Business Idea : भारी डिमांड के बावजूद काफ़ी कम है इस प्रोडक्ट का उत्पादन, बिजनेस शुरू कर हर महीने कमाएं 2-3 लाख रुपये


हाइलाइट्स

हींग एक ऐसा मसाला है जिसके बिना किचन अधूरा माना जाता है.
पहले भारत में हींग की खेती नहीं होती थी लेकिन अब शुरूआत हो गई है.
खाने में हींग का इस्‍तेमाल सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है.

नई दिल्ली. यदि आप कोई नया बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं लेकिन आपको कोई आईडिया नहीं मिल रहा है, तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आईडिया लेकर आए हैं जिसकी भारत में भारी मांग है. दरअसल, हम हींग की खेती की बात कर रहे हैं. भारत में इसका उत्पादन बहुत कम होता है इसलिए आयात कर इसकी जरूरत को पूरा किया जाता है. ऐसे में आप हींग की खेती शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

हींग एक ऐसा मसाला है जिसके बिना किचन अधूरा माना जाता है. पहले भारत में हींग की खेती नहीं होती थी, लेकिन अब देश में हिमाचल प्रदेश से हींग की खेती की शुरुआत हो गई है. मौजूदा समय में भारत में शुद्ध हींग की कीमत 35 हजार से 40 हजार रुपये प्रति किलो तक है. ऐसे में इसकी खेती से लाखों में मुनाफा कमाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें – Investment Tips : विदेशी शेयर बाजार में पैसा लगाने से पहले समझें जरूरी बातें, फिर यूं करें शुरुआत

उत्पादन की तुलना में डिमांड ज्यादा
भारत में हींग का ज्यादातर इस्तेमाल रसोई में ही किया जाता है. वहीं दुनिया के कुछ देशों में इसे दवा के रूप में भी उपयोग किया जाता है. हींग को ईरान में फूड ऑफ गॉड्स कहा जाता है. दुनिया की लगभग 40 प्रतिशत हींग की खपत भारत में ही होती है इसलिए यहाँ इसकी डिमांड भी ज्यादा है.

ये भी पढ़ें – Business Idea : बेहद कम लागत में शुरू करें बिंदी का बिजनेस, घर बैठे होगी मोटी कमाई

स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद
खाने में हींग के इस्तेमाल से खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. जानकारी के मुताबिक हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं. इसका इस्तेमाल बहुत सारे प्रोडक्ट्स में सुगंध देने के लिए और खाने पीने के लिए किया जाता है.

अब भारत में भी शुरू हो गई है इसकी खेती
पहले भारत में हींग की खेती नहीं होती थी लेकिन अब शुरूआत हो गई है. हिमाचल प्रदेश से इसकी शुरुआत साल 2020 में हुई है. हिमाचल के लाहौल घाटी में किसानों ने हींग की खेती शुरू की है. इसके लिए उन्हें हिमालयन बायोरिसोर्स टेक्नोलॉजी (IHBT) की ओर से भी मदद की जा रही है.

इस बिजनेस में निवेश कर करें मोटी कमाई
यदि आप यह बिजनेस शुरू करते हैं तो हींग की खेती के लिए प्रति हेक्टेयर 3 लाख रुपये की लागत आएगी. इस लागत के पांचवें साल में खेती करने पर आपको 10 लाख रुपये तक का फायदा मिल सकता है. वहीं अगर कमाई की बात करें तो बाजार में एक किलो हींग की कीमत करीब 35 हजार से 40 हजार रुपये प्रति किलो है. इस हिसाब से अगर आप हर महीने 5 किलो हींग बेचते हैं तो आप 2 लाख रुपये प्रति माह आसानी से कमा सकते हैं.

ऐसे कर सकते हैं बिजनेस का विस्तार
हींग की खेती से कमाई को बढ़ाने के लिए आप बड़ी-बड़ी कंपनियों से टाईअप भी कर सकते हैं. इसके अलावा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करा कर सीधे बिक्री कर सकते हैं. इससे आपकी कमाई बढ़कर हर महीने 3 लाख रुपये तक हो सकती है.

Tags: Business ideas, Business opportunities, Earn money from home, Easy ways to earn money, Money Making Tips, New Business Idea

image Source

Enable Notifications OK No thanks