बाजार में खूनखराबा: सेंसेक्स 1,500 अंक गिरा, निफ्टी 480 अंक गिरा; निवेशकों को क्या करना चाहिए


कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच सोमवार, 24 जनवरी को इंट्रा-डे ट्रेडिंग के दौरान भारतीय इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स – सेंसेक्स और निफ्टी 50 दुर्घटनाग्रस्त हो गए। इस लेख को लिखते समय बीएसई सेंसेक्स 1,547 अंक गिरकर 57,489.19 पर आ गया जबकि निफ्टी 50 480 अंक गिरकर 17,136.90 पर आ गया। 30-शेयर सेंसेक्स पैक पर, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस, एचडीएफसी ट्विन्स, बजाज फाइनेंस, एशियन पेंट्स, कोटक बैंक, टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, टाइटन, एलएंडटी, टाटा स्टील के नेतृत्व में लगभग 28 स्टॉक रेड जोन में थे। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में क्रमश: 3 फीसदी और 4 फीसदी की गिरावट आई।

अमेरिकी केंद्रीय बैंक की निर्धारित बैठक से पहले अमेरिकी ट्रेजरी प्रतिफल में वृद्धि से घरेलू बाजार में रक्तपात हुआ। अमेरिका में मुद्रास्फीति को कड़ा करने के लिए नीतिगत दरों में जल्द से जल्द बढ़ोतरी ने दुनिया भर के बाजारों को हिलाकर रख दिया। उच्च अमेरिकी प्रतिफल और ब्याज दर में वृद्धि ने विदेशी निवेशकों को भारत जैसे उभरते बाजार से पैसा निकालने के लिए मजबूर किया, जिससे बिकवाली के दबाव के बीच घरेलू बाजार में गिरावट आई। विश्लेषकों ने बताया कि कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि और बाद में मुद्रास्फीति ने भी दुनिया भर में वित्तीय बाजार पर दबाव बनाया। इसके अलावा, पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों ने भी पिछले पांच सत्रों के लिए बाजार को नीचे खींच लिया है, विशेषज्ञों का मानना ​​​​है।

“बाजार में यह कमजोरी एफपीआई और एफआईआई द्वारा भारतीय बाजारों से पैसा निकालने के कारण है। क्रिसमस से पहले, सप्ताह भर चलने वाले क्रिसमस त्योहार के बाद नए साल के कारण एफआईआई लंबी सर्दियों की छुट्टी पर चले गए थे। उस समय एनएसई का निफ्टी 16,400 के स्तर पर था जब वे नेट सेलर की स्थिति में थे। जब वे छुट्टी से वापस आए, तो निफ्टी 18,000 से ऊपर था और वे एक बार फिर भारतीय बाजारों से पैसा निकाल रहे थे, “जीसीएल सिक्योरिटीज के वाइस चेयरमैन रवि सिंघल ने कहा।

निवेशकों को अब क्या करना चाहिए

पिछले 22 महीनों में हमने देखा है कि, 10-12 प्रतिशत सुधार के बाद बाद के प्रमुख रैली खंड में संबंधित रैली के 38.2 प्रतिशत -50 प्रतिशत तक मध्यवर्ती रिट्रेसमेंट देखा गया है, जबकि 100 दिनों के ईएमए से ऊपर बनाए रखा गया है। इसलिए वर्तमान परिदृश्य में, हम उम्मीद करते हैं कि सूचकांक उसी लय को बनाए रखेगा और खरीदारी की मांग 17,400 के आसपास उभरने की उम्मीद है क्योंकि यह पिछले एक महीने की रैली (16,410-18,350) के 50 प्रतिशत रिट्रेसमेंट का संगम है जो 100 दिनों के ईएमए के साथ मेल खाता है। इसलिए, अगले कदम की सवारी करने के लिए गुणवत्ता वाले शेयरों को जमा करने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए, “आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने एक रिपोर्ट में कहा।

निवेशकों के लिए, शेयरइंडिया के उपाध्यक्ष और अनुसंधान प्रमुख डॉ रवि सिंह, “ओमाइक्रोन कोविद -19 मामलों के साथ संभवतः चरम पर है जो अर्थव्यवस्था की वसूली के लिए एक सकारात्मक संकेत है। हालांकि इस हफ्ते गुरुवार तक बिकवाली का दबाव बना रह सकता है और निफ्टी अगर 17,200 के नीचे बंद होता है तो यह 16,800 के स्तर तक और नीचे जा सकता है। निवेशक निचले स्तरों पर बाजार में नए सिरे से प्रवेश कर सकते हैं।”

“आगे बढ़ते हुए, हमें उम्मीद नहीं है कि निफ्टी 17,400 के प्रमुख समर्थन सीमा को तोड़ देगा और इसके बाद 18,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर की ओर सार्थक उछाल आएगा। इस प्रक्रिया में, फेड मीट की प्रमुख वैश्विक घटना से पहले स्टॉक विशिष्ट कार्रवाई प्रबल होगी, जो मासिक व्युत्पन्न समाप्ति और चल रही कमाई के मौसम के साथ मेल खाती है,” आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने सुझाव दिया।

“लार्ज कैप में हम रिलायंस, एसबीआई, बजाज फाइनेंस, टाटा मोटर्स, हिंडाल्को, लार्सन एंड टुब्रो, यूनाइटेड स्पिरिट्स, डीएलएफ को पसंद करते हैं जबकि मिडकैप में हम ट्रेंट, अपोलो हॉस्पिटल, केएनआर कंस्ट्रक्शन, टाटा पावर, ब्रिगेड एंटरप्राइज, केनरा बैंक, सुप्रजीत इंजीनियरिंग को पसंद करते हैं। , भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, इंडियन होटल्स,” आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने अपनी दैनिक रिपोर्ट में उल्लेख किया है।

अस्वीकरण: इस News18.com रिपोर्ट में विशेषज्ञों के विचार और निवेश युक्तियाँ उनके अपने हैं और वेबसाइट या इसके प्रबंधन के नहीं हैं। उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से जांच कर लें।

अस्वीकरण:Network18 और TV18 – जो कंपनियां news18.com को संचालित करती हैं – का नियंत्रण इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट द्वारा किया जाता है, जिसमें से रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks