PM मोदी के सामने वायु शक्ति में ताकत दिखाएंगे 148 फाइटर जेट, पहली बार राफेल भी लेगा हिस्सा


नई दिल्‍ली. जैसलमेर के पोखरण रेंज में 7 मार्च को होने वाले अभ्यास वायु शक्ति में भारतीय वायु सेना (IAF) के कुल 148 विमान अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगे. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) मुख्य अतिथि होंगे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि राफेल विमान पहली बार इस अभ्यास में भाग लेंगे. वायु सेना के इस अधिकारी ने बताया कि भारतीय वायु सेना, पूर्ण स्पेक्ट्रम संचालन करने के लिए अपनी तत्परता प्रदर्शित करने के लिए हर तीन साल में पोखरण रेंज में वायु शक्ति अभ्यास आयोजित करती है.

अधिकारी ने कहा कि यह कार्यक्रम सुबह 10.30 बजे शुरू होगा और दोपहर 12.30 बजे समाप्त होगा. यह पिछली बार 2019 में हुआ था. इस साल अभ्यास में भाग लेने वाले 148 विमानों में से 109 लड़ाकू जेट होंगे. अभ्यास में 24 हेलीकॉप्टर, सात परिवहन विमान और रिमोट से चलने वाले चार विमान हिस्सा लेंगे. वायु सेना के लड़ाकू जेट जैसे जगुआर, सुखोई -30, मिग -29, तेजस, राफेल और मिराज -2000 भी शामिल होंगे. यह कार्यक्रम 17 जगुआर विमानों के ’75 फॉर्मेशन’ में उड़ान भरने के साथ शुरू होगा. तीन जेट राफेल, तेजस और सुखोई -30 के ‘ट्रांसफार्मर एरोबैटिक डिस्प्ले’ का संचालन करते हुए समाप्त होगा.

अधिकारी ने कहा कि अपाचे, चिनूक, Mi17V5, Mi35, ALH MkIV और LCH जैसे IAF के हेलीकॉप्टर भी 7 मार्च के अभ्यास में भाग लेंगे. अधिकारी ने कहा कि आकाश मिसाइल सिस्‍टम और स्पाइडर मिसाइल सिस्‍टम की क्षमताओं को भी अभ्यास में प्रदर्शित किया जाएगा. परिवहन विमान सी17 और सी130जे भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे.

Tags: Indian air force, Prime Minister Narendra Modi



Source link

Enable Notifications OK No thanks