जाना होगा। इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करते ही पैसे नहीं आने की वजह दिखाई दे जाएगी। साथ ही इसी वेबसाइट से कमी को तुरंत ठीक भी कर सकते हैं।

Helpline Number पर कर सकते हैं शिकायत-

साथ ही इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया गया है। इस नंबर को डायल करके किसान अपनी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं। पीएम किसान योजना टोल फ्री नंबर (011-24300606) पर कॉल किया जा सकता है। पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर (155261) पर कॉल किया जा सकता है। साथ ही E-Mail ID: [email protected] पर मेल भी ड्रॉप किया जा सकता है।

किन वजहों से अटक सकता है पैसा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने किसानों का जीवनस्तर बेहतर करने के लिए योजना की शुरुआत की थी। पैसा अटकने के पीछे बहुत सारी वजह हो सकती है। E-KYC, आधार कार्ड गलत, बैंक अकाउंट नंबर गलत होने की स्थिति में पैसा अटक सकता है। ये सभी चीजें सही होने के बाद अटका हुआ पैसा भी तुरंत अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाएगा। ऐसे में पहले ऑनलाइन जाकर ही चेक करना होगा।

Source link

Enable Notifications OK No thanks