Baisakhi 2022: आज है बैसाखी, मनचाहा फल पाने के लिए करें ये खास उपाय


Baisakhi 2022- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ LUDHIANALIVE
Baisakhi 2022

Highlights

  • आज बैसाखी का त्योहार मनाया जा रहा है।
  • इस दिन गुरुद्वारों को सजाया जाता है साथ ही गुरुद्वारें में भजन-कीर्तन कराए जाते हैं।

आज बैसाखी का त्योहार मनाया जा रहा है। ये त्योहार पंजाबियों के लिए बेहद ही खास होता है। खासकर, हरियाणा और पंजाब में इसे बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन सिखों के अंतिम गुरु गोबिंद सिंह ने खालसा पंथ की स्थापना की थी। आमतौर पर बैसाखी को कई नामों से जाना जाता है। असम में इसे ‘बिहू’, बंगाल में ‘पोइला बैसाख’ जैसे नामों से जाना जाता है। अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक हर साल बैसाखी 13 या 14 अप्रैल को मनाई जाती है। 

Baisakhi 2022: क्यों मनाई जाती है बैसाखी? पांडवों से भी है इस दिन का कनेक्शन

जानिए कैसे मनाई जाती है बैसाखी?

बैसाखी के दिन से ही पंजाबियों के नए साल की शुरुआत होती है। पंजाबी लोग इस दिन ढोल-नगाड़ों पर नाचते-गाते हैं। गुरुद्वारों को सजाया जाता है साथ ही भजन-कीर्तन भी कराए जाते हैं। लोग एक-दूसरे को नए साल की बधाई देते हैं, नए कपड़े पहनते हैं और खुशियां मनाते हैं। घरों में कई तरह के पकवान बनते हैं और पूरा परिवार साथ बैठकर तरह-तरह के पकवान का आंनद लेते हैं।

बैसाखी के दिन करें ये खास उपाय

ऐसी मान्यता है कि बैसाखी के दिन कुछ उपाय करने से आप पर वाहे गुरु की कृपा बरसती है और जीवन खुशियों से भरा रहता है। तो आइए जानते हैं कि आज के दिन किन उपायों को करने से आपकी सारी परेशानी दूर हो सकती है। 

कीजिए बाबा बर्फानी के दर्शन, यात्रा शुरू होने से पहले ही सामने आई अमरनाथ से पहली तस्वीर

  1. यदि आप धन में वृद्धि पाना चाहते हैं तो बैसाखी के दिन घर पर चावल की खीर बनाकर लोगों में बाटें। ऐसा  करने से आपको वाहे गुरु का आशीर्वाद मिलेगा और आपका घर धन-धान्य से भरा रहेगा। 
  2. करियर में उन्नति और सफलता पाने के लिए इस दिन उड़द दाल की खिचड़ी बनाकर दान करें। साथ ही इस दिन भीगी हुई चने की दाल गाय को खिलाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा। 
  3. अगर आपका व्यापार घाटे में चल रहा है तो इस दिन साबुत मूंग दान करें।
  4. यदि आप मानसिक तनाव तो पीड़ित हैं तो बैसाखी के अवसर पर दूध दान करें। साथ ही फलों का भी दान करें। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य बना रहेगा। 

Pradosh Vrat 2022: आज है गुरु प्रदोष व्रत, ऐसे करें भगवान भोलेनाथ की आराधना होगी सारी मनोकामना पूरी



image Source

Enable Notifications OK No thanks