मुंबई में दौड़ेंगी air-conditioned डबल डेकर ई-बसें, 7 अगस्त को होगा अनावरण


मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पहली इलेक्ट्रिक air-conditioned डबल डेकर बस अगस्त के पहले सप्ताह से शुरू की जाएगी. बसों का उद्घाटन समारोह 7 अगस्त को होगा. इत्तेफाक से सात अगस्त को बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) का स्थापना दिवस भी है. बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा था कि बेस्ट फ्लीट में शामिल होने वाली हर बस इलेक्ट्रिक होगी और पूरे बेड़े को 2028 तक इलेक्ट्रिक बसों में बदल दिया जाएगा.

इस संबंध में बेस्ट के जनरल मैनेजर लोकेश चंद्र ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा कि इलेक्ट्रॉनिक डबल डेकर बसों के प्रोटोटाइप ब्लूप्रिंट को अंतिम रूप दे दिया गया है और अब कॉन्ट्रेक्टर बॉडी बनाने का काम करेंगे. नई डबल डेकर ई-बसों में एक के बजाय दो सीढ़ियां होंगी, क्योंकि यह वर्तमान में चल रहे वाहनों में भी मौजूद है. चंद्रा ने कहा कि दो सीढ़ियां बस में चढ़ते या उतरते समय यात्रियों की आवाजाही को आसान बनाएंगी. नई बसें पूरी तरह से नॉइसलेस होंगी और
इसमें ज्यादा लोग सवारी कर सकेंगे.

31 लाख लोग करते हैं सफर
BEST बसों का उपयोग करने वाले दैनिक यात्रियों की संख्या वर्तमान में 31 लाख है और आने वाले वर्षों में इस संख्या में 1से 2 लाख और इजाफा होने की उम्मीद है. रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रत्येक नई AC डबल डेकर ई-बस में लगभग 78-90 यात्री बैठ सकेंगे. इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बसों की शुरूआत को डबल-डेकर बेड़े को पुनर्जीवित करने के रूप में देखा जा रहा है, जिसमें पिछले दो वर्षों में 60 प्रतिशत की गिरावट आई थी.

यह भी पढ़ें- गरीबों की मदद के लिए ऑटो सेक्टर को जरूरत आधारित रिचर्स पर ध्यान देना होगा: गडकरी

नॉन-एसी डबल डेकर बसों की संख्या में गिरावट
नॉन-एसी डबल डेकर बसों की संख्या 2019 में 120 से गिरकर 2022 में 48 हो गई. इन बसों से मुंबई के 16 विभिन्न मार्गों पर सैकड़ों यात्रियों सफर करते हैं. CSMT से नरीमन प्वाइंट, कोलाबा से वर्ली और कुर्ला से सांताक्रूज जैसे मार्गों पर सवारियां काफी अधिक हैं.

900 इलेक्ट्रिक डबल डेकर बसों के कॉन्ट्रेक्ट को मंजूरी
चंद्रा ने आगे कहा कि एक बार डबल डेकर बसों का साइज बढ़ने के बाद मुंबई के व्यस्त मार्गों पर और बसें तैनात की जाएंगी. उन्होंने बताया कि 900 इलेक्ट्रिक डबल डेकर बसों के कॉन्ट्रेक्ट को पहले ही मंजूरी दे दी गई है. 225 बसों की पहली खेप साल के अंत तक तैयार होने की उम्मीद है, जबकि 225 बसों का अगला जत्था मार्च 2023 तक और 445 का अंतिम जत्था जून 2023 तक तैयार हो जाएगा.

Tags: Electric Bus, Electric Car, Electric vehicle, Mumbai

image Source

Enable Notifications OK No thanks