आने वाले दिनों में बढ़ सकते हैं केला और बेबी कॉर्न के भाव, जानिए कारण


नई दिल्‍ली. केला (Banana) और बेबी कॉर्न (Baby Corn) उगाने वाले किसानों को आने वाले दिनों में उनकी उपज के अच्‍छे दाम मिल सकते हैं. ऐसा इसलिए होगा क्‍योंकि इन दोनों फसलों के निर्यात के लिए एक और देश के साथ भारत का समझौता हुआ है. वो देश है कनाडा. भारत और कनाडा के बीच निर्यात को लेकर एक समझौता हुआ है.

केंद्र सरकार द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि कनाडा सरकार ने ताजे केले और बेबी कॉर्न के निर्यात (Export of  bananas and baby corn) की इजाजत दे दी है. टेक्निकल अपडेट के बाद इसी महीने से कनाडा को केला और बेबी कॉर्न का निर्यात शुरू कर दिया जाएगा. इन दोनों ही फसलों का निर्यात होने से घरेलू बाजार में आने वाले दिनों में इनके भावों में तेजी आने की संभावना है.

ये भी पढ़ें : एयरपोर्ट से पूरे साल में नहीं उड़ा एक भी यात्री, तीन उड़ानें गईं खाली, जानें देश के ऐसे एयरपोर्ट

कई दौर की बातचीत के बाद फैसला
भारत कनाडा के बाजार में अपने केले और बेबी कॉर्न बेचने के लिए कई दिनों से प्रयास कर रहा था. दोनों देशों के अधिकारियों के बीच इस संबंध में बातचीत चल रही थी. भारत और कनाडा के राष्ट्रीय पौध संरक्षण संगठन निर्यात को लेकर वार्तालाप कर रहे थे. 7 अप्रैल को भारत सरकार के कृषि सचिव मनोज आहूजा और कनाडा के भारत में उच्चायुक्त एचडी कैमरॉन मैके के बीच अंतिम दौर की बातचीत हुई. इस बैठक में निर्यात को लेकर अंतिम फैसला हो गया.

इस समझौते के बाद कनाडा ने सूचना दी है कि भारत से फ्रेश बेबी कॉर्न (Baby Corn Export To Canada) का कनाडा को निर्यात इस महीने से शुरू किया जा सकता है. साथ ही कनाडा ने भारतीय केले को कनाडा निर्यात करने के लिए तत्काल प्रभाव से स्वीकृति दे दी है. कृषि मंत्रालय ने कहा कि इसके साथ ही भारत द्वारा ताजा केले के लिए प्रदान की गई तकनीकी जानकारी के आधार कृषि मंत्रालय ने कहा कि कनाडा सरकार के इस निर्णय से इन फसलों को उगाने वाले भारतीय किसानों को ज्यादा लाभ होगा और भारत की निर्यात आय में भी वृद्धि होगी.

ये भी पढ़ें : indian railways : 13 से 19 अप्रैल तक नहीं चलेंगी कई ट्रेनें, यहां देखें कैंसिल ट्रेनों की पूरी लिस्‍ट

बढ़ रहा है कृषि निर्यात
भारत का कृषि निर्यात (Agri Exports) वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान लगभग 20 फीसदी बढ़कर 50.21 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. भारत मुख्‍य रूप से बांग्लादेश, संयुक्त अरब अमीरात, वियतनाम, अमेरिका, नेपाल, मलेशिया, सऊदी अरब, इंडोनेशिया, ईरान और मिस्र जैसे देशों को कृषि उत्‍पादों का निर्यात करता है. इस बार भारत के गेहूं निर्यात में भी अभूतपूर्व वृद्धि हुई है.

Tags: Agriculture, Export

image Source

Enable Notifications OK No thanks