बुल्ली बाई ऐप: 3 गिरफ्तारियों में 2 छात्र और 1 किशोरी शामिल है


बुल्ली बाई ऐप: 3 गिरफ्तारियों में 2 छात्र और 1 किशोरी शामिल है

ऐप को ‘बुली बाई’ कहा गया, जो मुस्लिम महिलाओं का वर्णन करने के लिए एक अपमानजनक शब्द है। (प्रतिनिधि)

मुंबई:

“नीलामी” के लिए मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें साझा करने वाले “बुली बाई” ऐप पर दो छात्रों और एक 18 वर्षीय लड़की को गिरफ्तार किया गया है। उत्तराखंड के एक 21 वर्षीय युवक को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

अधिकारी ने बताया कि बुधवार तड़के एक छात्र मयंक रावल को पकड़ा गया। बेंगलुरु के एक इंजीनियरिंग छात्र विशाल कुमार झा को पहले गिरफ्तार किया गया था।

पुलिस का कहना है कि इस गंभीर ऐप के पीछे उत्तराखंड की किशोरी श्वेता सिंह का दिमाग है।

श्वेता सिंह ने ‘बुली बाई’ और तीन और ऐप्स को नियंत्रित किया, जांच में खुलासा हुआ। उसके पिता की कथित तौर पर कोविड से मृत्यु हो गई। माना जाता है कि वह एक गरीब परिवार से है।

उत्तराखंड के पुलिस प्रमुख अशोक कुमार ने कहा, ‘बुल्ली बाई’ ऐप मामले में उत्तराखंड के रुद्रपुर से गिरफ्तार की गई महिला एक गरीब परिवार की है और उसके पिता जीवित नहीं हैं। ऐसा लगता है कि वह पैसे के लिए इस तरह की गतिविधियों में शामिल थी।’

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म गिटहब पर होस्ट किए गए एक ऐप पर ‘नीलामी’ के लिए सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं की छेड़छाड़ की गई तस्वीरों को अपलोड करने की शिकायतों के बाद पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की गई थी।

ऐप को ‘बुली बाई’ कहा गया, जो मुस्लिम महिलाओं का वर्णन करने के लिए एक अपमानजनक शब्द है।

इसी तरह का एक ऐप और वेबसाइट ‘सुल्ली डील्स’ इस साल की शुरुआत में सामने आया था और इसने बड़े पैमाने पर नाराजगी जताई थी।

बुली बाई ऐप द्वारा लक्षित पत्रकार इस्मत आरा ने रविवार को अपनी पुलिस शिकायत में कहा कि यह मुस्लिम महिलाओं को परेशान करने का प्रयास था।

“उक्त ‘गीथब’ हिंसक, धमकी देने वाला और मेरे मन में भय और शर्म की भावना पैदा करने का इरादा रखता है, साथ ही साथ सामान्य रूप से महिलाओं के मन में, और मुस्लिम समुदाय जिनकी महिलाओं को इस घृणित तरीके से निशाना बनाया जा रहा है,” शिकायत कहा।

कोई वास्तविक ‘नीलामी’ या ‘बिक्री’ नहीं थी, लेकिन ऐप का उद्देश्य महिलाओं को अपमानित करना और डराना था, जिनमें से कई सोशल मीडिया पर सक्रिय थीं।

पुलिस का कहना है कि आरोपी ने शुरू में सामग्री पोस्ट करने के लिए बॉट्स का इस्तेमाल किया। बाद में, वे अपने मूल खातों में चले गए।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks