Asia Economic Dialogue 2022: स्‍वच्‍छ ऊर्जा पर मुकेश अंबानी ने कहा- इस समय यह विकल्‍प नहीं, बल्कि जरूरत है


नई दिल्‍ली. एशिया इकोनॉमिक डायलॉग (Asia Economic Dialogue 2022) में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (CMD Mukesh Ambani) ने ऊर्जा को किसी भी अर्थव्‍यवस्‍था के लिए ऑक्‍सीजन बताया है. उन्होंने कहा कि जितनी तेजी से विकास को आगे ले जाएंगे, हमें उतनी ही तेजी से ऊर्जा खपत की जरूरत होगी.

CMD Mukesh Ambani ने कहा कि ग्रीन एनर्जी (Green Energy) इस समय हमारे लिए विकल्‍प नहीं, बल्कि जरूरत है. यह न सिर्फ भविष्‍य का एकमात्र ईंधन है, बल्कि पर्यावरण की बढ़ती चिंताओं (Climate Change) से निजात पाने का साधन भी है. उन्‍होंने कहा कि पूरे यूनिवर्स में हमारे पास जीवन लायक कोई दूसरा ग्रह नहीं है. इसे बचाना जरूरी है. इसलिए ग्रीन एनर्जी केवल विकल्प नहीं, बल्कि जरूरत है.

ये भी पढ़ें – AED 2022 में बोले मुकेश अंबानी- 2030 तक भारत दुनिया की अर्थव्‍यवस्‍था में करेगा 60 फीसदी योगदान

बजट घोषणाओं से सरकार ने दिखाई मंशा

आरआईएल के सीएमडी मुकेश अंबानी ने बजट 2022-23 (Budget 2022-23) में ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने वाली घोषणाओं की सराहना करते हुए कहा कि भारत सरकार ने पर्यावरण को लेकर अपनी चिंताओं को जाहिर किया है. बजट में की गई घोषणाएं सरकार की मंशा को स्‍पष्‍ट रूप से दर्शाती हैं. बजट में साल 2030 तक 500 गीगावाट रिन्‍यूबल एनर्जी (Renewable Energy) का लक्ष्‍य रखा गया है.

आसान होगी जीवन की राह

ग्रीन और क्‍लीन एनर्जी (Green and Clean Energy) को ऊर्जा विकल्‍प बताने के साथ सीएमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि इससे जीवन की राह और आसान होगी. पिछले कुछ समय में पेट्रोल-डीजल जैसे पारंपरिक ईंधन की खपत (Petrol Diesel Consumption) बढ़ी है. इसका असर पर्यावरण पर भी दिखाई देगा. उन्‍होंने कहा कि मुझे व्‍यक्तिगत तौर पर पर्यावरण और जानवरों से बहुत लगाव है. इसीलिए हम ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए लगातार निवेश (Investment in Green Energy) कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें – पर्यावरण में बदलाव मानवता के लिए खतरा : मुकेश अंबानी

कितने दिन चलेगा सम्‍मेलन

पुणे इंटरनेशनल सेंटर पॉलिसी रिसर्च थिंक टैंक और विदेश मंत्रालय की ओर से आयोजित किया जा रहा एशिया इकोनॉमिक डायलॉग 23 फरवरी से 25 फरवरी तक चलेगा. इस बार सम्‍मेलन की थीम Resilient Global Growth in a Post-Pandemic World रखा गया है, जिसमें महामारी से उबरते विश्‍व की चुनौतियों पर विभिन्‍न क्षेत्रों के दिग्‍गज चर्चा कर रहे हैं.

Tags: Indian economy, Mukesh ambani, Reliance industries

image Source

Enable Notifications OK No thanks