बजट 2022: रिटेलर्स बॉडी ने क्रेडिट गारंटी मांगी, खपत बढ़ाने के उपाय


रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (RAI) ने कोविद -19 महामारी से प्रभावित क्षेत्रों में खुदरा विक्रेताओं के लिए आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ECLGS) मांगी है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को 2022 का बजट पेश करेंगी। बजट पेश करने से पहले रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने सरकार को खपत को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाने का सुझाव दिया है। देश में खुदरा विक्रेताओं के निकाय ने सुझाव दिया है कि सरकार को उपभोक्ताओं के हाथ में अधिक पैसा देने के उपाय करने चाहिए।

आरएआई के सुझाव देश भर के खुदरा विक्रेताओं के बीच कोविड-19 महामारी के कारण हुए व्यवधानों को दूर करने के संघर्ष के बीच आए हैं। आरएआई ने सुझाव दिया है कि कामकाजी और वेतनभोगी वर्ग की खर्च करने की शक्ति को बढ़ाने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए।

“कई लोग बिना नौकरी के थे, रिवर्स माइग्रेशन और लॉकडाउन के लिए धन्यवाद। गरीबों की खर्च करने की शक्ति बढ़ाने वाली कोई भी योजना स्वागत योग्य होगी। इसी तरह, आबादी के वेतनभोगी वर्ग को भी अपने हाथों में अधिक धन प्राप्त करने की आवश्यकता है ताकि उन्हें विश्वास के साथ उपभोग करने में मदद मिल सके, ”आरएआई ने एक बयान में कहा।

बढ़ती महंगाई पर चिंता जताते हुए आरएआई ने कहा कि उपभोक्ता वर्ग के पास ज्यादा पैसा होने से ही स्थिति का बेहतर सामना किया जा सकता है।

इसके अलावा, खुदरा विक्रेता का निकाय भी माल और सेवा कर (जीएसटी) मानदंडों और राष्ट्रीय खुदरा नीति में कुछ बदलावों की उम्मीद कर रहा है। आरएआई के सीईओ कुमार राजगोपालन के अनुसार, जब विभिन्न सेवाओं और उत्पादों पर जीएसटी के कार्यान्वयन की बात आती है तो केंद्र सरकार को उद्योग को बेहतर दिशाओं के साथ मार्गदर्शन करने की आवश्यकता होती है।

राजगोपालन ने कहा कि कपड़ों, भोजन और आवास पर जीएसटी में किसी भी तरह की वृद्धि से खपत पर सीधा प्रभाव पड़ा है और अधिक अनुमानित जीएसटी व्यवस्था के लिए एक दिशा का स्वागत किया जाएगा। उन्होंने जीएसटी को आगे बढ़ाने और रिफंड से जुड़े कई प्रावधानों पर स्पष्टीकरण की भी अपील की।

RAI ने आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ECLGS) शुरू करने का भी सुझाव दिया, जो कोविद -19 महामारी के दौरान प्रभावित विभिन्न क्षेत्रों में खुदरा विक्रेताओं की सहायता करेगी। राजगोपालन ने कहा कि ईसीएलजीएस की घोषणा और स्थापना की जरूरत है, खासकर सैलून, दुकानों, रेस्तरां आदि जैसे उच्च संपर्क वाले क्षेत्रों के लिए।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks