आप ने भगवंत मान को पंजाब के मुख्यमंत्री उम्मीदवार के रूप में नामित किया


भगवंत मान पंजाब की संगरूर सीट से दो बार सांसद रह चुके हैं।

मोहाली:

भगवंत मान पंजाब के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं, अरविंद केजरीवाल ने आज एक टेलीवोट के परिणामों का एक नाटकीय खुलासा करते हुए कहा जिसमें लोगों को उनकी पसंद पर फोन करने के लिए कहा गया था।

आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने संवाददाताओं को बताया कि संगरूर से दो बार आप सांसद रहे भगवंत मान को फोन और व्हाट्सएप के जरिए मिले 93 फीसदी से ज्यादा वोट मिले। आप ने कहा कि वोट में 21 लाख से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया।

लगभग 3 प्रतिशत वोट कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के नाम पर थे, श्री केजरीवाल ने साझा किया। कुछ लोगों ने श्री केजरीवाल, दिल्ली के मुख्यमंत्री को भी चुना, लेकिन उन वोटों को अमान्य माना गया।

केजरीवाल ने मोहाली में एक सभागार में कहा, “यह स्पष्ट है कि आप पंजाब चुनाव जीतेगी। एक तरह से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में चुना गया व्यक्ति पंजाब का अगला मुख्यमंत्री होगा।”

सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा और भगवंत मान पर एक असेंबल के रूप में नारे लगाते हुए एक विशाल स्क्रीन पर खेला गया।

स्टैंडअप कॉमिक मिस्टर मान ने कहा, “मेरा चेहरा देखकर लोग हंस पड़े। लेकिन अब वे रोते हैं और कहते हैं, हमें बचा लो।”

पंजाब में 20 फरवरी को मतदान होगा और 10 मार्च को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

आप पंजाब में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा करने वाली पहली – अब तक एकमात्र – पार्टी है। इसने पिछले चुनाव में ऐसा करने से परहेज किया था और इस बार के दौर में अब तक ऐसा नहीं हुआ था।

पिछले हफ्ते आप ने पंजाब के लोगों से मुख्यमंत्री के लिए अपनी पसंद का नाम बताने के लिए 7074870748 डायल करने को कहा था।

केजरीवाल ने कहा, “यह पहली बार है जब कोई पार्टी जनता को अपना मुख्यमंत्री चुनने दे रही है।”

“पंजाब के लोग 7074870748 पर कॉल, व्हाट्सएप या एसएमएस कर सकते हैं और अपनी पसंद का नाम बता सकते हैं। फोन नंबर 17 जनवरी को शाम 5 बजे तक खुला रहेगा। हम प्रतिक्रियाओं को देखेंगे और फीडबैक के आधार पर, आप अपने मुख्यमंत्री उम्मीदवार का चयन करेगी। ,” उसने विस्तार से बताया।

टेलीवोट पर आप के पोस्टर में कहा गया है: “जनता चुनेगी अपना सीएम (लोग अपना मुख्यमंत्री चुनेंगे)। 7074870748 पर कॉल करें।”

आप के पंजाब प्रमुख मान ने पार्टी के संभावित मुख्यमंत्री के रूप में उन्हें नामित करने के लिए लंबे समय तक इंतजार किया था।

रिपोर्टों ने पहले सुझाव दिया था कि AAP एक फार्म यूनियन नेता बलबीर राजेवाल के संपर्क में भी थी। उनके साथ बातचीत स्पष्ट रूप से विफल रही और आप के पास सीमित विकल्प रह गए।

श्री केजरीवाल ने पिछले हफ्ते संवाददाताओं से कहा कि वह श्री मान को शीर्ष पद के लिए चाहते थे, लेकिन यह सांसद ने सार्वजनिक वोट के लिए दबाव डाला।

“भगवंत मान मुझे बहुत प्रिय हैं। वह मेरे छोटा भाई (छोटे भाई) हैं। वह आप के सबसे बड़े नेता हैं। मैं यह भी कह रहा था कि उन्हें मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार होना चाहिए। लेकिन फिर उन्होंने कहा कि नहीं … लोगों को अवश्य ही फैसला करो, ”श्री केजरीवाल ने कहा।

आप आने वाले चुनावों में पंजाब की सत्तारूढ़ कांग्रेस के लिए एक मजबूत चुनौती बनकर उभरी है। भाजपा-अमरिंदर सिंह का गठजोड़ और अकाली दल के नेतृत्व वाला गठबंधन चौतरफा मुकाबला पूरा करता है।

2017 के विधानसभा चुनाव में, कांग्रेस पार्टी ने पंजाब के 117 निर्वाचन क्षेत्रों में से 77 पर जीत हासिल की थी। आप 20 सीटें जीतकर दूसरे नंबर पर रही थी। अकाली दल ने 15 सीटें जीती थीं और अब अलग हो चुकी गठबंधन सहयोगी भाजपा ने तीन सीटें जीती थीं।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks