डॉक्टरों के लिए बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने 2021-22 के लिए नीट-पीजी दाखिले को ठीक किया


डॉक्टरों के लिए बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने 2021-22 के लिए नीट-पीजी दाखिले को ठीक किया

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) के लिए 27 प्रतिशत और ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा और इस साल मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एनईईटी-पीजी काउंसलिंग को फिर से शुरू करने की अनुमति दी।

ईडब्ल्यूएस लाभार्थियों की पहचान के लिए 8 लाख रुपये की आय मानदंड को भी इस वर्ष के लिए अनुमति दी गई है।

ईडब्ल्यूएस आरक्षण और पहचान मानदंड पर विस्तृत सुनवाई मार्च के तीसरे सप्ताह में होगी, अदालत ने कहा, वह उस समय ईडब्ल्यूएस कोटा की वैधता पर विचार करेगी।

ये प्रवेश सर्वोच्च न्यायालय के अंतिम निर्णय के अधीन होंगे।

पिछले हफ्ते हुई पिछली सुनवाई में, सरकार ने अदालत से कहा था कि ईडब्ल्यूएस लाभार्थियों की पहचान करने के लिए मौजूदा मानदंड इस शैक्षणिक वर्ष के लिए बनाए रखा जाएगा।

सरकार ने कहा कि इस समय मानदंड बदलना – जब एनईईटी (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) के छात्रों के लिए कॉलेजों में प्रवेश और आवंटन जारी है – जटिलताएं पैदा करेगा।

सरकार ने कहा कि संशोधित मानदंड अगले साल से लागू किए जा सकते हैं।

संशोधित मानदंड विवादास्पद 8 लाख रुपये की वार्षिक आय सीमा को बरकरार रखता है, लेकिन पांच एकड़ या उससे अधिक की कृषि भूमि वाले परिवारों को शामिल नहीं करता है, चाहे आय कुछ भी हो।

हलफनामा अदालत के जवाब में था, जिसमें सरकार से पूछा गया था कि उसने 8 लाख रुपये से कम की वार्षिक आय पर समझौता क्यों किया है – जो कि ओबीसी के बीच ‘क्रीमी लेयर’ का निर्धारण करने के लिए समान मानक है – सभी के बीच संभावित ईडब्ल्यूएस लाभार्थियों की पहचान करने के लिए। -भारत कोटा।

सरकार ने पहले तर्क दिया था कि 8 लाख रुपये की वार्षिक आय मानदंड संविधान के अनुच्छेद 14, 15 और 16 के अनुरूप है।

हालांकि, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ इससे सहमत नहीं थी। न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा, “आपके पास कुछ जनसांख्यिकीय या सामाजिक-आर्थिक डेटा होना चाहिए। आप केवल 80 लाख के आंकड़े को हवा से नहीं निकाल सकते।”

ईडब्ल्यूएस कोटा मुद्दे पर विवाद ने एनईईटी प्रवेश को इतना प्रभावित किया है कि पिछले सप्ताह राष्ट्रीय राजधानी में जूनियर डॉक्टरों ने देरी के खिलाफ 14 दिनों का विरोध शुरू किया।

डॉक्टरों ने सरकार पर इस मुद्दे पर अपने पैर खींचने का आरोप लगाया और देश की स्वास्थ्य सेवा के लिए गंभीर परिणामों की चेतावनी दी, खासकर कोविड महामारी के आलोक में।

एनईईटी-पीजी प्रवेश, अब उन्हें मंजूरी दे दी गई है, लगभग 50,000 एमबीबीएस डॉक्टर हेल्थकेयर वर्कफोर्स में शामिल होंगे – कोविड के मामलों में चिंताजनक वृद्धि और पिछले कुछ दिनों में संक्रमित होने वाले रेजिडेंट डॉक्टरों की संख्या को देखते हुए समय पर बढ़ावा।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks