बुल्ली बाई ऐप निर्माता की जमानत याचिका खारिज


बुल्ली बाई ऐप निर्माता की जमानत याचिका खारिज

नीरज बिश्नोई को पिछले हफ्ते बुल्ली बाई ऐप मामले में गिरफ्तार किया गया था। (फाइल)

नई दिल्ली:

दिल्ली की एक अदालत ने बुल्ली बाई के निर्माता नीरज बिश्नोई की जमानत याचिका को यह कहते हुए खारिज कर दिया है कि आरोपी द्वारा बनाए गए इस ऐप पर अपमानजनक सामग्री और सांप्रदायिक रंग वाली आपत्तिजनक सामग्री वाली महिलाओं के खिलाफ बदनामी का अभियान चलाया गया था।

मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट पंकज शर्मा ने कहा कि आरोप की व्यापकता और जांच के स्तर को देखते हुए इस स्तर पर जमानत देने का कोई आधार नहीं बनता है.

कोर्ट ने कहा, ‘जमानत खारिज’ और कहा कि इस मामले की जांच शुरुआती चरण में है. पुलिस सबूत इकट्ठा करने और इस घृणित कृत्य में अन्य व्यक्तियों की संलिप्तता की पहचान करने की प्रक्रिया में है।

अदालत ने कहा कि आरोपी का कृत्य स्पष्ट रूप से एक विशेष समुदाय की महिलाओं की गरिमा और समाज के सांप्रदायिक सद्भाव का अपमान है।

अदालत ने यह भी नोट किया कि तथ्यों से पता चलता है कि आरोपी ने “बुली बाई” ऐप बनाया, जहां महिला पत्रकारों और एक विशेष समुदाय की मशहूर हस्तियों को निशाना बनाया जाता है, जो सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध हैं और उनका अपमान करने के उद्देश्य से एक खराब रोशनी में पेश किया जाता है। ऑब्जेक्टिफिकेशन द्वारा उन्हें अपमानित करें।

नीरज बिश्नोई (20) को पिछले हफ्ते दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस यूनिट (IFSO) की टीम ने बुल्ली बाई मामले में कथित संलिप्तता के आरोप में असम से गिरफ्तार किया था।

नीरज बिश्नोई असम के जोरहाट के दिगंबर इलाके के रहने वाले हैं. वह वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, भोपाल के बी.टेक छात्र हैं।

दिल्ली पुलिस ने कहा था कि पूछताछ के दौरान, नीरज बिश्नोई ने खुलासा किया कि ऐप को नवंबर 2021 में विकसित किया गया था और दिसंबर 2021 में अपडेट किया गया था। उन्होंने ऐप के बारे में बात करने के लिए एक और ट्विटर अकाउंट भी बनाया।

देश के पुलिस थानों को ‘बुली बाई’ मोबाइल एप्लिकेशन पर “नीलामी” के लिए मुस्लिम महिलाओं की सूची के संबंध में कई शिकायतें मिलीं, जिनमें बिना अनुमति के फोटो खिंचवाए गए और छेड़छाड़ की गई।

एक साल से भी कम समय में ऐसा दूसरी बार हुआ है। ऐप ‘सुल्ली डील’ का क्लोन प्रतीत होता है, जिसने पिछले साल इसी तरह की एक पंक्ति शुरू की थी।

बेंगलुरु की एक इंजीनियरिंग की छात्रा, उत्तराखंड की एक युवती और उसके एक दोस्त को भी मुंबई पुलिस ने ‘बुली बाई’ ऐप मामले में गिरफ्तार किया है।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks