साल 2022 के बचे हुए महीनों के लिए क्रिप्टो से जुड़ी 5 भविष्यवाणियां


क्रिप्टोकरेंसी एसेट के लिए यह साल उतार-चढ़ाव भरा रहा है. इस इंडस्ट्री से जुड़े विशेषज्ञों के साल की शुरुआत में किए गए अनुमानों को दर-किनार करते हुए एक के बाद एक हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की श्रृंखला ने इस इंडस्ट्री को हिट किया है. इसे ध्यान में रखते हुए, हमने उन कुछ भविष्यवाणियों की सूची तैयार की जिससे क्रिप्टो निवेशकों और इसमें दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए, साल 2022 के बचे हुए महीनों के बारे में अनुमान लगाया जा सकता है. हालांकि, यहां वे किसी खास क्रम में नहीं हैं.

1 – अस्थिरता जारी रहेगी

2022 में क्रिप्टो इंडस्ट्री के लिए अस्थिरता मूलमंत्र रहा है. हालांकि, वर्ष की शुरुआत काफी अच्छी रही, लेकिन बाद के महीनों में दुनिया भर में कई वैश्विक समस्याएं सामने आईं, जैसे कि यूक्रेन युद्ध से लेकर कई देशों में पूरे दशक की सबसे ऊंची उच्च मुद्रास्फीति और तेल की बढ़ती कीमतें . इनमें से अधिकांश समस्याओं के कम होने या जल्द ही दूर होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं. इसका मतलब है कि 2022 के बाकी बचे महीनों में भी ग्लोबल मार्केट के साथ-साथ क्रिप्टो इंडस्ट्री में भी अस्थिरता देखी जाएगी. जबकि कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि वर्तमान समस्या साल के खत्म होने से पहले ही खत्म हो जाएगी, हालांकि यह भविष्यवाणी करना मुश्किल है कि चीजें कब बेहतर होंगी.

2 – रेगुलेशन आएंगे

अमेरिकी डॉलर के साथ स्टेबल कॉइन Tether की डीकपलिंग (अलगाव) ने फाइनेंशियल और क्रिप्टो कम्यूनिटी को एक के बाद एक कई झटके दिए और अमेरिकी ट्रेजरी सेक्रेटरी जेनेट येलन को यह कहने के लिए प्रेरित किया कि स्थिर स्टॉक के मामले में जोखिम बढ़ रहे हैं. भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी विपरीत गतिविधियों के लिए, क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल के बारे में चिंता जताई है और ग्लोबल सलूशन का आह्वान किया है. इंडस्ट्री प्रमुख स्वयं ऐसे सरकारी हस्तक्षेप की उम्मीद कर रहे हैं जो उन्हें अधिक स्वतंत्र रूप से कार्य करने की अनुमति दे. इन सभी का संयुक्त अर्थ है कि जैसे-जैसे यह इंडस्ट्री बड़ी और मेच्योर होगी, वैसे-वैसे हम क्रिप्टो में कुछ नए नियमों को आते हुए देखना शुरू करेंगे.

3 – पॉप कल्चर, क्रिप्टो को लोकप्रिय बनाना जारी रखेगा

चाहे गेम हों, फिल्म हो या म्यूजिक, लोकप्रिय संस्कृति NFT और मेटावर्स के माध्यम से क्रिप्टो इंडस्ट्री से जुड़ने के ज्यादा आसान तरीके और साधन खोजेगी. इससे नई तकनीकों को बड़े पैमाने पर अपनाया जाएगा क्योंकि सेलिब्रिटी इन नए प्लेटफार्म के लिए अपने प्रशंसकों की संख्या का लाभ उठाते हैं. चाहे वे क्रिकेटर हों या मशहूर हस्तियां, स्पो​र्टिंग लीग या ग्लोबल ब्रांड, हर कोई जल्द से जल्द क्रिप्टो बैंडवैगन पर सवार हो जाएगा. एकमात्र सवाल यह है कि जब वे ऐसा करने की घोषणा करेंगे तो क्या आप उनके लिए तैयार होंगे?

4 – नए कॉइन पर फोकस रहेगा

सभी क्रिप्टो एसेट का संयुक्त मूल्य पिछले नवंबर के 2.7 ट्रिलियन डॉलर के उच्च स्तर से गिरकर पिछले कुछ महीनों में एक ट्रिलियन से भी कम हो गया है. इसकी वजह, इसके दो सबसे बड़े कॉइन, Bitcoin और Ether की कीमत में गिरावट आना है. जबकि अन्य लोकप्रिय कॉइन में भी भारी गिरावट आई है, ऐसे संकेत हैं कि नए कॉइन के साथ ही Ethereum ब्लॉकचैन और अन्य स्टेबल कॉइन व गेम कॉइन को आने वाले महीनों में ज़्यादा लाभ मिल सकता है, क्योंकि कंज्यूमर परिचित और गैर-जोखिम वाले कॉइन पसंद करते हैं. यह उन नए कॉइन की खोज करने और उन्हें अपनाने के लिए प्रेरित करेगा जिन्हें हम वर्तमान में बड़े कॉइन से अलग के तौर पर देख रहे हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि नए कॉइन को कहां खोजें और किसमें निवेश करें, तो हम भारत के सबसे पुराने क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज में से एक, ZebPay को आजमाने का सुझाव देते हैं, जिसमें सदस्यों के लिए, निवेश करने के 100 से अधिक कॉइन (यह संख्या बढ़ती जा रही है) हैं.

5 – क्रिप्टो और फाइनेंशियल मार्केट आपस में जुड़े रहेंगे

क्रिप्टो इंडस्ट्री का ग्लोबल फाइनेंस इंडस्ट्री से स्वतंत्र होने का बड़ा वादा अब एक महत्वपूर्ण प्रश्न है. क्रिप्टो इंडस्ट्री की साइज और स्केल पर लगभग हर वैश्विक घटना का सीधा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि निवेशक घबराहट महसूस करते हैं और उस इंडस्ट्री से अपने निवेश को वापस ले लेते हैं जिसे जोखिम भरा माना जाता है. ब्याज दरें बढ़ाने के यूएस फेड के फैसले ने न केवल दुनिया भर के इक्विटी मार्केट को प्रभावित किया है, बल्कि उस क्रिप्टो इंडस्ट्री पर भी इसका सीधा असर पड़ा है जिसने हाल के दिनों में गिरावट का सामना किया है. यह कहना पर्याप्त है कि क्रिप्टो इंडस्ट्री में भविष्य के किसी भी निवेश के लिए, वैश्विक मामलों को भी ध्यान में रखना होगा.

ग्लोबल क्रिप्टो इंडस्ट्री कैसे रहेगी, इस बारे में ये कुछ भविष्यवाणियां थीं. एक बात तो तय है कि बुरा दौर हमेशा के लिए नहीं रहने वाला है. ज्यादातर विशेषज्ञ भविष्यवाणी कर रहे हैं कि साल 2022 के अंत तक, मौजूदा मंदी की दशा सुधरने लगेगी. अगर आप क्रिप्टो इंडस्ट्री में प्रवेश करना चाहते हैं, तो यह निवेश करने का एक अच्छा समय साबित हो सकता है, क्योंकि कीमतें अभी रिकॉर्ड निचले स्तर पर हैं. खुद रिसर्च करें, इंडस्ट्री की स्टडी करें और ZebPay के साथ अपना क्रिप्टो पोर्टफोलियो यहां खोलें.

प्लेटफॉर्म में एक कॉम्प्रीहेंसिव ब्लॉग सेक्शन भी है जो क्रिप्टो से जुड़ी जानकारी बढ़ाने में आपकी मदद करेगा जिसे आप यहां एक्सेस कर सकते हैं. अंत में, हमारा सुझाव है कि क्रिप्टो इंडस्ट्री में होने वाले सभी लेटेस्ट डेवलपमेंट के बारे में जानकारी पाते रहने के लिए, इसके न्यूजलेटर को सब्सक्राइब करें.

#Partnered 

Tags: Crypto, Cryptocurrency

image Source

Enable Notifications OK No thanks