आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज का सुझाव, इन स्पेशियलिटी केमिकल शेयरों पर लगाएं दांव


नई दिल्ली. ग्लोबल स्पेशलिटी केमिकल सेक्टर से जुड़ीं कंपनियों के लिए हाइड्रोफ्लोरोकार्बन (HFCs) यानी रेफ्रिजरेंट गैस क्षेत्र में बहुत बड़ा अवसर है. घरेलू ब्रोकरेज और रिसर्च फर्म आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने कहा कि इस सेगमेंट में भारत में एसआरएफ (SRF) और गुजरात फ्लोरोकेमिकल्स समेत कई मजबूत खिलाड़ी हैं. एसआरएफ 36.5-41 हजार किलो टन सालाना प्रोडक्शन की कुल क्षमता के साथ दुनिया के बड़े हाइड्रोफ्लोरोकार्बन मैन्युफैक्चरर्स में से एक है.

अगले साल दिसंबर तक इसकी प्रोडक्शन क्षमता 51.5-56 हजार किलो टन सालाना तक बढ़ने की उम्मीद है. ब्रोकरेज हाउस ने ऐसी कंपनियों के शेयर को पोर्टपोलियों में शामिल करने की राय दी है.  वहीं, स्पेशियलिटी केमिकल बनाने वाली गुजरात फ्लोरोकेमिकल्स की क्षमता 5 किलो टन हाइड्रोफ्लोरोकार्बन प्रोडक्शन की है. यह कंपनी अपनी प्रोडक्शन क्षमता बढ़ाने पर विचार कर रहा है.

ये भी पढ़ें- Rakesh Jhunjhunwala के पोर्टफोलियो में शामिल इस स्‍टॉक को खरीदने का क्‍या यह सही वक्‍त है?

एसआरएफ खरीदें
लाइवमिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने अपने शीर्ष स्टॉक पिक्स को शेयर करते हुए एसआरएफ शेयर खरीदने की सिफारिश की है, जबकि नवीन फ्लोरीन, गैलेक्सी सर्फेक्टेंट्स, रोसारी बबायोटेक शेयर पर रेटिंग बरकरार रखी है. हाइड्रोफ्लोरोकार्बन (एचएफसी) गैस विशेष रूप से एयर कंडीशनिंग और रेफ्रिजरेशन उद्योग में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होने वाली 19 गैसों का एक समूह है.

नवीन फ्लोरीन की विसतार की योजना
ब्रोकरेज हाउस ने इनके अलावा सुदर्शन केमिकल, ईपीएल, केमप्लास्ट सनमार, तत्व चिंतन फार्मा केम, पीसीबीएल जैसी स्पेशियलिटी केमिकल कंपनियों पर बाय रेटिंग बरकरार रखा है. वहीं, क्लीन साइंस और टेक्नोलॉजी शेयरों से दूरी बनाने का सुझाव दिया है. नवीन फ्लोरीन की रेफ्रिजरेंट गैस प्रोडक्शन क्षमता के विस्तार करने की योजना है.

हालांकि, फिलहाल कंपनी ने यह खुलासा नहीं किया है कि वह विस्तार के लिए कितना धन खर्च करेगी. अमेरिका में बड़ी कंपनियों में शामिल केमोर्स (Chemours) के लिए रेफ्रिजरेंट गैस के दाम में मार्च तिमाही 2022 में सालाना 40 फीसदी की वृद्धि हुई.

ये भी पढ़ें- इसलिए कहते हैं SIP करो! इस स्मॉल-कैप फंड ने निवेशकों को दिया 220 फीसदी रिटर्न

एसआरएफ का बेहतर मार्जिन
वहीं, एसआरएफ के केमिकल करोबार में ईबीआईटी मार्जिन (EBIT Margin) यानी अर्निंग्स बिफोर इंट्रेस्ट, टैक्स, डेप्रिसिएशन एंड अमॉर्टाइजेशन में 32 फीसदी तक सुधार आया है. ब्रोकरेज हाउस ने कहा कि यह रेफ्रिजरेंट गैस में अमेरिकी समकक्षों की तुलना में एसआरएफ के लिए अधिक लाभ को दिखाता है. आपको बता दें कि ईबीआईटी मार्जिन किसी कंपनी के रेवेन्यु के परसेंटेज के रूप में उसके परिचालन लाभ की माप है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउस की सलाह पर आधारित है. यदि आप इसमें पैसा लगाना चाहते हैं, तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Multibagger stock, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks