Best CNG Car: ये हैं टॉप 5 सीएनजी कार, इन सस्ती गाड़ियों में मिलेगा जबरदस्त माइलेज


नई दिल्ली. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों और इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती मांग के बीच सीएनजी कारें भी एक अच्छा ऑप्शन बनी हुई हैं. सीएनजी कारों का सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये पेट्रोल-डीजल की तुलना में चलाने में काफी किफायती होती हैं. वहीं इनके लिए बहुत ज्यादा कीमत भी नहीं चुकानी पड़ती.

टाटा, हुंडई और मारुति सुजुकी जैसे कई ब्रांड आज कई तरह की सीएनजी फिटेड कारों की पेशकश कर रहे हैं, जिससे खरीदारों को उनकी जरूरत के अनुसार चुनिंदा विकल्प मिल सकें. यहां, हम वर्तमान में भारतीय बाजार में कुछ बेहतरीन सीएनजी कारों के बारे में बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें-  Maruti Suzuki ने लॉन्च की ये नई सस्ती कार, पहली बार मिलेगा 34km से ज्यादा माइलेज, जानें कीमत

Maruti Suzuki WagonR
मारुति सुजुकी वैगनआर भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली सीएनजी कार है. यह कार 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है. इसमें LXi और VXi दो वेरिएंट मिलते हैं. यह एक किलोग्राम CNG में 34.05 किमी का माइलेज देने का दावा करती है. वैगनआर 6.34 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ उपलब्ध है, जो वेरिएंट के आधार पर 6.81 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

Tata Tiago
टाटा ने इस साल की शुरुआत में भारतीय बाजार में टियागो और टिगोर सीएनजी पेश करके सीएनजी सेगमेंट में प्रवेश किया. Tiago CNG चार वैरिएंट में उपलब्ध है, जिसमें एक रेंज-टॉपिंग XZ+ मॉडल शामिल है, जो 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक रियर-व्यू मिरर, रियर पार्किंग सेंसर और कई अन्य के बीच क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स से लैस है. टाटा टियागो सीएनजी के साथ 26.49 किमी/किलोग्राम का माइलेज देने का दावा करती है. टियागो सीएनजी 7.52 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें- Honda की कारों पर मिल रहा जबरदस्त डिस्काउंट, इस सस्ती कार पर मिल रही सबसे ज्यादा छूट

Hyundai Grand i10 Nios
Hyundai ने Grand i10 Nios के साथ CNG सेगमेंट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. कार 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के ऊपर कंपनी-फिटेड CNG किट के साथ आती है और 28km/kg का माइलेज देने का दावा करती है. Grand i10 Nios पर CNG किट Magna और Sportz वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसकी कीमत 7.07 लाख रुपये से लेकर 7.60 लाख रुपये तक है.
Maruti Suzuki Ertiga
मारुति सुजुकी अर्टिगा की बैठने की क्षमता इसे सीएनजी सेगमेंट में एक बहुत ही अच्छा बनाती है. कार में नैचुरली एस्पिरेटेड 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 88bhp का आउटपुट और 122 Nm का टार्क देता है. अर्टिगा अपनी बड़े साइज के बावजूद 26.2 किमी / किग्रा का माइलेज देती है. एमपीवी का सीएनजी वेरिएंट 9.87 रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत के साथ उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें- भारतीयों के दिलों को भाई ये सस्ती CNG कार, महीनों की चल रही वेटिंग, जानें क्या है कीमत

Maruti Suzuki Celerio
कुछ ही महीने पहले मारुति सुजुकी ने सेलेरियो के सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च किया है. इसके डिजाइन में काफी कुछ अपडेट किया गया है. कार के CNG वेरिएंट 1.0-लीटर का इंजन मिलता है, जो 55bhp का आउटपुट देता है. लुक्स के अलावा सेलेरियो सीएनजी का माइलेज भी इसे अपनी ओर अट्रैक्ट करता है. यह कार 35 किमी / किग्रा का माइलेज देती है, जो वर्तमान में सबसे ज्यादा है. सेलेरियो सीएनजी 6.58 लाख रुपये की कीमत के साथ उपलब्ध है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Cng car, Hyundai, Maruti Suzuki, Tata Motors

image Source

Enable Notifications OK No thanks